Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

बस्ती: जिले में शांतिपूर्ण माहौल में संपन्न मतदान, 57.3% डाले गए वोट

सुनील उपाध्याय

बस्ती।बस्ती जनपद में आज छठे चरण के तहत मतदान हो हुआ। वही सुबह 9:00 बजे तक जहां बस्ती जनपद में कुल मतदान 24.15 फीसदी रहा। 




वही 12बजे तक 24.15 प्रतिशत रहा। दोपहर 1:00 बजे तक मिली रिपोर्ट के अनुसार कुल मतदान प्रतिशत 37.89 है वहीं जहां सुबह 11:00 बजे तक मतदान प्रतिशत तेजी से बढ़ा था, वही 11:00 बजे के बाद से मतदान प्रतिशत में गिरावट देखी जा रही।

 



सुबह 9:00 बजे तक 9.71% मतदान के साथ बस्ती जनपद 10 जिलों में नंबर एक पर बना हुआ था। लेकिन अब यह ग्राफ धीरे-धीरे गिरता गया।



वहीं दोपहर 3:00 बजे के आंकड़ों के अनुसार पूरे जनपद में 49 फ़ीसदी मतदान हुआ जिसमें हरैया विधानसभा में 45.76 कप्तानगंज विधानसभा में 49 ,83 प्रतिशत मतदान हुआ। 



इस दौरान अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी ब्रह्मदेव राम तिवारी की माता 62 वर्षीय ने भी अपने मताधिकार का प्रयोग प्रिया। 



जिलाधिकारी श्रीमती सौम्या अग्रवाल ने पुलिस अधीक्षक के साथ विभिन्न  बूथों का द्वारा कर  स्थिति का जायजा लिया मतदान के दौरान कहीं भी किसी प्रकार की अप्रिय घटना होने की सूचना नहीं है। 


उल्लेखनीय है कि जनपद में मतदान प्रतिशत बढ़ाए जाने के लिए विभिन्न कार्यक्रमों का जिला प्रशासन द्वारा जगह-जगह आयोजन किया गया पूरे जिले में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए मशाल जुलूस छात्रों की रैली तथा अन्य कार्यक्रम आयोजित किए गए बावजूद इसके इसका अपेक्षित प्रभाव नहीं देखा गया। 



जिस प्रकार जिला प्रशासन द्वारा मतदान परिषद बढ़ाए जाने के लिए तरह तरह के प्रयास किए गए उससे अनुमान लगाया जा रहा था कि 80 फ़ीसदी से अधिक मतदान होना चाहिए लेकिन शाम 6:00 बजे परिणाम आने के बाद देखा गया कि मतदान प्रतिशत बस्ती में पाँचो विधानसभा में हुआ जो इस प्रकार है  57. 22% 


विधानसभा क्षेत्र 

हरैया-56.18

कप्तानगंज-58.38

महादेवा-58.49

रुधौली- 55.23

बस्ती सदर-57.84





मतदाता सूची से गायब हुए हजारों नाम, सांसद हरीश द्विवेदी ने जताई आपत्ति



भाजपा के राष्ट्रीय मंत्री सांसद हरीश द्विवेदी ने बस्ती में संपन्न हुए छठवें चरण के मतदान की सूची को लेकर जिला प्रशासन पर बड़ा आरोप लगाया है। 


सांसद ने मतदाता सूची में बड़े पैमाने पर वोटरों का नाम काटे जाने को गंभीरता से लिया है।


प्रेस को जारी विज्ञप्ति में सांसद हरीश द्विवेदी ने कहा कि वोटरों को प्रभावित करने की दृष्टि से साजिश के तहत सरकारी मशीनरी के द्वारा बड़े पैमाने पर मतदाताओं का नाम सूची से गायब कर दिया गया। 


कहा कि जिले के हर बूथ पर सैकड़ों मतदाताओं के नाम काटे गए हैं। जिससे लोकतंत्र को कमजोर करने का प्रयास किया गया है। 



सांसद हरीश द्विवेदी ने कहा कि भाजपा की प्रदेश सरकार लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए अधिक से अधिक मतदाताओं को जोड़ने तथा अधिक मतदान के लिए व्यापक प्रोत्साहन करने का अभियान चलाया। 



किंतु बस्ती में निर्वाचन कार्यालय की लापरवाही के चलते हजारों लोग मतदान से वंचित रह गए।



मतदाताओं के ऊपर नही हुआ जागरूकता अभियान का असर

 जनपद में आज छठे चरण के तहत मतदान हो रहा है वही सुबह 9:00 बजे तक जहां बस्ती जनपद में कुल मतदान 9.71 फीसदी रहा। 


वही 11:00 बजे तक 24.15 प्रतिशत रहा। दोपहर 1:00 बजे तक मिली रिपोर्ट के अनुसार कुल मतदान प्रतिशत 37.89 है वहीं जहां सुबह 11:00 बजे तक मतदान प्रतिशत तेजी से बढ़ा था, वही 11:00 बजे के बाद से मतदान प्रतिशत में गिरावट देखी जा रही है। 


3:00 बजे तक मिली रिपोर्ट के अनुसार कुल मतदान प्रतिशत 49 रहा | 5:00 बजे तक रिपोर्ट के अनुसार कुल मतदान प्रतिशत 55.49 रहा | 


सुबह 9:00 बजे तक 9.71% मतदान के साथ बस्ती जनपद 10 जिलों में नंबर एक पर बना हुआ था। 


लेकिन अब यह ग्राफ धीरे-धीरे गिरता जा रहा है, वहीं अगर ऐसे ही रहा तो मतदान प्रतिशत बढ़ाने का जिला प्रशासन का पूरा प्रयास विफल हो जाएगा फिलहाल अभी 6:00 बजे तक मतदान होना है देखना यह है कि जिला प्रशासन द्वारा चलाए गए अभियान का कितना असर देखने को मिलता है।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे