Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

BALRAMPUR:धूमधाम से मनाया गया करवा चौथ व्रत


अखिलेश्वर तिवारी/ नरेंद्र पटवा
जनपद बलरामपुर जिला मुख्यालय के साथ-साथ तीनों का तहसील मुख्यालयों व ग्रामीण अंचलों में करवा चौथ व्रत हर्षोल्लास के साथ मनाया गया । 


रात्रि लगभग 8 बजे चंद्रोदय के बाद सुहागिनों ने चंद्रमा का दर्शन करने के उपरांत पूजन अर्चन कर व्रत को समाप्त किया । पति की लंबी उम्र तथा कुशलता की कामना के लिए रखे गए करवा चौथ व्रत का विशेष महत्व है । शहरी तथा ग्रामीण सभी क्षेत्रों में ब्रत को लेकर काफी उत्साह दिखाई दिया ।


उतरौला क्षेत्र में जगह-जगह हुए करवा चौथ के पूजन


जब तक सुरज चादं रहे , तब तक मेरे सजना की जिंदगानी रहे की कामना के साथ सुहागिनों ने रविवार को करवा चौथ का व्रत रखा। दिन भर करवा चौथ का व्रत रखकर शाम को कई महिलाओ के साथ बैठ कर करवा चौथ माता की कहानी सुनती सुनाती है और चन्द्रमा को जल अर्पण कर पूजा-अर्चना की। 


सुहागिनों ने पूजा कर पति के लम्बी उम्र होने की कामना की। महिलाओं में इस दौरान काफी उत्साह देखा गया। इस दौरान सुहागिन महिलाए दुल्हन की तरह सजती है और खरीदारी से लेकर मेहंदी लगवाने और ब्यूटी पार्लर में सजने में व्यस्त नजर आई। 

करवा चौथ पर सुहागिनों ने सुबह उठकर नृत्य कर्म कर रंग-बिरंगे परिधान, आभूषण पहन कर तथा विधिक प्रकार के श्रृंगार किया। इसके बाद जोड़े में करवा की विधि विधान पूजा कर कथा पढ़ी। 

सुहागिनों ने चांद निकलने तक व्रत रखकर पति की सलामती एवं उन्नति की कामना की। इसके बाद घर के बड़े बुजुर्गो का महिलाओं ने पैर छूकर आशिवार्द लिया। 


दिनभर महिलाओं ने देवी से अपने अखंड सुहाग की रक्षा के लिए प्रार्थना की।उधर, करवा चौथ के दिन शहर के मुख्य बाजार में सुबह से ही महिलाओं की भीड़ रही। महिलाओं ने जमकर खरीदारी की। 

बाजार में स्टॉल लगाकर मेहंदी लगाने वालों के पास सुबह से दोपहर तक लाइन लगी रही। वहीं, मिठाई की दुकानों पर भी दिनभर भीड़-भाड़ दिखाई दी।

 
सुहागिन स्त्रियो ने पूर्ण शृंगार कर सोशल मीडिया पर पति के साथ पोस्ट डाली।



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे