Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

Sant kabir nagar आरएसएस के युवा समागम कार्यक्रम में युवाओं ने किया प्रतिभाग




मानव जीवन में स्वामी विवेकानंद के विचार उपयोगी–अनिरुद्ध सिंह
आलोक बर्नवाल

सन्तकबीरनगर। आज सम्पूर्ण विश्व मे स्वामी विवेकानंद के विचारो को महत्वपूर्ण स्थान मिलता रहा है। मानव जीवन मे उनके आदर्श आज भी प्रासंगिक है। इनके इन्ही विचारो को लेकर राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ भी कार्यक्रम के माध्यम से जन जन तक विचारों को पहुंचाने का कार्य करती है।
इसी कड़ी में मेंहदावल नगर पंचायत स्थित संस्कार मैरिज हाल पर आरएसएस द्वारा आज रविवार को स्वामी विवेकानंद को नमन करते हुए युवा समागम का कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमे मेंहदावल नगर के नगर संघ चालक रामनाथ त्रिपाठी व मुख्य अतिथि ने स्वामी विवेकानंद व भारत माता के चित्र पर माल्यार्पण व दीप प्रज्ज्वलन के साथ कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। इस अवसर पर नगर सर संघ चालक ने स्वामी विवेकानंद के जीवन पर प्रकाश डालते हुए उपस्थित कार्यकर्ताओ से कहा कि पहली बार जब विश्व धर्म सम्मेलन में हिस्सा लेने अमेरिका के शिकागो में पहुंचे तब वहां पर इनके ओजस्वी विचारों से हर जन मन्त्र मुग्ध होकर सुनता रहा। भारत के सनातन धर्म के विषय मे आम अमेरिकी सहित सभी धर्मावलंबी इनके विचारो से प्रभावित रहा। स्वामी जी ने सौ युवाओं को साथ लेकर भारत को विश्व गुरु बनाने का संकल्प लिया था। आज भी हम सब मे से ही देश के युवाओं को देश की रक्षार्थ खड़ा होना पड़ेगा। इस तरह से अनेको बातो को कहा गया।
इसी तरह से मुख्य अतिथि अनिरुद्ध सिंह ने भी राष्ट्र निर्माण में युवाओं की भूमिका पर प्रकाश डाला डालते हुए कहा कि किसी भी देश मे युवाओं ने सदैव ही राष्ट्र की सुरक्षा एवं विकास के लिए समाज का नेतृत्व किया है और आगे भी करते रहेंगे। स्वामी विवेकानंद ने कम उम्र में आम जनमानस को राह प्रदान किया है। इनके विचारों की महत्ता आज भी बनी हुई है। समाज के विभिन्न वर्गों को जोड़ने का कार्य स्वामी जी द्वारा किया गया है। आज के समाज मे स्वामी जी के विचारों को आत्मसात कर अपने जीवन को उच्च स्तर पर ले जा सकता है। मानव जीवन मे इनके विचार प्रासंगिक बने हुए है। इस तरह से अनेको बातो को उनके द्वारा कहा गया।
इस युवा समागम कार्यक्रम का संचालन डॉक्टर राघवेंद्र द्वारा किया गया। इस युवा समागम कार्यक्रम के अवसर पर उपेंद्र कुमार, अश्वनी, अनुराग ,रोहित, सुमित, अविनाश, राहुल,‌ ऋषभ आदि युवा उपस्थित रहा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे