Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

नवाबगंज में राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता कार्यक्रम का हुआ आयोजन

 

बी पी त्रिपाठी

नवाबगंज (गोंडा) राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया।


 इस कार्यक्रम के में मुख्य अतिथि के तौर पर मौजूद गोंडा सदर विधायक प्रतीक भूषण सिंह दीप जलाकर कर कार्यक्रम की शुरुआत की । 



शिविर में 55  रोगियों का जांच कर उन्हें दवा व परामर्श दिया गया। कार्यक्रम में स्वास्थ्य जांच संबंधी कई स्टाल भी लगाये गये।

  


कार्यक्रम दौरान मुख्य अतिथि सदर विधायक नें लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि आज कल भाग दौड़ भरी जीवनशैली में हर व्यक्ति जी रहा है। 



उन्होंने कहा कि मानसिक रोगों को लोगों को हल्के में नहीं लेना चाहिए साथ ही ऐसे रोगियों को लोग सही सलाह दें तथा उपचार हेतु जागरूक भी करें ।इस कार्यक्रम में ब्रह्मा कुमारी आश्रम की मुख्य संचालिका रेखा बहन नें कहा कि तन के रोग को दवा ठीक किया जा सकता है लेकिन मन के रोग को दूर करने के लिए दवा के साथ मन को भी शक्तिशाली बनाना होगा। 


मेडिटेशन के माध्यम से हम अपने मन को शक्तिशाली बना सकते हैं। शिविर में डाक्टर नवनीत गौरव सिंह नें मानसिक रोगियों का स्वास्थ्य परीक्षण कर चिकित्सीय उपचार प्रदान किया। 


मनोवैज्ञानिक डाक्टर रंजना गुप्ता के द्वारा लोगों को मानसिक रोगों और उसके लिए जिम्मेदार कारणों के जानकारी दी गई । 


सीएचसी अधीक्षक डाक्टर विनयेश त्रिपाठी नें कहा कि मानसिक रोगियों के साथ किसी भी प्रकार का भेदभाव न करते हुए उन्हें इलाज में मदद करने की जरूरत है। 


मानसिक स्वास्थ्य की समस्या होने पर मनोचिकित्सक से तुरंत सलाह लेनी चाहिए। एचईओ विपिन त्रिपाठी ने कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए लोगों का आभार व्यक्त किया तथा कहा कि मानसिक रोगियों का माह के द्वितीय सोमवार को स्थानीय सीएचसी पर स्वास्थ्य परीक्षण व उपचार किया जाएगा। 


मंगलवार, बुधवार और शुक्रवार को जिला अस्पताल में जानें की सलाह दी। इस दौरान कम्युनिटी नर्स दीपमाला के द्वारा औषधि वितरण, स्टाफ नर्स तुषार डेनियल ने बीपी की जांच तथा एलटी सौरभ प्रताप सिंह नें मधुमेह की जांच की।इस दौरान

आशा ,एएनएम,बीपीएम,बीसीपीएम सहित तमाम सीएचसी का पूरा स्टाफ मौजूद रहा।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे