Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

जब मनकापुर के बैरीपुर गौ आश्रय केंद्र पहुँची जांच टीम

इमरान अहमद 

गोण्डा। सोमवार को मनकापुर ब्लॉक के बृहद गौ आश्रय केन्द्र बैरीपुर रामनाथ का निरीक्षण जिले से नामित तीन सदस्यीय टीम करने पहुंची। 


टीम पहुंचने के पहले ही खंड विकास अधिकारी सहित कई लोग गौशाला की कमियों को दूर कराने में लगे रहे।


बताते चले गौ आश्रय केन्द्र पर एसडीएम कीर्ति प्रकाश भारती,जिला पंचायत राज अधिकारी रोहित भारती, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी रवीन्द्र सिंह राठौर की अगुवाई में गौ आश्रय स्थल पर टीम लगभग 11ः30 बजे दिन में पहुंची। 


गौ आश्रय में बने टीन सेड,समर सेबल,शोलर पम्प तथा तिरपाल को देखा। सोमवार को गोवंशो के नाद में भूसे डाले गये थे। स्टोर में भी लगभग 10-12 कुन्तल भूसा रखा दिख रहा था। 


बृहद गौशाला बैरीपुर रामनाथ की क्षमता कल डाक्टर 200 बता रहे थे वही आज 250 बताये। 


मौके पर लगभग 450 पशु से ऊपर थे। बाउन्ड्रीवाल  के बाहर जो मृत पशु कल पाये गये थे उनके शवों का निस्तारण खंड विकास अधिकारी विजय कांत मिश्र, तहसीलदार नरसिंह नरायन वर्मा तथा प्रधान प्रतिनिधि आत्माराम पान्डेय उर्फ पप्पू पान्डेय की मौजूदगी में रविवार शाम को भी करा दिया गया था। 


वही रविवार को तडप रहे 09 गौवंशो में 4 गोवंश की मौत सोमवार को हो गयी। जिनके शव का निस्तारण कराया गया। 


ठंड से बचाव के लिए किया इंतजाम

जहां सोमवार को ठंड से तमाम पशु कांप रहे थे , मरणासन्न अवस्था में थे। सोमवार को पूर्ति निरीक्षक शिव प्रकाश के सहयोग से 250 जूट की बोरी गौ शाला में पहुंचायी गयी। 


डाक्टर के सुर बदले  

सोमवार को उप मुख्य चिकित्साधिकारी डाक्टर परम हंस राय जो गैर जिम्मेदाराना बयान दे रहे थे। 


स्टाफ का रोना रो रहे थे जबरन पशु अधिकारियों द्वारा क्षमता से अधिक का बयानबाजी कर रहे थे। वही डाक्टर जिला पशु चिकित्साधिकारी डाक्टर रवीन्द्र सिंह राठौर की देखरेख व पशु चिकित्सक डाक्टर पद्मा मौर्या के साथ बीमार व घायल गोवंशो का इलाज करते देखे गये। 


यदि यही रवैया पहले अपनाते तो शायद इतनी संख्या में गौवंशो की मौत नहीं होती।

टीम के लोग जांच करने के बाद ब्लाक पर घंटो बैठकर रिपोर्ट बनवाने में दिखे मशगूल 

 गौशाला से सीधे जांच टीम के लोग ब्लाक पर पहुंचे और गौशाला से संबधित अभिलेखों को खंगालते दिखे। सबके चेहरो पर डर एवं शिकन देखी गयी।


ग्राम प्रधानों ने टीम को घेर कर किया डाक्टर की लापरवाही का बखान

प्रधान प्रतिनिधि मऊ अवधेश उपाध्याय, महेवानानकार के प्रधान धनपतधर, अमघटी, कलेनिया आदि कई प्रधानों एवं प्रतिनिधियों ने मुख्य पशु चिकित्साधिकारी श्री राठौर से यहां पर तैनात डाक्टर की शिकायत किये कि न तो कभी किसी गौशाला में जाते है और न ही गांव में कही जाकर पशुओ का इलाज करते व दवा वितरण करते है। 


आरोप लगाया कि डाक्टर कहते है कि मेरा दूसरे जिले में भी ड्यूटी लगी रहती है।मैं बलरामपुर का  भी नोडल हूं। मैं यह सब नहीं कर पाऊंगा। प्रधानों की बात सुनकर जब अधिकारी ने डाक्टर परमहंश  राय से कारण पूछा तो कोई संतोषजनक जबाब नहीं दे सके। 


सचिव के निलंबन की चर्चा जोरो पर

 बैरीपुर में तैनात सचिव पवन कुमार गौतम के निलंबन की चर्चा जोरो पर रही। लोग कहते दिखे कि जब कई गांवो का प्रभार था तमाम शिकायते इनके खिलाफ होती रही तथा नहीं निलंबित हुए लेकिन गोवंश  में लापरवाही इनके निलंबन का कारण बनी।


एसडीएम कीर्ति प्रकाश भारती ने बताया कि उप मुख्य पशु चिकित्साधिकारी परमहंस राय को गौ संरक्षण केन्द्र का नियमित दिन में तीनबार देखरेख व इलाज के लिए सीबीओ ने निर्देश जारी किया है। जो अव्यवस्थाएं थी उसे सुधार करा दिया गया है।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे