Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

प्रतापगढ़:सचिव द्वारा किया गया जिला जेल का निरीक्षण एवं विधिक साक्षरता शिविर का किया गया आयोजन

वेद व्यास त्रिपाठी

प्रतापगढ़। उ0प्र0 राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण लखनऊ के दिशा निर्देश व जनपद न्यायाधीश, अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण संजय शंकर पाण्डेय के मार्गदर्शन में सोमवार को जिला कारागार का जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव नीरज कुमार त्रिपाठी द्वारा निरीक्षण करने के पश्चात् विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया। 


निरीक्षण के दौरान जेलर आर0पी0 चौधरी द्वारा बताया गया कि जिला कारागार में 1221 बन्दी निरूद्ध है जिसमें महिला बैरक में निरूद्ध महिला बन्दी कृष्ण कुमारी के साथ एक छोटा बच्चा है एवं विचाराधीन महिला बन्दी केशकुमारी पत्नी राकेश वर्मा के साथ 21 दिन की बच्ची दिव्यांशी कुल 02 बच्चे महिला बंदी के साथ रह रहे है जिसे दूध एवं पौष्टिक आहार उपलब्ध कराया जाता है। 


इस अवसर पर जिला कारागार में स्थित बैरकों में बन्दियों की समस्यायें परेड लगवाकर सुनी गयी,आवश्यकतानुसार बन्दियों की समस्या के निराकरण हेतु जेलर को निर्देशित किया गया।


निरीक्षण के पश्चात् जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव नीरज कुमार त्रिपाठी की अध्यक्षता में विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया। 


उन्होने शिविर में बन्दियों से उनकी परेशानियों व विधिक समस्याओं के बारे में जानकारी प्राप्त की। 


बन्दियों को उनके अधिकारों एवं प्ली-बारगेनिंग के सम्बन्ध में जागरूक करते हुये महत्वपूर्ण विधिक जानकारियां दी गयी जिसका लाभ बन्दियों द्वारा लिया जा सकता है। 


शिविर में उपस्थित बन्दियों से उनके स्वास्थ्य एवं खान-पान के बारे में जानकारी प्राप्त की गयी। बन्दियों को बताया गया कि यदि किसी बन्दी के पास निजी अधिवक्ता की सुविधा उपलब्ध नही है तो उसे जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा अपने मुकदमें की पैरवी के लिये निःशुल्क अधिवक्ता की सुविधा प्रदान की जाती है। 


जेल में लीगल एण्ड क्लीनिक की स्थापना की गयी है जिससे किसी बन्दी को कोई समस्या हो तो वह जेल में स्थापित लीगल एण्ड क्लीनिक के माध्यम से विधिक सहायता प्राप्त कर सकता है। 


इस अवसर पर अधीक्षक द्वारा बताया गया कि जिन बन्दियों की जेल अपील की जानी है उनके प्रार्थना पत्र एवं सभी सिद्धदोष बन्दियों के अपील नम्बर सहित पूर्ण विवरण कार्यालय जिला विधिक सेवा प्राधिकरण में अतिशीघ्र उपलब्ध करायें जिससे बन्दियों की जेल अपील की कार्यवाही की जा सके। 


इस अवसर पर जेल विजिटर विश्वनाथ त्रिपाठी एडवोकेट ने बन्दियों को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक किया और प्लीबारगेनिंग सम्बन्धी जानकारी दी। इस अवसर पर जेलर/प्रभारी अधीक्षक डा0 आर0पी0 चौधरी, उप जेलर अवधेश प्रसाद राय, उप जेलर सुनील कुमार द्विवेदी सहित बन्दीगण उपस्थित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे