Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

Sant kabir nagar 5 स्‍वास्‍थ्‍य इकाइयों पर चले 11 सत्र, 782 का टीकाकरण




टीकाकरण में महिलाओं ने मारी बाजी 611 का टीकाकरण, 171 पुरुषों को भी लगा टीका
पूरे जनपद में कहीं भी किसी को नहीं हुई कोई परेशानी, 1 व्‍य‍क्ति को हल्‍की परेशानी

आलोक बर्नवाल

सन्तकबीरनगर। कोविड - 19 टीकाकरण के दौरान शुक्रवार को 5 स्‍वास्‍थ्‍य इकाइयों पर कुल 11 टीकाकरण सत्र चलाए गए। इस दौरान कुल 782 स्‍वास्‍थ्‍य कर्मियों का टीकाकरण किया गया। टीकाकरण में बाजी मारते हुए महिलाओं ने 611 टीके लगवाए, वहीं 171 पुरुषों ने टीकाकरण कराया।

जिलाधिकारी दिव्‍या मित्‍तल ने बताया कि कोरोना वायरस कि अब उल्टी गिनती शुरू हो चुकी है। विश्व में तबाही मचाने वाले कोविड-19 वायरस जैसी विकराल समस्या का अब समाधान निकल चुका है। जिले के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र के कुल 5 स्‍वास्‍थ्‍य इकाइयों में कुल 11 टीकाकरण सत्र चलाए गए। किसी के उपर भी कोविड 19 के इस टीके का कोई दुष्‍प्रभाव नहीं पड़ा है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ हरगोविन्‍द सिंह ने बताया कि 5 स्‍वास्‍थ्‍य इकाइयों पर 1100 स्‍वास्‍थ्‍य कर्मियों का टीकाकरण किया जाना था। इनमें से 782 टीकाकरण के लिए उपस्थित हुए उनका टीकाकरण किया गया। दो दिन के टीकाकरण के दौरान अब तक 980 स्‍वास्‍थ्‍य कर्मियों को टीके से प्रतिरक्षित किया जा चुका है। एसीएमओ डॉ मोहन झा ने बताया कि पूरे शान्तिपूर्ण तरीके से बिना किसी दुष्‍प्रभाव के सभी लोगों को टीका लगाया गया।

एमसीएच विंग में जिला सर्विलांस अधिकारी डॉ ए के सिन्‍हा, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ एस रहमान, जिला वैक्‍सीन मैनेजर सुशील कुमार मौर्या के साथ ही साथ प्रशासन की तरफ से हर क्षेत्र के एसडीएम व अन्‍य लोग मौजूद रहे। वहीं जिलाधिकारी दिव्‍या मित्‍तल के साथ ही एसपी तथा अन्‍य अधिकारीगण भ्रमण करके टीकाकरण की स्थितियों को देखते रहे।

जनपद में टीकाकरण की स्वास्थ्य इकाई वार स्थिति

स्‍वास्‍थ्‍य इकाई लक्ष्‍य टीका लगा पुरुष महिला

जिला अस्‍पताल, संतकबीरनगर 300 195 66 129      

सामुदायिक स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र हैसर          200          103   9      112

सामुदायिक स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र मेंहदावल       200          167   10     177

सामुदायिक स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र सेमरियांवा      200          101   41     142

सामुदायिक स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र खलीलाबाद     200          111   45     156

योग।            1100.        611.    171   782

28 वें दिन लगेगी दूसरी डोज

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ ए के सिन्‍हा ने बताया कि पहले डोज के बाद दूसरा डोज 28वें दिन लगेगा। टीका लगने के बाद आधे घंटे तक टीकाकरण केंद्र पर रुकना होगा। प्रतिरक्षित व्यक्ति को यदि बेचैनी या किसी भी तरह की समस्या होती है तो निकटतम स्वास्थ्य अधिकारियों, एएनएम और आशा को इसकी सूचना दें। इसके लिए एंबुलेंस सेवा 108 भी उपलब्ध रहेगी। प्रतिरक्षित व्यक्ति भी कोरोना अनुरूप व्यवहारों जैसे मास्क पहनना, हाथ की सफाई और 6 फीट की शारीरिक दूरी बनाये रखने का पालन करें।

तीन समूहों में हुआ है चिन्हीकरण

जिला सर्विलांस अधिकारी डॉ ए के सिन्‍हा ने बताया कि उच्च जोखिम वाले समूहों को प्राथमिकता के आधार पर टीकाकरण के लिए चिन्हित किया गया है। इन्हें तीन समूहों में बांटा गया है- पहले समूह में हेल्थकेयर वर्कर, दूसरे समूह में फ्रंटलाइन वर्कर, तीसरे समूह में 50 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्ति तथा जो पहले से ही किसी रोग से ग्रसित हैं।

बिना पंजीकरण के नही लगेगी किसी को वैक्सीन

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ मोहन झा ने बताया कि कोई व्यक्ति बिना पंजीकरण के कोरोना वैक्सीन नहीं प्राप्त कर सकता है । कोरोना वैक्सीनेशन के लिए पंजीकरण के बाद ही सत्र स्थल और समय की जानकारी दी जायेगी । फोटो आईडी पंजीकरण और सत्यापन दोनों के लिए जरूरी है। ऑनलाइन पंजीकरण के बाद लाभार्थी को वैक्सीनेशन की नियत तिथि, स्थान और समय के बारे में मोबाइल पर एसएमएएस प्राप्त होगा।  कोरोना वैक्सीन की उचित खुराक मिलने पर लाभार्थी को उनके मोबाइल नंबर पर एक क्यूआर कोड आधारित प्रमाण पत्र भी भेजा जायेगा।

अनुपस्थित लोगो से पूछा गया कारण

शनिवार को शुरू हुये कोविड – 19 टीकाकरण अभियान के दिन कई ऐसे लोग भी रहे जिनका नाम कोविन पोर्टल पर पंजीकृत था लेकिन वह टीकाकरण के समय नहीं आए। अनुपस्थित लोगों को फोन करके उनके न आने का कारण पूरा गया। कुछ लोगो ने अस्‍वस्‍थता, गर्भावस्‍था, बच्‍चे को दूध पिलाने के साथ अन्‍य कारण बताए।

सत्यापन के लिए आवश्यक 

अगर आप कोविड – 19 टीकाकरण के लिए जा रहे हैं तो अपना एक पहचान पत्र ले आना न भूलें। इसमें आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आइडी एवं  पैन कार्ड, पासपोर्ट, जॉब कार्ड, पेंशन दस्तावेज, मनरेगा कार्ड , स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, सांसदों, विधायकों, एमएलसी को जारी आधिकारिक प्रमाण पत्र, बैंक, पोस्ट ऑफिस की पासबुक, केंद्र, राज्य सरकार या पब्लिक लिमिटेड कंपनियों द्वारा जारी सेवा आईडी कार्ड आदि में कोई एक हो सकता है।


अब तक जनपद में 980 लोगो का हुआ टीकाकरण

पूरे जनपद में अभी तक 980 लोगों का टीकाकरण हो गया है। आज 782 को टीका लगा तो वहीं दूसरी तरफ 16 जनवरी को 198 स्‍वास्‍थ्‍य कर्मियो को टीका लगा था। अभी तक जनपद में कुल 14 टीकाकरण सत्र चलाए जा चुके हैं। इनमें 1400 स्‍वास्थ्‍य कर्मियों को टीका लगाया जाना था। जिसमें से 980 ने टीका लगवाया।


सीएचसी खलीलाबाद में डॉ ए के सिन्हा ने लगवाया पहला टीका

सामुदायिक स्‍वास्‍थ्‍य केनद्र खलीलाबाद में रैपिड रिस्‍पांस टीम के प्रभारी तथा जिला सर्विलांस अधिकारी डॉ ए के सिन्‍हा ने टीका लगवाया तथा घूम घूमकर स्‍वास्‍थ्‍य कर्मियों को टीकाकरण के लिए प्रेरित भी किया। यही नहीं एमसीएच विंग में जाकर टीकाकरण कार्य की मानीटरिंग भी की।

आकड़ो में टीकाकरण कार्यक्रम

जनपद में अभी तक कुल 14 टीकाकरण सत्र चलाए गए।

कुल 1400 स्‍वास्‍थ्‍य कर्मियों का होना था टीकाकरण

अब तक 980 ने ही लगवाया है कोरोना का टीका

पूरे जनपद में कोरोना की आई हुई डोज  7550

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे