Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

ईसानगर:सामूहिक विवाह समारोह से बिना विवाह के लौटा युगल

ब्लॉक अफसरों ने टरकाया तो घर में पूरी की गईं रस्में

कमलेश जयसवाल

खमरिया-खीरी: ईसानगर में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह समारोह का सच शनिवार को उस वक़्त सामने आ गया जब ब्याह के लिए सज धज कर पहुंचे युगल को बताया गया कि उनका नाम सूची में नहीं है। जबकि सूची में दोनों के नाम दर्ज थे। पर ब्लॉक अफसरों की मनमानी के चलते नवयुगल को मंडप में जगह नहीं मिली। 

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह समारोह के मंडप में नहीं हुआ ब्याह तो घर में की शादी


तब दोनों के परिजन लड़की वालों के घर पहुंचे। जहां वैवाहिक रस्मों के बाद दोनों का विवाह हुआ। इस युगल को ब्लॉक स्तर से पहले पांच दिसम्बर की तारीख दी गई थी। 


पांच तारीख को ब्लॉक पहुंचे युगल को 11 दिसम्बर को आने को कहा गया। पर 11 दिसम्बर को भी उन्हें बैरंग लौटा दिया गया।



सिर पर मौर धरे मटरिया गांव का रामकिशोर पुत्र राजकुमार ईसानगर ब्लॉक मुख्यालय पहुंचा। उधर धौरहरा ब्लॉक के मूसेपुर गांव की सुभाषिनी पुत्री प्रह्लाद भी दुल्हन का श्रृंगार कर आ गई। 


दोनों का ब्लॉक मुख्यालय पर आयोजित सामूहिक विवाह समारोह में ब्याह होना था। दोनों पक्षों के तमाम लोग भी साथ आए थे। 


परन्तु ईसानगर ब्लॉक पर उन्हें बताया गया कि इस युगल का नाम सामूहिक विवाह सूची में नहीं है। इस युगल का पिछली पांच दिसम्बर को मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह कार्यक्रम में विवाह होना था। 


पांच तारीख को उन्हें बताया गया कि 11 दिसम्बर वाली सूची में नाम दर्ज है। इस लिए उन्हें 11 दिसम्बर को आने को कहा गया।



दोनों पक्ष अपने अपने घरों में विवाह पूर्व की तमाम रस्में पूरी करने के बाद शनिवार को जब ब्लॉक मुख्यालय पर विवाह के लिए पहुंचे। तो युगल को सूची में नाम न होने की वजह बताकर उन्हें टरका दिया गया। 


ब्लॉक अफसरों की इस मनमाने रवैये से आहत युगल के परिजन दोनों को लेकर लड़की वालों के घर मूसेपुर पहुंचे। जहां दोनों की वैवाहिक रस्में पूरी हुईं। 


इस बाबत ईसानगर में तैनात एडीओ समाज कल्याण सतीश चंद्र शुक्ला से जब बात की गई तो उन्होंने बताया कि यह सब चलता रहता है ऊपर अधिकारियो को हम अपने स्तर से समझा बुझा लेंगें।


वहीं खंड विकास अधिकारी तेजराम वर्मा ने बताया कि शादी का रजिस्ट्रेशन 45 दिन पहले होता है,मामले की जानकारी नहीं है जानकारी कर जांच कर कार्रवाई की जाएगी।



सामूहिक विवाह कार्यक्रम में 45 जोड़ों ने लिए फेरे


मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत शनिवार को ईसानगर ब्लॉक परिसर में धूमधाम से 45 जोड़ों की शादी समारोह का आयोजन खंड विकास अधिकारी की देखरेख में संपन्न हुआ। कार्यक्रम में वर-वधुओं के परिजन मौजूद होकर जहां उन्हें आशीर्वाद दिया ।


वहीं खंड विकास अधिकारी ने भी वर-वधुओं को शुभाशीष दिए।


शनिवार को ब्लॉक परिसर में आयोजित मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह कार्यक्रम में वर व कन्या के परिजन उत्साह के साथ पहुंचे जहां ईसानगर ब्लॉक के 32 व धौरहरा ब्लॉक के 13 जोड़ों का विवाह वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ संपन्न कराया गया।


 वहीं 16 मुस्लिम जोड़ों की मुस्लिम रीति-रिवाज से निकाह संपन्न कराई गई। उधर, सामूहिक वैवाहिक कार्यक्रम में हिंदू जोड़ों की शादी के दौरान गायत्री परिवार के सदस्य मौजूद रहे जहां वैदिक मंत्रोच्चारण धार्मिक रीति रिवाज के साथ विवाह संपन्न कराया गया। 


इस दौरान खंड विकास अधिकारी तेजराम वर्मा, एडीओ समाज कल्याण सतीस चंद्र शुक्ला सहित अन्य कर्मचारी व संभ्रांत लोग मौजूद रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे