Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

Sant kabir nagar स्मार्ट वर्किंग के लिए प्रशिक्षित हुई आशा संगिनी




मोबाइल फोन के जरिए करेंगी डेटा फीडिंग
विभिन्न सूचनाओं को मोबाइल पर ही करेंगी अंकित
आलोक कुमार बर्नवाल
सन्तकबीरनगर। सीएमओ डॉ. इन्द्रविजय विश्वकर्मा ने कहा कि जनपद के सभी नौ ब्लाकों व शहरी क्षेत्र में तैनात आशा संगिनी अपना सारा काम मोबाइल ऐप के ही जरिए निबटाएंगी। इस बात की जानकारी वह संबंधित आशा कार्यकर्ताओं को भी बताएं , ताकि कोई भी डाटा और उसकी निगरानी अल्प समय में और बेहतर तरीके से की जा सके।


यह बातें उन्होने आशा संगिनी के मोबाइल ऐप के प्रयोग के लिए आयोजित सहयोगात्मक प्रशिक्षण कार्यक्रम के समापन कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहीं। उन्होने कहा कि स्वास्थ्य विभाग में आशा संगिनी को दिए गए स्मार्ट फोन के जरिये रिपोर्टिंग की जानी है। इस संबंध में सभी आशा संगिनी को सचेत रहना होगा। अगर वह पूरी तरह से प्रशिक्षित रहेंगी तभी अपने अधीनस्थ आशा कार्यकर्ताओं के बीच इसका क्रियान्वयन समय से करा सकेंगी।

विभाग ने जिले के सभी नौ ब्लॉकों में सक्रिय आशा संगिनी से स्मार्ट तरीके से काम लेने के लिए स्मार्ट फोन प्रदान किया है। अभी तक एप्लीकेशन न होने से संगिनी स्मार्ट फोन को घरों में रखकर मैनुअल काम कर रहीं थीं, लेकिन अब संगिनी को स्मार्ट तरीके से सारे काम निपटाने हैं। खलीलाबाद, हैंसर बाजार, सेमरियावां व बघौली की आशा संगिनियों का प्रशिक्षण सम्पन्न हुआ। डीसीपीएम संजीव कुमार ने कहा कि प्रशिक्षण के बाद आशा संगिनी स्मार्ट तरीके से काम करेंगी। यह प्रशिक्षण काफी महत्वपूर्ण है। इस प्रशिक्षण से आशा संगिनी ऑनलाइन डाटा भरेंगी। सभी संगिनी पूरे मनोयोग से प्रशिक्षण लेकर कार्य को संपादित करें। प्रशिक्षक देवेंद्र कुमार ने आशा संगिनी की टीम को मोबाइल एप की बारीकियों के बारे में जानकारी दी। इस दौरान बीसीपीएम महेंद्र त्रिपाठी, रंजना, नंदनी राय, दीपक अवस्थी, सरोज यादव, अनीता देवी, मीना, मुन्नी देवी, ललिता, मीनू शर्मा, ममता पांडेय आदि मौजूद रहीं। आशा संगिनी सरोज यादव ने कहा कि इस प्रकार से कार्य करने से हमारी क्षमता का और अधिक विकास होगा। काम करने में सुविधा होगी और चीजें त्वरित तरीके से सामने आएंगी।

यह कार्य किए जाएंगे ऑनलाइन

आशा संगिनी को दिए गए स्मार्ट फोन में आशा कार्यकर्ता से अपेक्षित लाभार्थी, आशा क्रियाशीलता चेकलिस्ट, आशा क्रियाशीलता सारांश, एचआरपी चिह्नीकरण, एचआरपी फॉलोअप, मातृ मृत्यु रिपोर्टिंग, मातृ मृत्यु की सूची, बच्चों की मृत्यु रिपोर्टिंग, बच्चों की मृत्यु सूची, आशा ड्रग किट ट्रैकिंग चेकलिस्ट, आशा ड्रग किट ट्रैकिंग सारांश, एचडब्लूसी और अन्य कार्य, संगिनी डायरी और मीटिंग, संगिनी सहेली,पर्यवेक्षण हेतु सुझाव, मेरी आवाज, तकनीकी समस्या रिपोर्टिंग, तकनीकी समस्या समाप्ति और एप सहायक वीडियोज पर काम किया जा सकेगा। इससे काम कम समय में बेहतर तरीके से सम्पन्न होगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे