Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

Sant kabir nagar सफाई व दवाई के साथ कड़ाई का संदेश दे रहे फ्रंटलाइन वर्कर्स




कोविड के लक्षण युक्त लोगों की हो रही है गहन निगरानी
लक्षण मिलने पर उपलब्ध कराई जा रही है मेडिकल किट

आलोक कुमार बर्नवाल
सन्तकबीरनगर। कोविड के प्रसार को रोकने के लिए चलाए जा रहे विशेष अभियान के दौरान फ्रंटलाइन वर्कर्स लोगों की स्क्रीनिंग, सफाई, दवाई के साथ ही कड़ाई का संदेश भी दे रहे हैं। आगामी नौ मई तक चलने वाले इस अभियान के दौरान सर्दी जुकाम, खांसी, बुखार इत्यादि लक्षण मिलने पर मरीजों को मेडिकल किट उपलब्ध कराई जा रही है। वहीं आवश्यकता पड़ने पर उनकी कोविड जांच भी कराई जा रही है। जनपद में कुल 1728 टीम काम कर रही है तथा हर टीम 40 से 50 घरों के लोगों का डाटा ले रही है।
जनपद में कोविड कस्बों के साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में भी फैल रहा है। ग्रामीण बड़ी संख्या में कोरोना पाजिटिव हो रहे हैं। लोगों के स्वास्थ्य को देखते हुए ग्रामीण क्षेत्र में विशेष अभियान शुरू किया गया है। प्रत्येक निगरानी टीम में आशा कार्यकर्ता के साथ आंगनबाड़ी या शिक्षक की ड्यूटी लगाई गई है। यह टीम हर घर में मौजूद सभी सदस्यों की स्क्रीनिंग कर रही हैं। लोगों से बातचीत कर सर्दी, जुकाम, बुखार, खांसी से पीड़ित मरीजों को मेडिकल किट सौंपी जा रही है। किट के साथ दिए जा रहे पर्चे में दवाइयों के सेवन का तरीका व दिन लिखा हुआ है, ताकि लोगों को दवा के सेवन में कोई दिक्कत न हो।

अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. मोहन झा ने बताया कि गृह भ्रमण के दौरान मिलने वाले लक्षणयुक्त लोगों की सूची भी बनाई जा रही है। आशा यह सूची संबंधित प्रभारी चिकित्सा अधिकारी को उपलब्ध कराएंगी, ताकि सूची में दर्ज लोगों की विशेष निगरानी की जा सके। लक्षणयुक्त व्यक्तियों को मेडिकल किट देने के साथ एंटीजन टेस्ट भी कराया जाएगा। इसकी भी जिम्मेदारी आशा कार्यकर्ताओं पर है।

दो गज की दूरी का दे रहे सन्देश

जिला मलेरिया अधिकारी डॉ. अंगद सिंह ने बताया कि कोरोना के बारे में जागरूकता के साथ-साथ ’सफाई भी, दवाई भी, कड़ाई भी’ एवं दो गज दूरी - मास्क है जरूरी का संदेश दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि टीम को निर्देश दिया गया है कि ग्रामीण क्षेत्र में कोई भी घर न छूटे। लक्षणयुक्त व्यक्ति मिलने पर तत्काल दवा मुहैया कराई जाए। प्रभारी चिकित्सा अधिकारी आवश्यक सामग्री सैनिटाइजर, मास्क, दस्ताने इत्यादि टीमों को उपलब्ध कराएंगे।

कोविड प्रोटोकॉल का करे पालन–डीसीपीएम

डीसीपीएम संजीव सिंह ने बताया कि टीम को निर्देश दिया गया है कि वह गृहभ्रमण के दौरान ( कोविड प्रोटोकॉल का पूरा पालन करें। शारीरिक दूरी बनाए रखे तथा मुंह को पूरी तरह से मास्क से ढंककर रखे। उनको इस बात की जिम्मेदारी भी दी गई है कि जिस व्यक्ति के अन्दर इस तरह के लक्षण दिखाई दें उनकी सूची बनाकर सम्बन्धित ब्लॉक स्तरीय स्वास्थ्य इकाई को दें तथा उसे कोविड जांच कराने के लिए प्रेरित करें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे