Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

पाईप लाइन पेयजल योजनाओं को 15 दिन में करे पूरा :डीएम




शिवेश शुक्ला
बस्ती :जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन ने नीर निर्मल परियोजना के अन्तर्गत सभी पाईप लाइन पेयजल योजनाओं को 15 दिन में पूरा करने का निर्देश दिया है ताकि आगामी गर्मी में लोगों को शुद्ध पेयजल का लाभ मिल सके। विकास भवन सभागार में आयोजित परियोजना की समीक्षा बैठक में उन्होने कहा कि शुद्ध पेयजल लोगों को उपलब्ध कराना शासन की सर्वोच्च प्राथमिकता है।  मुख्यमंत्री  का निर्देश है कि पाइप लाइन योजनाए समय से पूरा करायें। 
समीक्षा में उन्होने पाया कि नीर निर्मल परियोजना में जिले में 10 ब्लाक में 23 परियोजनाओं पर काम चल रहा है। इसमें 21 ग्राम में एकल तथा बहुल ग्राम पंचायतों में दो परियोजनाए बन रही है। जिलाधिकारी ने इन परियोजनाओं की 04 नवम्बर को समीक्षा किया तथा 04 सदस्यीय कमेटी बनाकर सभी 23 परियोजनाओं का भौतिक सत्यापन कराया था। इस बीच में हर्रेया तहसील की 04 परियोजना पूर्ण हुयी ग्राम सभाओं को हैण्डओवर कर दी गयी है।  
जिलाधिकारी ने समिति से प्राप्त रिपोर्ट के आधार पर पुनः समीक्षा किया तथा एक माह में सम्पूर्ण कमियों को पूरा करने का निर्देश दिया है। समीक्षा में उन्होने पाया कि स्काडा के निर्धारित मानक के अनुसार कम्प्यूटर प्रिन्टर से नही जोड़ा गया है। घरों में कनेक्शन नही कराया गया है। विछायी गयी पाइप लाइन में लीकेंज है। वाटर मीटर अभी नही लगाया गया है। बाइपास चैम्बर में वी-नाच नही लगाया गया है। स्लूस वाल्ब चैम्बर कवर नहीं लगाया गया है। 
सत्यापन समिति की रिपोर्ट के अनुसार पम्प हाउस की बाउन्ड्रीवाल, स्टाफ क्वार्टर, शौचालय की दीवारों में के्रक पाया गया है। इसकी पुनः पेन्टिंग कराने की आवश्यकता है। जिलाधिकारी ने निर्देश दिया है कि 07 दिन में सभी कमियों को दूर करके अवगत कराये। इसके बाद 07 दिन में जलापूर्ति की टेस्टिंग करायी जायेंगी। कमियों को सही कराकर ग्राम पंचायतों को हैण्डओवर कराया जायेंगा। 
जिलाधिकारी ने खुटहना में 03 दिन में विद्युत संयोजन के लिए अधिशासी अभियन्ता विद्युत को फोन पर निर्देश दिया। उन्होने पिपराखास, नरियाव, बेली, गाना, अशोकपुर, दुबौलिया, सिकन्दरपुर, नरखोरिया, भीवापार, शेखपुर चक, बडोखर आदि परियोजनाओं की समीक्षा किया। 
उन्होने एई तथा जेई को निर्देश दिया कि प्रत्येक दिन परियोजना का भ्रमण करें तथा दूर की गयी कमियों की रिपोर्ट अधिशासी अभियन्ता जल निगम को देंगे। उन्होने ग्राम प्रधानों को निर्देश दिया कि पाइप लाइन विछाने के लिए भूमि की उपलब्धता सुनिश्चित कराये। इसके लिए स्थानीय लोगों से वार्ता करें। उन्होने यह भी निर्देश दिया कि परियोजना स्वीकृत होने के बाद जो घर बढ़ गये है उन्हें भी कनेक्शन दिया जाये। अधिशासी अभियन्ता जल निगम वैरियेशन कार्यो का लिखित आर्डर ठेकेदारों को देंगे तथा उसका समय से भुगतान करेंगे। 
उन्होने सभी खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देश दिया कि पेयजल परियोजना समिति को सक्रिय करें। प्रत्येक माह दो बैठक कराये, जनजागरूकता गोष्ठी करे तथा ग्रामवासियों से पेयजल का शुल्क जमा कराने की कार्यवाही करें। जो परिवार शुल्क नही जमा करते है उन्हें रूप पत्र 07 पर नोटिस जारी की जायेगी तथा आरसी जारी कर वसूली जायेगी।  
बैठक में सीडीओ अरविन्द पाण्डेय, डीडीओ अजीत श्रीवास्तव, अधिशासी अभियन्ता पीडब्लूडी एके गुप्ता, जल निगम के विशेश्वर प्रसाद, उपायुक्त मनरेगा इन्द्रपाल सिंह, डीपीआरओ विनय सिंह, सभी सहायक विकास अधिकारी, जल निगम के सहायक एंव अवर अभियन्ता, संबंधित ग्राम प्रधान तथा सचिव उपस्थित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे