Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

Sant kabir nagar 1725 स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों व फ्रंटलाइन वर्कर्स को आज लगेंगे कोरोना टीके




9 स्‍वास्‍थ्‍य इकाइयों पर कुल 16 सत्रों में किया जाएगा टीकाकरण
टास्‍क फोर्स की बैठक में डीएम ने दिया शत प्रतिशत टीकाकरण का निर्देश

आलोक बर्नवाल

सन्तकबीरनगर। जनपद में सभी ब्‍लाक स्‍तरीय स्‍वास्‍थ्‍य इकाइयों पर पहली बार बुधवार को 1725 स्‍वास्‍थ्‍य कर्मियों तथा फ्रंटलाइन वर्कर्स के कोरोना टीकाकरण की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। टीकाकरण के लिए जनपद की सभी 9 ब्‍लाकस्‍तरीय स्‍वास्‍थ्‍य इकाइयों पर कुल 16 टीकाकरण सत्रों का आयोजन किया जाएगा। तैयारियो को अन्तिम रुप देते हुए जिलाधिकारी दिव्‍या मित्‍तल ने कहा कि हर हाल में शत प्रतिशत स्‍वास्‍थ्‍य कार्यकर्ताओं का टीकाकरण सभी लोगों की जिम्‍मेदारी है। इसमें कोई भी लापरवाही बर्दाश्‍त नहीं की जाएगी।

सीएमओ डॉ हरगोविन्‍द सिंह ने बताया कि कोविड -19 टीकाकरण के तहत शुक्रवार को सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक कोविड टीकाकरण किया जाना तय है। इसलिए सभी लोगों की यह जिम्‍मेदारी है कि वे नियत समय पर टीकाकरण स्‍थल पर पहुंचे। टीका की एक शीशी में 10 लोगों का डोज़ होता है। शीशी खुलने के बाद एक नियत समय तक ही उसको उपयोग में ला सकते हैं। उन्होने स्पष्ट किया कि यह टीका सबसे सुरक्षित टीका है। यह शरीर पर किसी तरह का प्रतिकूल प्रभाव नहीं छोड़ता है। टीकाकरण के नए कार्यक्रम के तहत 28 जनवरी को जनपद की 9 ब्‍लाक स्‍तरीय स्‍वास्‍थ्‍य इकाइयों पर टीकाकरण सत्रों का आयोजन किया जाएगा। इसके लिए सभी सम्‍बन्धित चिकित्‍सा अधीक्षकों के साथ ही बीपीएम को यह आदेश दिया गया है कि वे टीकाकरण सत्रों का सुचारु रुप से आयोजन करवाएं तथा इसमें डाटा इण्‍ट्री आपरेटरों की भी सहायता लें। वहीं जिला अस्‍पताल के अधीक्षक से यह अनुरोध किया गया है कि वे टीकाकरण के लिए एक अधिकारी नामित करके उक्‍त तिथियों में कुशल पूर्वक टीकाकरण कार्य का संचालन कराएं। जिन चिकित्‍सा इकाइयों में टीकाकरण होना है वहां पर टीके की व्‍यवस्‍था जिला वैक्‍सीन मैनेजर व कोल्‍ड चेन प्रबन्‍धक के द्वारा की जाएगी।

इस तरह से चलाए जाएंगे 16 टीकाकरण

जिला सर्विलांस अधिकारी डॉ ए के सिन्‍हा ने बताया कि जनपद में कुल 16 टीकाकरण सत्रों का आयोजन किया जाएगा। इसके तहत सीएचसी खलीलाबाद में 2 सत्रों में 200, पीएचसी बघौली में 1 सत्र मे 125, सीएचसी नाथनगर में 1 सत्र में 125, सीएचसी सांथा में एक सत्र में 125, सीएचसी मेंहदावल, हैसर में प्रत्‍येक पर दो सत्र चलेंगे तथा 200 - 200 का टीकाकरण होगा। पीएचसी पौली में 2 सत्रों में 250 तथा जिला अस्‍पताल की एमसीएच विंग में 3 सत्रों में 300 स्‍वास्‍थ्‍य कार्यकर्ताओं का टीकाकरण किया जाएगा।

टीका लगवाने से पहले दे पूरी जानकारी

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ एस रहमान ने बताया कि टीकाकरण से पूर्व कोई व्यक्ति यदि एलर्जी, बुखार, रक्त बहने या रक्त पतला करने की कोई दवा ले रहे हैं, या प्रतिरक्षा क्षमता कम है तो संबंधित स्वास्थ्य अधिकारी को जानकारी दें। गर्भवती या स्तनपान करा रही महिलाओं को भी टीका लेने से पहले स्वास्थ्य अधिकारी पूरी जानकार देनी चाहिए। सीरम इंस्टीट्यूट की फैक्टशीट के अनुसार कोविशील्ड टीका 18 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लोगों के लिए है। यह टीका उन लोगों को नहीं लगना है जिन्हें पहली खुराक के बाद गंभीर रूप से एलर्जी हुई हो। इसके लिए चिकित्सक से परामर्श लें। कोविशील्ड से जुड़े प्रतिकूल प्रभाओं को लेकर सामान्य तौर पर तबीयत न लगना, थकान महसूस होना, कंपकंपी या बुखार सा महसूस होना, सिर दर्द, मतली, जोड़ो या मांसपेशियों में दर्द की शिकायत आम हो सकती है।

अभी तक 980 स्वास्थ्य कार्यकर्ताओ को लगे टीके

एसीएमओ डाॅ मोहन झा ने बताया कि जनपद में अभी तक कुल 980 स्‍वास्‍थ्‍य कार्यकर्ताओं को कोरोना के टीके लगाए जा चुके हैं। इसमें पहले दिन 16 जनवरी को 3 सत्रों के दौरान 198 का टीकाकरण हुआ था। जबकि 22 जनवरी को 11 सत्रों में कुल 782 लोगों का टीकाकरण हुआ था।

कोई परेशानी हो तो जानकारी दे

वैक्सीन लगने के बाद कुछ घंटों में यदि कोई साइड इफेक्ट दिखता है तो इस बारे में वैक्सीन लगाने वाले को या टोल फ्री नंबर 1075 पर तत्काल जानकारी दें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे