Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

अमेठी:"राष्ट्रीय मतदाता दिवस" मतदान के प्रति लोगों को जागरूक करने का दिन:सीडीओ।

अलीम खान 

अमेठी :भारत में हर साल 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाता है। यह दिवस भारत के प्रत्येक नागरिक के लिए अहम है। 



इस दिन भारत के प्रत्येक नागरिक को अपने राष्ट्र के प्रत्येक चुनाव में भागीदारी की शपथ लेनी चाहिए, क्योंकि भारत के प्रत्येक व्यक्ति का वोट ही देश के भावी भविष्य की नींव रखता है। 


इसलिए हर एक व्यक्ति का वोट राष्ट्र के निर्माण में भागीदार बनता है। भारत में जितने भी चुनाव होते हैं, उनको निष्पक्षता से संपन्न कराने की जिम्मेदारी 'भारत निर्वाचन आयोग' की होती है।


 'भारत निर्वाचन आयोग' का गठन भारतीय संविधान के लागू होने से 1 दिन पहले 25 जनवरी 1950 को हुआ था, क्योंकि 26 जनवरी 1950 को भारत एक गणतांत्रिक देश बनने वाला था और भारत में लोकतांत्रिक प्रक्रियाओं से चुनाव कराने के लिए निर्वाचन आयोग का गठन जरूरी था इसलिए 25 जनवरी 1950 को 'भारत निर्वाचन आयोग' गठन हुआ। 


भारत सरकार ने वर्ष 2011 से हर चुनाव में लोगों की भागीदारी बढ़ाने के लिए निर्वाचन आयोग के स्थापना दिवस '25 जनवरी' को ही 'राष्ट्रीय मतदाता दिवस' के रूप में मनाने की शुरुआत की थी और 2011 से ही हर साल 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाता है। 


इस दिन देश में सरकारों और अनेक सामाजिक संस्थाओं द्वारा लोगों को मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए अनेक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है जिससे कि देश की राजनीतिक प्रक्रियाओं में लोगों की अधिकतम भागीदारी सुनिश्चित की जा सके। 


उक्त बातें आज जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी  राकेश कुमार मिश्र ने कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित 12वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर कही। 


उन्होंने कहा कि किसी विकसित और मजबूत राष्ट्र एवं स्वस्थ समाज की आधार शिला मतदाता होते हैं। गौरवशाली राष्ट्र वही होता है जहां मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग नैतिक कर्तव्य समझते हैं। मतदान सबसे बड़ा दान होता है। 



यही लोकतंत्र की स्वस्थ परम्परा का द्योतक है। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने मौजूद अधिकारियों, कर्मचारियों व जन सामान्य को अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए शपथ दिलाई इसके साथ ही राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर माध्यमिक विद्यालयों, महाविद्यालयों, कार्यालयो, में मताधिकार के लिए शपथ दिलायी गयी। 


कार्यक्रम में मुख्य विकास अधिकारी डा. अंकुर लाठर ने अपने संबोधन में कहा कि मजबूत राष्ट्र एवं सुन्दर समाज के निर्माण के लिए यह अदृभुत स्थित है कि आज गणतंत्र दिवस के पूर्व मतदाता दिवस का आयोजन हो रहा है। 


लोकतांन्त्रिक मजबूत राष्ट्र एवं स्वस्थ समाज की पहली कड़ी मतदाता है। उन्होंने जनपद के समस्त बालिग युवक एवं युवतियों से मतदाता बनने एवं अपने मताधिकार का प्रयोग करने का आवाहन किया। 


इस अवसर पर जिला निर्वाचन अधिकारी ने  पहली बार मतदाता बने युवाओं को मतदाता पहचान पत्र वितरित किया, इसके साथ ही 14 से 19 जनवरी 2022 के मध्य आयोजित हुई ऑनलाइन क्विज प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले नागरिकों को रु. 2500, 1500 व 500 की धनराशि व प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया तथा स्वीप कार्यक्रम में बेहतर कार्य करने वाले लोगों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। 


आज राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर डीएम, एसपी व सीडीओ ने कलेक्ट्रेट परिसर में मतदाता जागरूकता हस्ताक्षर अभियान का शुभारंभ किया साथ ही स्वीप लोगो "अमेठी की तुम बनो शान-27 फरवरी को करो मतदान" का अनावरण किया। 



कार्यक्रम का संचालन डा. रमेश सिंह ने किया। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी न्यायिक आरके द्विवेदी, उप जिलाधिकारी गौरीगंज सविता यादव, अतिरिक्त मजिस्ट्रेट फाल्गुनी सिंह, रितु चौधरी, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डॉ अरविंद पाठक, जिला विद्यालय निरीक्षक उदय प्रताप सिंह, सहायक वित्त एवं लेखाधिकारी आशुतोष मिश्रा, तहसीलदार गौरीगंज, वरिष्ठ नागरिक, पत्रकारगण, लेखपाल, कानूनगो, बीएलओ, सुपरवाइजर, छात्र-छात्राएं  मौजूद रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे