Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

कोरोना वायरस से न घबराएँ, खुद बचें औरों को बचाएं: डा. बी.पी. सिंह


अखिलेश्वर तिवारी
एसीएमओ की सलाह-घबराने नहीं, सावधान रहने की जरूरत
बलरामपुर  ।। कोरोना के वायरस से लोगों को बचाने और इस मुश्किल दौर से हर किसी को उबारने के लिए सरकार द्वारा हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं। चिकित्सकों द्वारा भी बराबर यही बताया जा रहा है कि कोरोना का कोई मुकम्मल इलाज अभी नहीं है, इसलिए हर किसी को बेहद सावधानी बरतने की जरूरत है। सावधानी बरतकर ही हम कोरोना को मात दे सकते हैं। इस बारे में सभी को जागरूक करने के लिए जिले के साथ ही प्रदेश स्तर पर हेल्प डेस्क और हेल्प लाइन की व्यवस्था की गयी है, जिसके जरिये लोगों के सवालों का उचित जवाब मिल रहा है। 

          अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. बी.पी. सिंह का कहना है कि कोरोना को लेकर हम तीन महत्त्वपूर्ण बिन्दुओं पर फोकस करने के साथ ही उन्हें क्या सावधानी बरतनी है, उस बारे में जागरूक कर रहे हैं। इसमें पहला है कि यदि आप विदेश से लौटे हैं, दूसरा-यदि आप दूसरे राज्य या शहर से गाँव लौटे हैं और तीसरा-यदि आप सामान्य नागरिक हैं तो क्या जरूरी सावधानी बरतनी है। 

यदि आप लौटे है विदेश से

वैश्विक महामारी कोरोना के दौरान विदेश से आने वालों को बताया जा रहा है कि आप  घबराएं नहीं, 14 दिनों तक घर के एक अलग कमरे में परिवार वालों से दूर रहें। इस तरह से आप अपने साथ परिवार वालों को भी कोरोना से बचा सकते हैं। जिस कमरे में रह रहे हैं उसमें एक लीटर पानी में 15 ग्राम ब्लीचिंग पाउडर मिलाकर पोछा लगाएं। इस दौरान परिवार वालों के साथ ही किसी अन्य से भी हाथ मिलाने और गले मिलने से बचें। विदेश से लौटने के 28 दिनों के भीतर यदि खांसी, बुखार या सांस लेने में तकलीफ जैसे कोई भी लक्षण दिखें तो तत्काल नजदीकी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र या हेल्पलाइन नम्बरों पर संपर्क करें। 

दूसरे राज्य या शहर से लौटे हैं गाँव 

इस आपात स्थिति में दूसरे राज्यों और शहरों से लौटने वालों को भी यही सलाह दी जा रही है कि वह 14 दिन तक अपने परिवार के साथ घर पर ही रहें, बाहर न निकलें। धार्मिक स्थल, आयोजन या किसी भी सामाजिक समारोह में कतई न जाएँ। बुखार और खांसी होने पर केवल पैरासीटामाल लें और घर पर आराम करें। इमरजेंसी की स्थिति जैसे तेज सांस फूलने या तेज बुखार होने पर नजदीकी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र या हेल्पलाइन नम्बरों पर संपर्क करें।   
क्या करें सामान्य नागरिक 

विदेश यात्रा या दूसरे राज्य से आपके शहर, कस्बे या गाँव में लौटे व्यक्ति को देखकर घबराने की जरूरत नहीं है। ऐसे लोगों को सलाह दें कि वह लौटने के बाद 14 दिनों तक अपने घर में अलग कमरे में रहें और किसी के सम्पर्क में आने से बचें। अगर वह इस सलाह को नहीं मानते हैं तो उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई हो सकती है। विदेश यात्रा से लौटने के बाद यदि खांसी, बुखार या सांस फूलने जैसे लक्षण दिखाई दें तो ऐसे लोगों के साथ जो लोग निवास करते हैं, केवल उनको ही कोरोना की जांच कराने की आवश्यकता है, अन्य लोगों को जाँच कराने की जरूरत नहीं है। भीड़ भाड़ वाले स्थलों और आयोजनों में शामिल होने से बचें। आपस में बातचीत करते समय कम से कम दो मीटर की दूरी बनाए रखें।  

कंट्रोल रूम व हेल्पलाइन में दें जानकारी

कोरोना वायरस महामारी के लिए जिला प्रशासन द्वारा 24 घंटे के लिए कंट्रोल रूम बनाये गये हैं जिसमें काॅल करके आप कोरोना वायरस संबंधी कोई भी जानकारी दे सकते हैं। मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय में स्थापित कंट्रोल रूम का नम्बर 7880831068 व 7081224641, पुलिस अधीक्षक कार्यालय में कंट्रोल रूम का नम्बर 9454417381 व 8957422023 व कोरोना रोकथाम व नियंत्रण के लिए इन्टीग्रेटेड कंट्रोल रूम का नम्बर 05263-232046, 05263-236250 जारी किया गया है। प्रदेश सरकार के हेल्पलाइन नंबर 18001805145 पर भी संपर्क कर सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे