Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

कोरोना के कहर के बीच करनैलगंज में एक घोङे में पाया गया खतरनाक बरखोडिया मेलियाई वायरस , मचा हड़कंप

मवेशी अस्पताल के चिकित्सकों ने एक घोंड़े का रिपोर्ट पॉजिटिव आते ही उसे मारकर किया जमीन में दफन

रजनीश / ज्ञान प्रकाश 

करनैलगंज गोण्डा। कोरोना वायरस ने जहां पूरे विश्व में कोहराम मचा रखा है, तो वहीं जनपद गोण्डा के तहसील करनैलगंज इलाके में एक घोड़े में बरखोडिया मेलियाई नामक वायरस से हड़कंप मच गया है। गौरतलब हो करनैलगंज कस्बे के बमपुलुस निवासी ईदू के दो घोंडों की अचानक तबीयत बिगड़ी तो उसे मवेशी अस्पताल ले जाया गया।

जहां से उसका नमूना लिया गया लैब जांच में पता चला कि एक घोड़ा बरखोडिया मेलियाई नामक खतरनाक वायरस से संक्रमित है। रिपोर्ट आते ही मवेशी अस्पताल में हड़कंप मच गया। घोड़े को तत्काल पशुचिकित्सा विभाग की टीम ने नगर से बाहर ले जाकर इंजेक्शन देकर मौत के घाट उतारा और उसे जेसीबी के मदद से गड्ढा खोदवाकर दफन कर दिया। 

पशुचिकित्सा विभाग के डिप्टी सीवीओ डॉ सुरेश कुमार तिवारी ने बताया घोड़े में पाया गया बरखोडिया मेलियाई नामक वायरस जानवरों से इंसानों में फैलता है। 


प्रशासन अलर्ट, संपर्क में आने वाले जानवरों की सेंपलिंग शुरू

घोड़े में पाए गए बरखोडिया मेलियाई नामक इस वायरस को लेकर अब प्रशासन भी अलर्ट हो गया है। खुद एनिमल हसबेंडरी डिपार्टमेंट आस-पास के सभी पालतू जानवरों की चेकिंग कर रहा है, ताकि अगर वायरस दूसरे जानवर में फैला हो तो उसे रोका जा सके। वहीं, उन घोड़े के संपर्क में आने वाले लोगों की भी चेकिंग की जा रही है। 

  इस मौके पर पशुचिकित्सा विभाग से उप मुख्य पशुचिकित्साधिकारी डॉ सुरेश कुमार तिवारी, पशुचिकित्साधिकारी डॉ त्रिवेणी कुमार, पशुधन प्रसार अधिकारी अनिल,फार्मासिस्ट अतुल कुमार, विनोद कुमार सहित पैरावेड्स सहयोगी मौजूद रहे।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे