Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

चिकित्‍सकों की कमी होगी दूर, बेहतर होगी जिला अस्‍पताल की व्‍यवस्‍था–महानिदेशक



■ महानिदेशक परिवार कल्‍याण डॉ बद्री विशाल ने किया जिले का दौरा
■ मैटर्निटी विंग में आवश्‍यक सुविधाएं बहाल करके चलाने के निर्देश

आलोक बर्नवाल
संतकबीरनगर। महानिदेशक परिवार कल्‍याण डॉ बद्री विशाल ने कहा कि जिला चिकित्‍सालय में चिकित्‍सकों की कमी की बात सामने आई है। यह समस्‍या शीघ्र ही दूर होगी। अस्‍पताल प्रबन्‍धन से प्रस्‍ताव मांगा गया है। नए चिकित्‍सकों की भर्ती प्रक्रिया चल रही है। शीघ्र ही यहां पर नए मानक के अ‍नुसार चिकित्‍सकों की व्‍यवस्‍था हो जाएगी।

जिले में चिकित्‍सा सुविधाओं का जायजा लेने के लिए आए महानिदेशक परिवार कल्‍याण ने यह बातें जिला चिकित्‍सालय के निरीक्षण के दौरान कहीं। उन्‍होने बताया कि जब इस चिकित्‍सालय का स्‍थानान्‍तरण किया गया था तो उस समय ‘न्‍यूनतम आवश्‍यकता और शत प्रतिशत मानक’ की नीति के तहत किया गया था। अब नए मानक ‘शत प्रतिशत आवश्‍यकता और शत प्रतिशत मानक’ के आधार पर चिकित्‍सकों व पैरामेडिकल स्‍टाफ की नियुक्ति की प्रक्रिया के तहत चिकित्‍सकों का व्‍यवस्‍थापन किया जाएगा। निरीक्षण के दौरान उन्‍होने जिला अस्‍पताल की एक एक चीज को बारीकी से देखा। इस दौरान उन्‍होने मच्‍छरों के लिए लगाई गई जाली को दुरुस्‍त कराने की बात कही, तो वहीं दूसरी तरफ चिकित्‍सालय के हाल में दो बड़े एक्‍झास्‍ट फैन लगवाने के साथ ही प्रचार के लिए लटकाए गए बैनरों को भी व्‍यवस्थित कराने की बात कही। यही नहीं वहा पर बिजली की आपूर्ति के लिए बनाए गए फीडर को भी दुरुस्‍त करने के निर्देश दिए। उन्‍होने कोरोना के मरीजों के लिए बनाए गए आइसोलेशन वार्ड की भी व्‍यवस्‍था देखी। साथ ही साथ पार्किंग व अन्‍य सुविधाओं के बारे में भी चर्चा की। उन्‍होने मैटर्निटी विंग को भी स्‍थानान्‍तरित करने के निर्देश सीएमओ को दिया। इससे पूर्व वे नगरीय प्राथमिक स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र कांशीराम गए तथा वहां पर स्‍वास्‍थ्‍य मेले का उदघाटन किया तथा वहां की व्‍यवस्‍था को देखकर संतुष्‍ट नजर आए। वहां पर उन्‍होने चश्‍मे के लाभार्थियों को चश्‍मा भी भेंट किया। इस दौरान जिला सीएमओ डॉ हरगोविन्‍द सिंह, सीएमएस डॉ वाई पी सिंह, एसीएमओ आरसीएच डॉ मोहन झा, वरिष्‍ठ परामर्शदाता डॉ ओ पी चतुर्वेदी, जिला मलेरिया अधिकारी अंगद सिंह, एपीडेमियोलाजिस्‍ट डॉ मुबारक अली के साथ ही अन्‍य लोग मौजूद रहे।

प्रदेश में नियंत्रण में है कोरोना, सतर्कता आवश्यक
चिकित्‍सकों के साथ बैठक करते हुए महानिदेशक परिवार कल्‍याण डॉ बद्री विशाल ने कहा कि कोरोना के सम्‍बन्‍ध में जो भी अफवाहें चल रही हैं उनपर ध्‍यान देने की जरुरत नहीं है। कोरोना पूरी तरह से प्रदेश में नियन्‍त्रण में है। चिकित्‍सा विभाग के द्वारा एहतियात के लिए जो भी उपाय बताए गए हैं उनको अमल में लाने की जरुरत है। उन्‍होने कहा कि जिले में बेहतर आइसोलेशन वार्ड है। जिसमें कोरोना से सम्‍बन्धित मरीजों को रखा जाएगा। आवश्‍यक उपायों के बारे में उन्‍होने बताया कि कोई भी व्‍यक्ति अगर विदेश से आता है तो उसकी सूचना चिकित्‍सा विभाग को अवश्‍य दें। अपने हाथों को कम से कम 5 बार धुलें। जरुरी हो तभी विदेश की यात्रा करे। भीड़ भाड़ वाली जगहों पर जाने से परहेज करें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे