Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

Sant kabir nagar जिले की सभी सीएचसी पीएचसी पर बनेगा कोरोना हेल्‍प डेस्‍क




जांच के विभिन्‍न उपकरणों से लैस रहेंगे कर्मचारी

आलोक बर्नवाल
संतकबीरनगर। कोरोना जैसी महामारी से लोगों की सुरक्षा के लिए अब जिले सभी सीएचसी और पीएचसी पर कोरोना हेल्प डेस्क बनाया जाएगा। यह हेल्प डेस्क ओपीडी के बाहरी क्षेत्र में बनेगा। यहां हर रोज आने वाले मरीज व तीमारदार की जांच की जाएगी। डेस्क पर तैनात स्वास्थ्यकर्मी मरीजों की जांच के लिए उपकरणों से लैस होंगे।

सीएमओ डॉ हरगोविन्‍द सिंह ने बताया कि कोरोना संक्रमण के चलते देश ढ़ाई माह तक लॉकडाउन रहा। संक्रमण पर नकेल कसने के लिए इमरजेंसी छोड़ स्वास्थ्य की सारी सुविधाएं भी बंद रखी गईं। अब सीएचसी-पीएचसी के साथ ही हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर ओपीडी शुरू की गई है। यहां हर मरीज व तीमारदार की जांच करने के लिए अलग व्यवस्था की जा रही है। सभी डेस्क पर कोरोना से बचाव के सभी उपकरण उपलब्ध कराया जा रहा है। अलग से बोर्ड लगाया जाएगा। स्‍वास्‍थ्‍य सचिव के निर्देश पर जिले के सभी सीएचसी व पीएचसी पर यह व्‍यवस्‍था शुरु कराई जा रही है।

यह सुविधा मिलेगी

कोरोना हेल्प डेस्क पर इन्फ्रारेड थर्मामीटर, पल्स आक्सीमीटर के साथ स्टाफ तैनात होगा। लोगों की जांच करते समय कर्मचारी अपने को पूरी तरह से अलर्ट रखेंगे।

ऐसे होगी जांच

एसीएमओ आरसीएच डाॅ मोहन झा ने बताया कि इन्फ्रारेड थर्मामीटर से स्क्रीनिग, एक रोगी के साथ मात्र एक तीमारदार की अनुमति, सभी को मॉस्क लगाना अनिवार्य, जुखाम, खांसी, बुखार और सांस में तकलीफ से पीड़ितों की अलग जांच, भीड़ होने पर पंजीकरण काउंटर और शारीरिक दूरी का पालन करना अनिवार्य, बीपी, शुगर के मरीजों को एक बार में एक माह की दवा देनी होगी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे