Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

Sant kabir nagar मेरे दिल में वो जिन्दा रहेगे सदा, जान दे दी जिन्होंने वतन के लिए




चौरी-चौरा शताब्दी महोत्सव का हुआ आयोजन
आलोक कुमार बर्नवाल

सन्तकबीरनगर। ‘‘मेरे दिल में वो जिन्दा रहेगे सदा, जान दे दी जिन्होंने वतन के लिए’’। जिलाधिकारी दिव्या मित्तल के कुशल मार्ग दर्शन में जनपद में ‘‘चौरी-चौरा शताब्दी महोत्सव’’ का श्रद्धा एवं गौरव के वातावरण में शुभारम्भ हुआ। इस अवसर पर प्रातः 8ः30 बजे जनपद स्तरीय अधिकारियों के नेतृत्व में स्कूली बच्चों एवं एन0सी0सी0 कैडेट्स द्वारा अमर शहीदों की याद में प्रभात फेरी/रैली निकाली गयी। रैली में भारत माता की जय और वंदेमारतम् की जयकारों से पूरा शहर गूॅज उठा।
चौरी-चौरा शताब्दी समारोह’’ के शुभारम्भ के अवसर पर मुख्य कार्यक्रम का आयोजन कलेक्ट्रेट सभागार/परिसर में किया गया। छात्र-छात्राओं द्वारा रंगोली के माध्यम से क्रान्तिकारी वीरों, स्वतंत्रता संग्राम एवं भारत माता की गरिमायी आकृतियों को धरती पर उकेरा गया। जनप्रतिनिधिगण विधायक खलीलाबाद दिग्विजय नारायण ‘‘जय चौबे’’ एवं विधायक मेंहदावल राकेश सिंह बघेल ने दीप प्रज्जवलित कर समारोह का उद्घाटन किया। उपस्थित लोगों द्वारा वंदेमातरम् गायन के साथ कार्यक्रम का शुभारम्भ किया गया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के उद्बोधन का सीधा प्रसारण लोगों ने सुना। प्रधानमंत्री ने अपने उद्बोधन में माॅ भारती की आजादी के बलिदानियों को नमन करते हुए कहा कि 04 फरवरी 1922 को चौरी-चौरा की घटना अग्रेजी हुकुमत के थाने में आगजनी मात्र नही थी इस घटना ने लोगो में दिलो में आग लगा दी जिससे देश की आजादी को एक नई दिशा मिली। उन्होंने कहा कि हमारे क्रांतिकारियों का बलिदान आज भी देश की हवा और मिट्टी में जिन्दा है, वे सदैव हमारे प्रेरणास्रोत रहेगें। चौरी-चौरा की घटना की उपरान्त अंग्रेजी हुकुमत द्वारा क्रांतिकारियों वीरों पर मुकदमा चलाये जाने के दौरान बाबा राघव दास एवं महामना मालवीय जी के प्रयासों को प्रणाम करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि ‘‘सामूहिकता के संकल्प शक्ति’’ से आज हमारा देश आत्मनिर्भर हुआ है, विपरित परिस्थितियों में हमारे जवानों और किसानों के प्रगति की मिशाल पेस की है।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने उद्बोधन के दौरान चौरी-चौरा सहित भारत माॅ की रक्षार्थ शहीदा सपूतों को नमन करते हुए कहा कि चौरी-चौरा शताब्दी समारोह’’ प्रधानमंत्री के प्रेरणा एवं मार्ग दर्शन से ही आयेाजित किया जा रहा है। उन्होंने अमर शहीदों और सेनानियों के आदर्शो पर चलने का संकल्प दिलाते हुए कहा कि स्वदेशी, स्वालम्बन और स्वच्छता को अपनाने से ही देश का विकास और अमर शहीदों के सपनों के भारत का उदय होगा।
कलेक्ट्रेट सभागार में ‘चौरी-चौरा शताब्दी समारोह’’ के शुभारम्भ अवसर पर अपने सम्बोधन के दौरान विधायक खलीलाबाद जय चैबे ने अमर शहीदों और उपस्थित उनके परिवार जनो को नमन करते हुए ऐसे आयोजन के लिए प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री जी हृदय से धन्यवाद दिया और कहा कि अमर शहीदों की सहादत हमारी प्रेरणा है। विधायक ने स्वतंत्रता संग्राम में चौरी-चौरा की घटना की सजीवता पर प्रकाश डालते हुए देश की अखण्डता की रक्षा का संकल्प दिलाया। जिलाधिकारी दिव्या मित्तल ने इस अवसर पर उपस्थित सभी जनप्रतिनिधिगणों का स्वागत एवं अभार व्यक्त किया तथा उपस्थित विभिन्न विद्यालयों के बच्चों, एन0एस0एस0, एन0सी0सी0 एवं अधिकारियों एवं कर्मचारियों को धन्यवाद देते हुए कहा कि हमें अपने स्तर पर ही सर्वश्रेष्ठ करने का प्रयास करना है और जब हम सभी ऐसा करेगें तो हमारा देश और जनपद स्वतः सर्वेश्रेष्ठ हो जाएगा। समारोह के दौरान जनपद के विभिन्न विद्यालयों के छात्र-छात्राओं, स्काउट/गाइड्स द्वारा आजादी के दौरान घटनाओं पर आधारित नाटक, देश भक्ति गीत, नृत्य आदि प्रस्तुत किया गया। सम्पूर्ण कार्यक्रम के दौरान पुलिस अधीक्षक डा0 कौस्तुभ, अपर जिलाधिकारी मनोज कुमार सिंह, मुख्य विकास अधिकारी अतुल मिश्र, जिला विकास अधिकारी राजितराम मिश्र, जिला विद्यालय निरीक्षक गिरीश कुमार सिंह सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी/कर्मचारी एवं गणमान्य लोग उपस्थित रहें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे