Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

Sant kabir nagar छात्राओं की सुरक्षा और स्‍वावलम्‍बन की दिशा में काम करती हैं इंस्‍पेक्‍टर डॉ शालिनी

------------- महिला दिवस पर विशेष ---------------------



राह चलते छात्राओं को रोककर उनको देती हैं सुरक्षा के टिप्‍स, करती हैं अपना नम्‍बर साझा
डॉ शालिनी सिंह के नाम से डरते हैं गलत काम करने वाले, टीम को लेकर निरन्‍तर करती हैं भ्रमण
आलोक कुमार बर्नवाल

सन्तकबीरनगर। इंस्‍पेक्‍टर डॉ शालिनी सिंह एक ऐसा नाम है जो बेवजह चौराहों पर घूमने वाले व महिलाओं के प्रति अभद्र व्‍यवहार करने वाले लोगों के बीच खौफ पैदा करता है, वहीं छात्राओं, युवतियों तथा महिलाओं को सुरक्षा की गारण्‍टी भी देता है । वह राह चलते छात्राओं को रोककर सुरक्षा के टिप्‍स देती हैं। साथ ही साथ कालेजों में जाकर छात्राओं को आत्‍मरक्षा के बारे में भी बताती हैं।

डॉ शालिनी सिंह जनपद में महिला थाने की प्रभारी हैं। मूल रुप से बलिया जनपद की निवासी और बीएचयू से पीएचडी करने वाली डॉ शालिनी पिछले 3 साल से जनपद में तैनात हैं। हमेशा हाथ में एक डण्‍डा उनकी पहचान मानी जाती हैं, चाहे वह छोटा हो या बड़ा, साथ में जरुर रहता है। महिला थाने का काम निबटाने के बाद उनकी गाड़ी निकल पड़ती है शहर के गली, कूंचो तथा स्‍कूलों की तरफ। जहां भी उन्‍हें बेतरतीब खड़े युवाओं की फौज दिखती है, उनकी गाड़ी रोककर एक बार टोका टोकी वह जरुर करती हैं। वह कहती हैं कि पुलिसिंग का यह नियम है कि एक बार किसी टोकना जरुर चाहिए। तमाम कार्य तो टोकने मात्र से हो जाते हैं। गाड़ी रुकने के साथ ही अगर कोई महिलाओं और छात्राओं से अभद्र व्‍यवहार करने वाला युवक होता है , तो वह वहां से सरक लेता है। पूछताछ में अगर कोई जेनुइन कारण बताता है तो ठीक अन्‍यथा उसको लानत मलानत के साथ ही माफीनामा भी भरना पड़ता है। वहीं अगर रास्‍ते में कोई छात्राओं का ग्रुप आते हुए मिल जाता है तो वे गाड़ी रोककर उनके पास जाती हैं,उनसे पूछती है कि वे कहा की रहने वाली हैं, कहां पढ़ती हैं। कोई उन्‍हें तंग तो नहीं करता है। तंग करने वाले लोग कहां खड़े होते हैं। सारी जानकारियां एकत्रित करके वहां जरुर पहुंचती हैं। वहीं प्रतिदिन एक स्‍कूल में जरुर जाती हैं, वहां की छात्राओं को आत्‍मरक्षा की ट्रेनिंग देती हैं तथा गुड और बैड टच के साथ महिला हेल्‍प लाइन के बारे में भी बताती हैं। महिला थाने में जहां बिखर रहे परिवारों को मिलाने के लिए प्रयासरत रहती हैं तो वहीं वृद्धाश्रम में जाकर वहां के लोगों को भी सम्‍बल प्रदान करती हैं।

यूपी गौरव अवार्ड से है सम्मानित

बेहतर पुलिसिंग के चलते अपनी अलग छवि रखने वाली डॉक्टर शालिनी सिंह को यूपी गौरव अवार्ड से सम्मानित किया गया । उन्हें यह सम्मान गत 12 फरवरी को कानपुर में आयोजित एक कार्यक्रम में फिल्म अभिनेता गोविंदा ने प्रदान किया। कानपुर में वीरांगना ग्रुप के तत्वावधान में प्रदेश की उन महिलाओं को सम्मानित किया गया , जिन्होंने समाज के लिए बेहतर कार्य किया है। महिला थाने की एसओ डॉक्टर शालिनी सिंह को गोरखपुर में फिल्म अभिनेता गोविंदा अवार्ड देकर एक बार सम्मानित कर चुके हैं। उनको यूपी गौरव अवार्ड मिलने पर लोगों ने बधाई दी है। कानपुर में आयोजित इस कार्यक्रम में राज्यमंत्री नीलिमा कटियार, मेयर कानपुर प्रमिला पांडेय, विधायक हेमंत त्रिदेव समेत अन्य मौजूद रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे