Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

सामाजिक समरसता में हो हमारी अहम भूमिका



भारत और विश्व में लगभग 7 करोड़ से अधिक हिंदुओं के बीच में विश्व हिंदू परिषद कर रहा कार्य

सुनील उपाध्याय

बस्ती :विश्व हिंदू परिषद के धर्म रक्षा निधि कार्यक्रम में पहुंचे मुख्य वक्ता के रूप में पूर्व संयुक्त सह क्षेत्र प्रचारक उत्तर प्रदेश अंतर्राष्ट्रीय महामंत्री संगठन विश्व हिंदू परिषद वर्तमान में केंद्रीय संरक्षक मंडल के सदस्य दिनेश का आगमन हुआ ।


उनके द्वारा दीप प्रज्वलन और पुष्पर्चन के बाद कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ ।जिसमें पधारे हुए गणमान्य लोगों ने अपनी समर्पण राशि अर्पित की तत्पश्चात मुख्य वक्ता के रूप में दिनेश जी ने कहा कि आज अगर हम सभी अपने आप को हिंदू कहने पर गर्व का महसूस करते हैं ।

तो इसके पीछे एक लंबी अवधि से विश्व हिंदू परिषद के द्वारा दिए गए समाज में कार्यों का परिणाम है ,उन्होंने कहा कि भारत के विभाजन के बाद कई रियासतें जो वर्तमान में भारत में हैं वह नहीं तैयार थी ।


लेकिन सरदार बल्लभ भाई पटेल और संघ के द्वितीय सरसंघचालक गुरुजी के द्वारा और ऐसे ही अनेक विभूतियों के द्वारा किए गए कार्यों का परिणाम है कि आज भारत में हिंदुत्व की सुरक्षा और एक हिंदुत्व विचारधारा का व्यापक स्वरूप हमारे और आपके बीच में खड़ा है।


 

विश्व हिंदू परिषद का निर्माण समाज में रहने वाली विभिन्न धर्मों में विभाजित शक्तियों को एकत्रित कर उनके बीच के मतभेद को दूर कर उन्हें संगठित करना बताया । इसी उद्देश्य के तहत राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के द्वितीय सरसंघचालक गुरु जी ने 1964 में विश्व हिंदू परिषद का निर्माण एक लंबे अथक प्रयास के बाद किया ।


आज विश्व हिंदू परिषद की भारत देश ही नहीं बल्कि विदेशों में रहने वाले लगभग 7 करोड़ से ज्यादा हिंदू परिवारों में हिंदुत्व की रक्षा उनकी सुरक्षा के लिए लगातार काम कर रहा है । उन्होंने कहा कि 1983 से वर्तमान तक राम जन्मभूमि के मुद्दे को विश्व हिंदू परिषद ने मानस पटल पर रखा, जन जागरण किया जिसका परिणाम आज आपके सामने हैं ।


2007 में रामसेतु के मुद्दे पर विश्व हिंदू परिषद में 12 लाख से अधिक लोगों को इकट्ठा कर रामसेतु की सुरक्षा के लिए सरकार को प्रतिबंध किया ।


6 दिसंबर 1992 को ढांचा गिराने में विश्व हिंदू परिषद की अहम भूमिका रही ।विश्व हिंदू परिषद के सामाजिक कार्य एकल विद्यालय मठ मंदिरों की सुरक्षा आचार विचार संस्कार के विषय पर लगातार कार्य करने का परिणाम आज प्रत्यक्ष रुप से दिखाई पड़ रहा है। नई पीढ़ी का निर्माण में विश्व हिंदू परिषद राष्ट्रवादी चेतना के साथ अपने कार्य को निरंतर गति प्रदान कर रहा है। 


उन्होंने कहा विश्व हिंदू परिषद के जन चेतना का परिणाम है कि आज धर्मांतरण और लव जिहाद जैसे मुद्दों में कमी आई है और  हिंदू हिंदू होने पर गर्व का अनुभव महसूस कर रहा है। 


उक्त कार्यक्रम में गोरक्ष प्रांत के प्रांत संगठन मंत्री परमेश्वर जी प्रांत सह मंत्री नागेंद्र सिंह कुंवर जिला अध्यक्ष गोपेशपाल जिला मंत्री राहुल शुक्ला कार्याध्यक्ष धर्मेंद्र चौरसिया नगर अध्यक्ष रविंद्र कश्यप बजरंग दल के जिला संयोजक श्रद्धेय पाल सहित कार्यक्रम में आए नागेश सिंह राधेश्याम चौधरी जगदंबा सिंह अभय पाल आशीष जी महेंद्र शंकर धर्मराज मिश्रा भाजपा जिला अध्यक्ष महेश शुक्ला सिद्धार्थ शंकर मिश्रा कामाख्या पांडे उमेश मणि त्रिपाठी प्रधानाचार्य शिशु मंदिर अरविंद सिंह प्राचार्य विद्या मंदिर अर्जित कसौधन सहित सैकड़ों की संख्या में लोग मौजूद होकर अपनी श्रद्धा अर्पित की।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे