Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

BALRAMPUR:जेएनवी के छात्र 24 घंटे से हॉस्टल में कैद


अखिलेश्वर तिवारी/वेद मिश्र
जनपद बलरामपुर में थाना कोतवाली देहात क्षेत्र अंतर्गत घूघुलपुर में बनाए गए जवाहर नवोदय विद्यालय के बच्चों ने प्रधानाचार्य की प्रताड़ना से नाराज होकर अपने आप को हॉस्टल में कैद कर लिया है ।


विद्यालय के 300 बच्चे 24 घंटे से भूखे प्यासे हॉस्टल में कैद हैं । जिला प्रशासन की ओर से उप जिला अधिकारी राजेंद्र बहादुर, जिला विद्यालय निरीक्षक गोविंद राम तथा पुलिस क्षेत्राधिकारी वरुण मिश्रा के साथ मिलकर बच्चों को समझाने भरसक प्रयास किया परंतु बच्चे प्रिंसिपल को हटाने की मांग तथा तथा सीडीएस से नीचे अधिकारी से बात ना करने की जिद पर अड़े हैं ।



विद्यालय के छात्रों का आरोप है कि विद्यालय प्रिंसिपल गीता मिश्रा जब से कार्यभार ग्रहण किए हैं, तभी से छात्रों का उत्पीड़न कर रही है। 


छात्रों का यह भी आरोप है कि जवाहर नवोदय विद्यालय की प्रिंसिपल जातिगत भेदभाव करती है। छात्रों का आरोप गुणवत्ता युक्त सामग्री ना देकर मानक विहीन सामग्री इस्तेमाल करने का दबाव बना रही हैं। 


विषय वार शिक्षक की तैनाती ना करके छात्रों के शिक्षा के साथ खिलवाड़ कर रही हैं। छात्रों द्वारा विरोध करने पर उन्हें करेक्टर खराब कर देने की धमकी देकर उत्पीड़न कर रही हैं। 


छात्रों ने प्रिंसिपल की तानाशाही पर अपने आप को हाल के कमरे में अंदर से बंद करके 24 घंटे से अनाज पानी नहीं खाया है। छात्रों ने प्रिंसिपल के खिलाफ विरोध में नारे लगाते हुए हटाने पर अड़े हुए हैं। 


इंटरमीडिएट छात्र सुधांशु मिश्रा प्रमोद कुमार मिश्रा ,अतुल कुमार, निशांत कुमार, अमित चौधरी सहित तमाम छात्रों ने विद्यालय प्रिंसिपल पर आरोप लगाया है कि जब से गीता मिश्रा स्कूल में आई हैं, तभी से अभिभावकों से मिलने में भेदभाव किया जा रहा है। 


भोजन नाश्ता की गुणवत्ता काफी खराब हो गई है। छात्रों को दी जाने वाली दैनिक उपयोग की सामग्री, साबुन, मंजन बहुत ही घटिया क्वालिटी की है। 


इसकी शिकायत करने पर छात्रों का उत्पीड़न कर रही हैं। छात्रों ने विद्यालय प्रिंसिपल के उत्पीड़न से निजात दिलाने के लिए अपने आप को 24 घंटे से एक कमरे में बंद करके प्रिंसिपल हटाने तक बहिष्कार करने पर अड़े हुए हैं।



मामले की जानकारी होते ही जिला प्रशासन की तरफ से जिला विद्यालय निरीक्षक गोविंद राम, सदर एसडीएम राजेंद्र बहादुर, सीओ सिटी वरुण मिश्रा ने मौके पर जाकर छात्रों से मुलाकात करने का प्रयास किया लेकिन छात्रों ने उनसे वार्ता करने से साफ तौर पर मना कर दिया। 


जवाहर नवोदय विद्यालय घूघुरपुर में पुलिस बल तैनात है। छात्र प्रिंसिपल के स्थानांतरण के साथ-साथ सिर्फ सीडीएस से बात करने पर अड़े हुए हैं। छात्रों ने प्रिंसिपल के खिलाफ जांच कराने की भी मांग की है। 


इस संबंध में जिला विद्यालय निरीक्षक गोविंद राम ने बताया कि मामले की जानकारी जिला अधिकारी को दी गई है। 


उन्होंने बताया मुझे प्रतिनिधि के रूप में विद्यालय भेजा है। छात्रों के साथ प्रिंसिपल से वार्ता की जा रही है। जल्द ही समस्या का समाधान कर लिया जाएगा मामले में दोषी मिलने पर संबंधित के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी। 


मंगलवार देर शाम अपर पुलिस अधीक्षक नम्रिता श्रीवास्तव विद्यालय पहुंची और उन्होंने बच्चों को समझा-बुझाकर छात्रावास का गेट खुलवाया । 


एडिशनल एसपी ने ही बच्चों की मांग पर डिविजनल कमिश्नर शिक्षा (सीडीएस) से वीडियो कॉल पर बात भी कराया । 


वार्ता के बाद एडिशनल एसपी, पुलिस क्षेत्राधिकारी, एसडीएम तथा जिला विद्यालय निरीक्षक ने बच्चों के साथ अलग से वार्ता की तथा उनकी समस्याओं को जाना और समझा । 


अधिकारियों द्वारा जांच कराकर कार्रवाई के आश्वासन पर बच्चों ने भूख हड़ताल समाप्त किया ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे