Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

BALRAMPUR...टिड्डी दलों के हमले से मचा हड़कंप


आनन्द मणि तिवारी/अश्वनी गुप्ता
तुलसीपुर बलरामपुर ।। जनपद बलरामपुर के थाना पचपेड़वा क्षेत्र में भारत नेपाल सीमावर्तीी गांव चंदनपुर तथा उसके आसपास के जंगलों में टिड्डी दल के पहुंचने की सूचना पर जिला अधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक सहित जिले के आला अधिकारी मौके पर पहुंच कर हालात का जायजा लिया है। पड़ोसी जनपद सिद्धार्थनगर मे टिड्डी दल के सक्रिय होने की सूचना के बाद से ही जिले का कृषि विभाग सक्रिय हो गया था । यही कारण है कि मंगलवार भोर में टिड्डी दल के जनपद में प्रवेश करते ही केमिकल का छिड़काव कराते हुए रात के अंधेरेेे में बड़ी संख्या में टिड्डियों को मार गिराया गया । कृषि विभाग स्थानीीय किसानों तथा ग्रामीणों के साथ मिलकर टिड्डी दल को नेपाल की ओर भगाने का भरसक प्रयास कर रहे हैं। उम्मीद जताई जा रही है कि कि टीडी दल जिले से बाहर शीघ्र ही निकल जाएंगे । प्रशासन ने काफी हद तक किसानों की फसलों को नुकसान होने से समय रहते कार्यवाही करके बचाने में सफलता हासिल की है ।

जानकारी के अनुसार तहसील तुलसीपुर क्षेत्र के विकास खंड पचपेड़वा में भारत नेपाल सीमावर्ती गांव चंदनपुर तथा उसके आसपास के क्षेत्रों में 3D दल के आने की सूचना सोमवार की रात 1:30 से 2:00 के बीच मिलते ही कृषि विभाग के अधिकारी, जिलाधिकारी कृष्णा करुणेश, पुलिस अधीक्षक देव रंजन वर्मा के साथ मुख्य विकास अधिकारी अमनदीप डुली, अपर जिला अधिकारी अरुण कुमार शुक्ला अपर पुलिस अधीक्षक अरविंद कुमार मिश्र ने स्थिति का जायजा लिया ।
अधिकारियों ने जिला कृषि अधिकारी मनजीत कुमार से फसलों को कम से कम नुकसान हो इसके लिए किए जा रहे प्रयासों की जानकारी प्राप्त किया। जिला कृषि अधिकारी मनजीत कुमार ने बताया कि पड़ोसी जिले से टिड्डी दल के पहुंचने की सूचना पर कृषि विभाग की तरफ से पहले से ही पूरी सतर्कता बरती जा रही थी । टिड्डी दल के आने पर निगरानी रखी जा रही थी। जिला सिद्धार्थनगर क्षेत्र से सटा होने के कारण पचपेड़वा क्षेत्रों में पहले से ही अधिक सतर्कता बरती जा रही थी। उन्होंने बताया कि पूरे क्षेत्र में फसलों को नुकसान ना हो या कम से कम हो इसके लिए टिड्डीओ के ऊपर केमिकल का छिड़काव किया गया है। केमिकल छिड़काव के कारण काफी संख्या में टिड्डीओ को मार दिया गया है। अभी भी काफी संख्या टिड्डी दल पेड़ों पर बैठे हैं, जिनको पेड़ों से नीचे ना आने देने एवं उनको भगाने का प्रयास किया जा रहा है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे