Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

Sant kabir nagar नई पहल किट' से नवविवाहिताए लेंगी नियोजित परिवार की प्रेरणा




जनपद में नववधुओं को वितरित की जा रही है यह विशेष किट
आशा कार्यकर्ता घर घर जाकर वितरित कर रही हैं नई पहल किट

आलोक कुमार बर्नवाल
सन्तकबीरनगर। नवविवाहित जोड़ों को जनसंख्या स्थिरीकरण के साथ 2 बच्चों तक परिवार सीमित रखने के लिये प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से अब आशा कार्यकर्ताओं के जरिए स्वास्थ्य विभाग की पहल पर नई पहल किट नवविवाहित जोड़ों को वितरित कर रही हैं। नवविवाहित जोड़े को नई पहल किट वितरित करने के साथ उन्हें परिवार नियोजन के लिए प्रेरित कर रही है।

एसीएमओ डॉ मोहन झा ने बताया कि परिवार कल्याण कार्यक्रम के तहत जनसंख्या स्थिरीकरण एवं सीमित परिवार के प्रोत्साहन के लिए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से जनपद में नव विवाहित जोड़ों को नई पहल किट का वितरण किया जा रहा है। इसके द्वारा उन्हें गर्भ निरोधक साधनों की जानकारी दी जा रही है। नवदम्‍पतियों को छोटा परिवार सुखी परिवार की अवधारणा से अवगत करवाते हुए पहली व दूसरी संतान के बीच पर्याप्त अंतर एवं विवाह के बाद एक निश्चित अंतराल के लिये गर्भ निरोधक साधनों की जानकारी दी जा रही है। नई पहल किट को इस प्रकार से नियोजित किया गया है कि उसे देखकर ही महिलाओं को परिवार नियोजन के प्रति जागरुकता बढ़ेगी, वे इसके बारे में जानने का प्रयास करेंगी। उनकी इस जिज्ञासा को आशा कार्यकर्ता शान्‍त करेगी। इसके लिए उन्‍हें विशेष प्रशिक्षण दिया जा चुका है। हमारा प्रयास है कि जनपद के हर नवविवाहित जोड़े को नई पहल किट इस माह के अन्‍त तक वितरित कर दी जाय।

किट में शामिल वस्तुओं से बढ़ेगी जागरूकता
चिकित्सा विभाग की ओर से नव विवाहित जोड़ो को जो नई पहल किट का वितरण किया जा रहा है उसमें सम्मिलित वस्तुओं से उनमें जागरुकता बढेगी। नई पहल किट में एक जूट बैग, विवाह पंजीकरण फार्म, जागरूकता पंपलेट, एक छोटा बैग, तौलिया,कंघी, बिंदी, नेलकटर, दो सेट रूमाल व एक छोटा शीशा शामिल है। इसके अतिरिक्त बैग में गर्भ निरोधक गोलियां एवं प्रेग्नेंसी जांच किट भी शामिल है। जिससे गर्भ निरोधक संसाधनों के उपयोग को लेकर जागरुकता बढे़गी। साथ ही प्रेग्नेंसी जांच किट से एक निश्चित समय से पहले गर्भधारण से बचा जा सकेगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे