Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

झांसी:ग्रामीणों ने कोटेदार पर लगाया धांधली का आरोप

 

 गिरवर सिंह 

झांसी जनपद के बामोर ब्लॉक का मामला हैजहां एक ओर केन्द्र में बैठी मोदी सरकार एवं प्रदेश की योगी सरकार 5 अगस्त को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अन्तर्गत अन्न महोत्सव मना रही थी वहीं तहसील गरौठा के ब्लॉक बामौर के अन्तर्गत ग्राम छिरौरा खुर्द में कोटेदार की मनमानी के चलते सरकार की इस योजना की धज्जियां उड़ाई गई। मात्र लेखपाल की उपस्थित में 11 लोगों को राशन दिया गया। राशन के लिए भटकते रहे ग्रामीण कोटेदार द्वारा नहीं दिया गया राशन। कोटेदार की वितरण प्रणाली से ग्रामीणों में रोष।


शेष लोगों को 10 अगस्त के बाद बांटने के लिए कहा गया। जब सुबह ग्रामीण दोबारा राशन लेने गये तो कोटेदार ने कहा कि अभी गोदाम से माल उठाया नहीं गया।ग्रामीणों का आरोप है कि कोटेदार की मनमानी के चलते जहां सरकार एक माह में दो बार निःशुल्क राशन देने का काम कर रही है। लेकिन छिरौरा गांव में केवल एक बार ही राशन दिया जाता है और कार्ड धारकों के घर घर जाकर मशीन अंगूठे लगवा लिये जाते हैं। राशन को लेकर जहां सरकार प्रति यूनिट 3 किलो गेंहू और 2 किलो चावल प्रति यूनिट देने का काम कर रही है तो वही कोटेदार कार्ड धारकों को मात्र 3 किलो गेहूं देकर आम जनता का शोषण करने में लगा हुआ है। साथ ही कोटेदार द्वारा घटतौली भी की जाती है।


कहीं कोई सुनने वाला नहीं है। ग्रामीण क्षेत्रों में कोटेदारों द्वारा कार्ड धारकों के साथ इस तरह की वितरण प्रणाली एक आम बात.हो गई है। किसी को गेहूं तो किसी को चावल दिया जाता है।

राशन न मिलने पर सुबह से ही कार्ड धारक राशन की दुकान पर जमावड़ा लगाये रहे। लेकिन न तो दुकान खुली और न ही उन्हें राशन मिला। राशन की दुकान पर ताला डला रहा और घंटों महिलाएं इंतजार में बैठी रहीं। जिसकी सूचना पूर्ति निरीक्षक को फोन पर दी गई। लेकिन समस्या का समाधान नहीं हो पाया। वहीं कोटेदार का कहना है कि गांव के लोगों द्वारा लगाये गये आरोप निराधार हैं सभी को राशन दिया गया है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे