Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

BALRAMPUR...पायनियर स्कूल ने मनाया विश्व जल दिवस


अखिलेश्वर तिवारी
जनपद मुख्यालय पर स्थित प्रतिष्ठित पायनियर पब्लिक स्कूल द्वारा सोमवार को विश्व जल दिवस कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें कई कार्यक्रम आयोजित किए गए। स्कूल के छात्र छात्राओं द्वारा भाषण प्रतियोगिता, कला प्रतियोगिता तथा अन्य प्रतियोगिताओं में प्रतिभाग किया गया ।


कार्यक्रम का शुभारंभ स्कूल के प्रबंध निदेशक पीएन तिवारी ने दीप प्रज्वलित कर दिया । कार्यक्रम में बोलते हुए डॉ तिवारी ने छात्र छात्राओं को विश्व जल दिवस का महत्व समझाया और बताया कि सर्वप्रथम जल दिवस संयुक्त राष्ट्र महासभा में सन 1992 में रियो डी जनेरियो में आयोजित पर्यावरण तथा विकास कार्यक्रम में संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन में किया गया था। यह जल दिवस इसलिए मनाया जाता है क्योंकि वैश्विक जल संरक्षण के वास्तविक क्रियाकलापों को प्रोत्साहन दिया जा सके । इसका उद्देश्य विश्व के सभी देशों में स्वच्छ और सुरक्षित जल की उपलब्धता सुनिश्चित करवाना है । साथ ही इस जल संरक्षण के महत्व पर भी ध्यान केंद्रित करना है । यह सार्वभौमिक सत्य है कि जीवित प्राणियों की उत्पत्ति जल से हुई है और पानी के बिना कोई भी जीवित नहीं रह सकता। इसी कारणवश अधिकांश संस्कृतियां नदी के पानी के किनारे विकसित हुई है । दुनिया में 99% पानी महासागरों, नदियों, झीलों, झरनों आदि के अनुरूप हैं । केवल 1% या इससे भी कम पानी पीने के लिए उपयुक्त है । हालांकि पानी की बचत आज की सबसे महत्वपूर्ण आवश्यकता है।

स्कूल में आयोजित कार्यक्रम में भाषण प्रतियोगिता में शामिल हुए छात्र-छात्राओं में कक्षा 9 की छात्रा तनिष्का कसौधान प्रथम, प्रियांशी त्रिपाठी द्वितीय तथा रितिका सिंह ने तीसरा स्थान प्राप्त किया है । वही कला और पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता में आयुष गुप्ता प्रथम, रुचिका कुमारी द्वितीय एवं रितिका सिंह तीसरे स्थान पर काबिज हुई है । इसके साथ ही निबंध प्रतियोगिता में नुजहत फातिमा प्रथम, प्रियांशी त्रिपाठी द्वितीय, एवं फरहत फातिमा ने तीसरा स्थान प्राप्त किया है । कार्यक्रम में जूनियर ग्रुप के बच्चों ने भी बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया है । जूनियर ग्रुप की कला प्रतियोगिता में कक्षा 3 के तन्मय श्रीवास्तव पहला स्थान, कक्षा 5 की अंशिका गुप्ता द्वितीय स्थान तथा कक्षा 5 की ही छात्रा सादमा आबदीन ने तीसरा स्थान हासिल किया है । कार्यक्रम के दौरान विद्यालय के सह निर्देशक आकाश तिवारी, कोषाध्यक्ष मीता तिवारी, उप प्रधानाचार्य प्रमोद कुमार श्रीवास्तव, संतोष श्रीवास्तव, शिखा पांडे, राघवेंद्र त्रिपाठी, एके तिवारी, एके शुक्ल, टीएन शुक्ला, डीडी पांडे, आरपी यादव, मेराज अहमद, पूनम चौहान, रूबी त्रिपाठी, राजमणि, लता श्रीवास्तव, किरण मिश्रा, नीलम श्रीवास्तव, वंदिता शुक्ला, दीक्षा श्रीवास्तव, नेहा श्रीवास्तव, अंजली सिंह, विश्वनाथ तिवारी, अखिलेश शुक्ला, आरिफ रजा अंसारी, कपिल निषाद, राजीव श्रीवास्तव और मनोज शुक्ला के साथ-साथ विद्यालय के छात्र छात्राएं व अन्य लोग उपस्थित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे