Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

प्रतापगढ़:सांसद ने उठाया चण्डिका धाम के विकास का मामला

64 बीघे परिसर को पर्यटन नक्शे में  शामिल करने की उठाई मांग

संसद के शून्यकाल में सांसद ने रखी मांग

वेद व्यास त्रिपाठी

प्रतापगढ़ । सांसद प्रतापगढ़ एवं राष्ट्रीय महामंत्री ओबीसी मोर्चा संगम लाल गुप्ता ने मंगलवार को संसद के शून्यकाल में बोलते हुये जनपद प्रतापगढ़ के संडवा ब्लॉक में स्थित माँ चण्डिका धाम को भारत के संस्कृति एवं पर्यटन विकास मंत्रालय के नक्शे में शामिल कर विकसित करने की मांग की। 


उन्होंने भारत सरकार का ध्यान आकर्षित करते हुये कहा कि मेरे लोकसभा क्षेत्र प्रतापगढ़ में जनपद मुख्यालय से लगभग 20 किलोमीटर दूर मां चंडिका देवी का एक प्रसिद्ध ऐतिहासिक एवं पौराणिक स्थल मौजूद है ।


जिसके प्राकृतिक और पौराणिक स्वरूप और स्थानीय मान्यता के कारण हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं का बड़ी संख्या में वहां आना जाना लगा रहता है पर परिसर का वास्तविक विकास नहीं हो सका। 


सांसद ने कहा कि 64 बीघे विशाल आराजी वाला देश का पहला ऐसा स्थानीय मान्यता वाला मंदिर होगा जिसके पास स्वयं के नाम से इतना विशालकाय क्षेत्रफल मौजूद है और उसके अतिरिक्त जंगल विभाग की पृथक से भूमि उपलब्ध होने के कारण यदि उसे पर्यटकीय दृष्टि से विकसित कर दिया जाय तो वह बहुत ही जनोपयोगी साबित होगा ।  



सांसद ने कहा कि मंदिर के समीप ही विशालकाय प्राचीन सरोवर स्थित है तथा सड़क एवं रेल मार्ग से भी सुलभ स्थल पर स्थित होने के कारण चण्डिका धाम को आसानी से सांस्कृतिक और पौराणिक  केंद्रबिंदु के रूप में विकसित किया जा सकता है ।



उन्होंने सण्डवा चण्डिका स्थित माँ चण्डिका धाम को भारत सरकार के पर्यटकीय विकास के नक्शे में सम्मिलित कर विकसित किये जाने की मांग की।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे