Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

360 फीट लंबा और 235 फीट चौड़ा होगा राम मंदिर, 32 सीढ़ियां चढ़कर भक्त कर सकेंगे दर्शन

 

चंपत राय ने बताया कि मंदिर दर्शन करने जाने के लिए भक्तों को 32 सीढ़ियों से करीब साढ़े सोलह फुट ऊपर चढ़ना होगा.

अयोध्या:श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र न्यास के महासचिव और विश्व हिन्दू परिषद के उपाध्यक्ष चंपत राय ने शुक्रवार को कहा कि मकर संक्रांति से राम मंदिर निर्माण का कार्य शुरू हो जायेगा. राय ने कहा कि मंदिर को मजबूत और दीर्घायु बनाने के लिए देश के बड़े इंजीनियर और वैज्ञानिकों की टीम कार्य कर रही है. उल्लेखनीय है कि चंपत राय संत समिति के बैठक में भाग लेने वाराणसी पहुंचे थे.


विश्व हिन्दू परिषद के कार्यालय में पत्रकारों को संबोधित करते हुए राय ने कहा कि मन्दिर को मजबूत बनाने के लिए मुंबई, गुवाहाटी और चेन्नई स्थित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों के विशेषज्ञ लगे हुए हैं. मकर संक्रांति तक मंदिर का नक्शा बन कर तैयार हो जाएगा. उन्होंने बताया कि मंदिर 360 फुट लंबा और 235 फुट चौड़ा होगा. मंदिर के शिखर की ऊंचाई 161 फुट होगी. उन्होंने बताया कि मंदिर दर्शन करने जाने के लिए भक्तों को 32 सीढ़ियों से करीब साढ़े सोलह फुट ऊपर चढ़ना होगा.

राय ने बताया कि विशेषज्ञों को यह समझ नहीं आ रहा कि देश भर से आ रहे चांदी का उपयोग कहां किया जाए. उन्होंने बताया कि मंदिर के नीव में लोहे की जगह तांबे के कील पत्तियों का प्रयोग किया जाएगा. उन्होंने बताया कि कहीं से भी सोने की ईंट नहीं आयी है, चांदी बहुत आ रही. राय ने बताया कि लोग धन का दान करें, धन संग्रह अभियान 14 जनवरी से शुरू किया जाएगा जो 27 फरवरी तक चलेगा. लाखों कार्यकर्ता घर-घर जा कर धन संग्रह करने का काम करेंगे.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे