Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

Sant kabir nagar 1457 मरीजों का मुख्‍यमन्‍त्री आरोग्‍य मेले में इलाज,16 रेफर*




3 शहरी स्वास्थ्य केंद्रों समेत कुल 22 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर लगा आरोग्‍य मेला
मेले से जनता के द्वार पर पहुंचा रहे हैं स्वास्थ्य की सुविधाएं - डॉ हरगोविन्द सिंह
आलोक कुमार बर्नवाल
सन्तकबीरनगर। प्रदेश सरकार द्वारा आयोजित किए जा रहे आरोग्य मेले में जिले के 3 शहरी स्वास्थ्य केंद्रों समेत कुल 22 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर निःशुल्क जांच व इलाज की सुविधा दी गई। एसीएमओ डॉ मोहन झा के निर्देशन में लगे इस स्‍वास्‍थ्‍य मेले में मौसमी बुखार की जांच के अलावा प्रजनन स्वास्थ्य संबंधी सेवाओं के साथ गर्भवती, बाल और किशोर स्वास्थ्य से जुड़ी जांच पर खास जोर रहा। इस दौरान कुल 1457 मरीजों का इलाज किया गया, इनमें से 16 को उच्‍च स्‍वास्‍थ्‍य इकाइयों पर रेफर किया गया।
स्‍वास्‍थ्‍य मेले का उदघाटन करते हुए सीएमओ डॉ हरगोविन्द सिंह ने कहा कि यह सरकार की एक महत्‍वाकांक्षी योजना है। लोगों तक स्‍वस्‍थ बनाने के लिए सरकार निरन्‍तर प्रयत्‍नशील है। इस आयोजन में स्वयंसेवी योगदान के लिए निजी क्षेत्र के चिकित्सकों को भी आगे आने चाहिए। प्रयास हो कि मेले में वह सभी सुविधाएं एक ही जगह पर लोगों को मिल जाएं जिसके लिए उन्हें बाकी दिनों में कामकाज छोड़कर अस्पतालों के चक्कर लगाने पड़ते हैं। इस अवसर पर मेला अधिकारी व एसीएमओ डॉ मोहन झा ने बताया कि 19 ग्रामीण प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों, जबकि 3 शहरी स्वास्थ्य केंद्रों पर स्‍वास्‍थ्‍य मेले का आयोजन किया गया । इस दौरान सभी स्‍वास्‍थ्‍य इकाइयों पर उच्‍चाधिकारियों के सहयोगात्‍मक पर्यवेक्षण के बीच लोगों ने पहुंचकर इलाज कराया। निरन्‍तर मेले के प्रति लोगों की जागरुकता बढ़ रही है। मेले के नोडल अधिकारी एसीएमओ आरसीएच डॉ मोहन झा ने बताया कि 1457 मरीजों का मेले में इलाज किया गया। इसमें 522 पुरुष, 746 महिला तथा 189 बच्‍चे शामिल थे।
इसके अतिरिक्‍त जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ एस रहमान, जिला मलेरिया अधिकारी अंगद सिंह, जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ एसडी ओझा, जिला कुष्‍ठ रोग अधिकारी डॉ वेद प्रकाश पाण्‍डेय, एपीडेमियोलाजिस्‍ट मुबारक अली, डीपीएम विनीत श्रीवास्‍तव,डीसीपीएम संजीव सिंह, जिला समन्‍वयक आर के एस के दीनदयाल वर्मा, मनीष मिश्रा,नगरीय समन्‍वयक सुरजीत सिंह निरन्‍तर सहयोगात्‍मक पर्यवेक्षण करते रहे।

सबसे अधिक त्वचा के 230 रोगी
आज के मेले में त्‍वचा व सांस के रोगियों की संख्‍या सबसे अधिक रही। इसमें सांस के 126 मधुमेह के 56 , त्वचा के 230, उच्‍च रक्‍त चाप के 74 , एनीमिया के 11 , लीवर के 36 , टीबी के 2 संभावित, गर्भवती 23 , अन्‍य रोगी 899 थे। इनका इलाज किया गया तथा 16 मरीज उच्‍च स्‍वास्‍थ्‍य इकाइयों को संदर्भित किए गए ।

आयुष्मान का 250 कार्ड भी बना
मुख्यमंत्री जन आरोग्य मेले में आयुष्मान भारत योजना के स्टॉल लगा कर 250 लोगों के आयुष्मान कार्ड भी बनाए गए। सीएमओ ने बताया कि प्रत्येक रविवारीय स्वास्थ्य मेले में प्रयास होगा कि ज्यादा से ज्यादा केंद्रों पर कैंप लगा कर लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड की सुविधा प्रदान की जाए।

322 लोगों की हुई कोरोना जांच
कोरोना हेल्‍प डेस्‍क हर मेले में लगा था। इस हेल्‍प डेस्‍क पर कुल 1219 लोग आए और कोरोना के सम्‍बन्‍ध में जानकारी प्राप्त किया । मेले के दौरान अधिक से अधिक लोगों की एण्‍टीजन विधि से कोरोना जांच के निर्देश पर जिले में 322 लोगों की कोरोना जांच भी की गई। इनमें से किसी के अन्‍दर भी कोरोना की पुष्टि नहीं हुई ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे