Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

प्रतापगढ़:गौरवशाली है भारत का इतिहास,यहां की संस्कृति परंपरा अपने आप में है श्रेष्ठ : प्रांत प्रचारक

एस के शुक्ला 

प्रतापगढ़। स्वतंत्रता  के 75 वर्ष पूर्ण होने पर अमृत महोत्सव आयोजन समिति द्वारा उद्घाटन समारोह नगर के शहीद उद्यान में जनपद के वारिष्ठ अधिवक्ता पं.राधेश्याम शुक्ल की अध्यक्षता में आयोजित किया गया।


इस अवसर पर मुख्य वक्ता के रूप में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ काशी प्रांत के प्रांत प्रचारक रमेश जी रहे। अमृत महोत्सव कार्यक्रम  शुभारंभ प्रांत प्रचारक द्वारा रुद्राक्ष वृक्ष के रोपण के साथ दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया।



 इस अवसर पर प्रांत प्रचारक रमेश ने कहा अमृत महोत्सव हम सभी के लिए महत्वपूर्ण है।स्वतंत्रता का आंदोलन एक राष्ट्रीय आंदोलन था 1498 से लेकर 1947 तक भारत के प्रति समाज के प्रत्येक वर्ग के लोगों ने आक्रांताओं के प्रति लगातार प्रतिरोध कर भारत माता को परतंत्रता की बेड़ियों से मुक्त कराने में अपना योगदान दिया।


समाज का प्रत्येक वर्ग प्रत्येक व्यक्ति भारत को स्वतंत्र कराने के लिए अपने प्राणों की आहुति करने से भी परहेज नहीं करता था।



 उन्होंने कहा कि भारत का इतिहास गौरवशाली है,यहां की संस्कृति परंपरा अपने आप में श्रेष्ठ हैं, माता पन्ना धाय के बलिदान के परिणाम स्वरूप भारत को महाराणा प्रताप जैसे वीर योद्धा प्राप्त हुए।रानी लक्ष्मी बाई के बलिदान ने स्वतंत्रता आंदोलन को एक नई दिशा दी।



प्रत्येक जिले में गांव गांव में स्वाधीनता को लेकर एक अलख जगाई गई ।बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो आज इतिहास के पन्नों में दर्ज नहीं लेकिन उनका उनका योगदान यह देश कभी भुला नहीं सकता है। 



प्रांत प्रचारक ने कहा कि हमारी अपनी प्रतापगढ़ की माटी में जन्मे लोगों ने भी देश को स्वतंत्र कराने के लिए अपना योगदान दिया है। प्रतापगढ़ जिले में ही पट्टी के रुरे का किसान आंदोलन हो या नमक शायर में नमक बनाने की फैक्ट्री हो या गौरा में ट्रेन लूटने की घटना ऐसे अनेक उदाहरण हैं।



 उन्होंने कहा कि ऐसी अनेक घटनाएं हैं जो हमारे आसपास आज भी विद्यमान हैं और स्वाधीनता संग्राम में समाज के प्रत्येक वर्ग की सहभागिता की प्रत्यक्ष कहानी बयां करती है।आइए हम सब मिलकर पूरे एक माह तक विविध कार्यक्रमों के माध्यम से जन-जन के अंदर सत्य के बोध का जागरण कराते हुए वीर स्वतंत्रता सेनानियों के प्रति अपने भावांजलि अर्पित करके भारत को सशक्त राष्ट्र और समृद्ध राष्ट्र के रूप में स्थापित करने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन करें।




 इस अवसर पर कार्यक्रम के सह संयोजक डॉ. पीयूष कांत शर्मा ने प्रस्तावना प्रस्तुत की और डॉ. सौरभ पांडेय ने परिचय और आभार प्रकट किया। इस अवसर पर बच्चों द्वारा विभिन्न कार्यक्रम जहां प्रस्तुत किए गए वही कवि सुनील प्रभाकर द्वारा पढ़ी गई देश भक्ति रचनाएं लोगों को भाव विभोर कर दिया।




 कार्यक्रम के दौरान प्रांत प्रचारक रमेश जी को बच्चों द्वारा तलवार भेंट  किया गया।कार्यक्रम में प्रमुख रूप से रमेश चंद्र त्रिपाठी, हरीश, चिंतामणि, सांसद संगम लाल गुप्ता, कृष्णकांत, राजेश सिंह,रतन खंडेलवाल,शरद केसरवानी, डॉ अखिलेश पांडेय,डॉ रंगनाथ,रमेश  पटेल, अनामिका , राजन शिवशंकर सिंह सितांशु ,विनोद द्विवेदी,डॉ एस के शर्मा,डॉ सौमित्र गुप्त,डॉ चक्रपाणि, डीजीसी योगेश शर्मा एडवोकेट,मनोज सिंह सहित भारी संख्या में लोग मौजूद रहे।



 कार्यक्रम का संचालन डॉ प्रभा शंकर पाण्डेय ने किया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे