Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

Sant kabir nagar नौनिहालों को पिलाई जाएगी दो बूंद जिन्‍दगी की, पल्‍स पोलियो अभियान 31 को



पूरे जनपद में तीन लाख बच्‍चों को पोलियो की दवाएं पिलाने का है लक्ष्‍य
जागरुकता के लिए आज निकाली जाएगी रैली, 6 दिनों तक चलेगा अभियान

आलोक कुमार बर्नवाल

सन्तकबीरनगर। कोरोना के चलते बन्‍द चल रहे पल्‍स पोलियो अभियान का शुभारंभ जनपद में फिर किया जाएगा। आगामी 31 जनवरी से जनपद में 6 दिवसीय पल्‍स पोलियो अभियान चलेगा । इस अभियान में कुल 3 लाख बच्‍चों को पोलियो की दवा पिलाई जाएगी। जबकि लोगों को जागरुक करने के लिए शनिवार को सामुदायिक स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र खलीलाबाद से रैली निकाली जाएगी। रविवार को बूथ दिवस के साथ ही सोमवार से घर घर जाकर बच्‍चों को पोलियो ड्राप पिलाया जाएगा।
सीएमओ डॉ हरगोविन्‍द सिंह ने यह जानकारी देते हुए बताया कि पल्‍स पोलियो अभियान एक राष्‍ट्रव्‍यापी कार्यक्रम है। इस अभियान से जुड़ी हुई सभी टीमें अपना काम पूरी मेहनत और ईमानदारी के साथ पूरा करें। एक भी बच्‍चा छूटेगा तो हमारा सुरक्षा चक्र टूटेगा। इसके लिए सभी लोगों को केन्द्रित होकर काम करना होगा। प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ एस रहमान ने बताया कि यह अभियान 853 स्‍थायी बूथों पर पहले दिन चलाया जाएगा । सोमवार से 473 टीमें घर घर जाकर छूटे हुए बच्‍चों को पोलियो की दवा पिलाएंगी। इसकी देखरेख के लिए 171 सुपरवाइजर लगाए गए हैं। इस दौरान जनपद में कुल 3,02862 बच्‍चों को पोलियो ड्राप पिलाने का लक्ष्‍य है। इस अभियान के दौरान जिला वैक्‍सीन मैनेजर ईविन सुशील कुमार मौर्या के साथ ही साथ यूनीसेफ और विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन की टीमें भी साथ में पर्यवेक्षण का कार्य करेंगी। पल्‍स पोलियो जागरुकता को लेकर शनिवार को जिला मुख्‍यालय पर 30 जनवरी दिन शनिवार को एक जागरुकता रैली का आयोजन किया जाएगा। इसके तहत शून्‍य से 5 साल तक के बच्‍चों को पोलियो ड्राप पिलाने के लिए लोगों को प्रेरित किया जाएगा।
ईंट भट्ठों के लिए बनी विशेष टीमें

कारखानों में काम करने वाले मजदूरों तथा घुमन्‍तू लोगों के बच्‍चों को पोलियो रोधी दवा से आच्‍छादित करने के लिए 319 विशेष टीम बनाई गई है। इन यह विशेष टीम ईंट भट्ठों, कारखानों, हैण्‍डलूम्‍स तथा अन्‍य स्‍थानों पर जाकर बच्‍चों को पोलियो ड्राप पिलाएगी।

सार्वजनिक स्थलों पर लगेगी 25 ट्रांजिट टीमें

पोलियो कार्यक्रम के दौरान 25 ट्रांजिट टीमें भी लगाई जाएंगी। ये टीमें बस स्‍टेशनों, रेलवे स्‍टेशनों, सार्वजनिक बाजारों, व्‍यस्‍ततम चौराहों, पर आने जाने वाले बच्‍चों को पोलियो का ड्राप पिलाएंगी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे