Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

BALRAMPUR:पायनियर पब्लिक स्कूल के किड्स जोन में कराया गया बच्चों का नाप तौल


अखिलेश्वर तिवारी
जनपद बलरामपुर जिला मुख्यालय के अंग्रेजी माध्यम विद्यालय पायनियर पब्लिक स्कूल एंड कॉलेज के किड्स जोन में बुधवार को बच्चों का नापतोल कराकर स्वस्थ रहने के प्रति जागरूक किया गया ।



जानकारी के अनुसार 30 मार्च को शहर के अग्रेंजी माध्यम विद्यालय पॉयनियर पब्लिक स्कूल एण्ड कॉलेज के किड्स जोन में बच्चों का वजन एवं लम्बाई का माप कराया गया। 

कक्षा-नर्सरी की अध्यापिका पूनम चौहान कक्षा-एल0के0जी0 की कक्षा अध्यापिका नीलम श्रीवास्तव, कक्षा-यू0के0जी0 अध्यापिका किरन मिश्रा ने बच्चों का वजन एवं लम्बाई की माप की। बच्चों को बताया कि अगर हम सभी सही मात्रा में संतुलित आहार लेते है तो हमारा वजन और लम्बाई दोनों सही रहता है। 

अन्यथा हमारा शरीर कुपोषण का शिकार हो जाता है। कक्षा अध्यापिका पूनम चौहान ने बच्चों को एक लाइन में लगाकर उनकी लम्बाई की माप इंची टेप से की तथा प्रत्येक बच्चे का वजन वेइंग मशीन से किया। 

विद्यालय के कुछ बच्चों की लम्बाई तथा वजन उनकी उम्र के हिसाब से एकदम सही था, जबकि कुछ बच्चों का वजन तथा लम्बाई उनकी उम्र के हिसाब से सही नही था। 

बच्चों को एक दूसरे का लम्बाई दिखाते हुये नीलम चौहान ने बताया कि बच्चों आप सभी जिनकी लम्बाई तथा वनज सही नही है वह सभी छात्र छात्रायें आज से ही नियमित संतुलित आहार तथा व्यायाम करेंगे। 

इसी क्रम मे बच्चों की लाइन लगाकर उनके लम्बाई तथा वजन का नाप लिया गया। बच्चें वेइंग मशीन पर खड़े होकर अपने आप अपने वजन का माप करने के लिए अत्यन्त उत्साहित थे। जिन बच्चों की लम्बाई तथा वजन कम थी उन बच्चों ने अपनी अध्यापिका से वादा किये कि वह प्रतिदिन दूध, फल तथा हरी सब्जियों का सेवन करेंगे।

 कुछ बच्चों ने वादा किया कि अब हम फास्ट फूड का सेवन नही करेगे। अपने मनपसंदीदा फास्ट फूड को त्याग कर बच्चों ने अपना वजन एवं स्वास्थ्य को सही करनें के लिए सभी अध्यापिकाओं को आश्वासन दिया। 

विद्यालय के प्रबन्ध निदेशक डा0 एम0पी0 तिवारी ने बच्चों का उत्साहवर्धन किया और बताया कि हमें अपने वजन तथा लम्बाई एवं स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देना आवश्यक है। बच्चे अगर स्वस्थ रहते है तो उन्हे कोई बीमारियां नही होती है। 

इस अवसर पर उप प्रधानाचार्या शिखा पाण्डेय, अध्यापकगण नीलम श्रीवास्तव, पूनम चौहान, किरन मिश्रा, नेहा श्रीवास्तव, राजमणि तिवारी, उर्वशी शुक्ला, प्रियंका शुक्ला, रूबी त्रिपाठी, लता श्रीवास्तव, अर्चना श्रीवास्तव तथा ए0के0 तिवारी सहित कई अन्य लोग उपस्थित थे

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे