Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

प्रतापगढ़:स्थानीय प्राधिकारी निर्वाचन क्षेत्र में उत्तर प्रदेश विधान परिषद के सदस्य पद के मतदान को सकुशल सम्पन्न कराने हेतु बैठक सम्पन्न

विनोद कुमार

प्रतापगढ़ में स्थानीय प्राधिकारी निर्वाचन क्षेत्र  उत्तर प्रदेश विधान परिषद के सदस्य पद के मतदान को स्वतंत्र, निष्पक्ष, शान्तिपूर्ण और निर्विघ्न रूप से सम्पन्न कराये जाने हेतु जिलाधिकारी डा0 नितिन बंसल की अध्यक्षता में कल सायंकाल कैम्प कार्यालय के सभागार में बैठक की गयी। बैठक में अपर जिलाधिकारी (वि0/रा0)/सहायक निर्वाचन अधिकारी मुकेश चन्द्र द्वारा अवगत कराया है दिनांक 08 अप्रैल को अफीम कोठी से मतदान पार्टी मतदान केन्द्रों के रवाना की जायेंगी। 


सभी पार्टिर्यो द्वारा मतदान के पश्चात् अफीम कोठी में ही बैलेट बॉक्स जमा कराया जायेगा। 


दिनांक 09 अप्रैल को जनपद के 18 मतदान केन्द्रों पर प्रातः 8 बजे से सायंकाल 4 बजे तक मतदान सम्पन्न कराया जायेगा। उन्होने अवगत कराया है कि सभी पीठासीन अधिकारियों को मतदान केन्द्र पर जाने के लिये रूटमैप उपलब्ध कराया जायेगा, मतदान पार्टी सुरक्षा बलों के साथ उसी रूट से रवाना होंगी तथा मतदान के पश्चात् उसी रूट से मतदान सामग्री एवं सुरक्षा बलों के साथ क्षेत्रीय ग्राम्य विकास संस्थान अफीम कोठी में मतदान सामग्री एवं बैलेट बॉक्स जमा कराया जायेगा। 


बैठक में अपर जिलाधिकारी ने उपस्थित सभी खण्ड विकास अधिकारी, ए0एम0ए0 जिला पंचायत को निर्देशित किया गया कि मतदान पार्टी के पहुॅचने के पूर्व ही सभी मतदान केन्द्रों पर बूथ की समुचित व्यवस्था बना ली जाये। 


सभी मतदान केन्द्रों पर सुरक्षा बल एवं पीठासीन अधिकारियों के रूकने की व्यवस्था कर ली जाये। उन्होने बताया कि मतदान केन्द्र के अन्दर कोई भी व्यक्ति मोबाइल या किसी भी तरह की इलेक्ट्रानिक डिवाइस लेकर प्रवेश नही करेगा और न ही धूम्रमान या बीडी, सिगरेट, तम्बाकू लेकर अन्दर जाने की इजाजत होगी। 


सभी मतदाताओं को फोटायुक्त पहचान पत्र लेकर मतदान हेतु आना अनिवार्य है। 


मतदाताओं की पहचान हेतु स्थानीय कर्मचारी, अधिकारी मतदान केन्द्र के बाहर तैनात रहेंगे।


जिलाधिकारी ने सभी खण्ड विकास अधिकारी को निर्देशित किया कि मतदान केन्द्र की व्यवस्था समय से सुनिश्चित कर ली जाये, सभी मतदान केन्द्रों पर सीसीटीवी लगाया जायेगा, सीसीटीवी का व्यवस्थापन इस तरह कराया जाये कि उससे पूरी मतदान प्रक्रिया आच्छादित हो जाये किन्तु किसी तरह की गोपनीयता भंग न हो। 


सभी केन्द्रों पर प्रकाश की पर्याप्त व्यवस्था की जाये तथा वैकल्पिक व्यवस्था के रूप में जनरेटर की व्यवस्था कर ली जाये। 


जिलाधिकारी ने बताया कि सभी मतदान केन्द्रों पर केन्द्रीय सुरक्षा बल के जवान तैनात किये जायेगें तथा राजपत्रित पुलिस अधिकारी भी सुरक्षा हेतु तैनात रहेगें। 


सभी मतदान केन्द्रों पर सकुशल, निष्पक्ष एवं पारदर्शी ढंग से मतदान सुनिश्चित कराने हेतु स्टैटिक मजिस्ट्रेट एवं माइक्रो आब्जर्वर की तैनाती की गयी है। इसी तरह पूरी मतदान प्रक्रिया की वीडियोग्राफी भी करायी जायेगी। 


मतदान हेतु हेल्पर उपलब्ध कराये जाने के सम्बन्ध में अवगत कराया कि जिनके द्वारा किसी एक मतदाता का हेल्पर बनने के बाद वह व्यक्ति दूसरे मतदाता का हेल्पर नही बन सकेगा। 


उन्होने अधिकारियों को सचेत किया कि मा0 भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों का शत् प्रतिशत अनुपालन करते हुये निष्पक्ष, पारदर्शी एवं स्वतंत्र मतदान सम्पन्न कराया जाये, इसमें किसी भी तरह की लापरवाही या शिथिलता बरतने पर तत्काल कार्यवाही की जायेगी। 


बैठक में मुख्य विकास अधिकारी ईशा प्रिया, मुख्य राजस्व अधिकारी इन्द्र भूषण वर्मा, जिला सूचना अधिकारी विजय कुमार, ए0एम0ए0 जिला पंचायत, समस्त उपजिलाधिकारी, समस्त खण्ड विकास अधिकारी, समस्त अधिशासी अधिकारी नगर पालिका/नगर पंचायत उपस्थित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे