Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

नमामि गंगे में युवाओं की सहभागिता परियोजना के अंतर्गत नेहरू युवा केंद्र

वेद व्यास त्रिपाठी

प्रतापगढ़ द्वारा क्षेत्रीय ग्राम्य विकास संस्थान अफीम कोठी में सात दिवसीय स्पीयर हेड टीम का जिला स्तरीय आवासीय प्रशिक्षण समापन  कार्यक्रम की शुरूवात मुख्य अतिथि माननीय सदर विधायक राजेन्द्र प्रसाद मौर्य  के कर कमलों द्वारा दीप  प्रज्जवलन  कर किया गया ।


उन्होंने कार्यक्रम की प्रशंसा करते हुए कहा कि इस तरह के प्रशिक्षण से युवाओं के कौशल विकास में मददगार साबित होता है l

उन्होंने युवाओं को कोई भी कार्य  सकारात्मक सोच  के साथ करने के लिए कहां की आप लोगों के दृढ़ संकल्प से निश्चित ही नमामि गंगे कार्यक्रम को नित नई ऊंचाइयों प्राप्त होगी ।प्राचार्य  शिव प्रकाश  द्वारा बच्चो का उत्साह वर्धन किया गया ।


इसके तत्पश्चात  कार्यक्रम में , जिला परियोजना अधिकारी शिवम यादव ने कहा कि नदियों का  मनुष्य जीवन  बहुत महत्व है और नदियों से जीवन के लिए अत्यन्त आवश्यक स्वच्छ जल प्राप्त होता है ।


यही कारण है कि अधिकांश प्राचीन सभ्यताएं, जनजातियाँ नदियों के समीप ही विकसित हुईं ।हमारी आस्था की पवित्र और संस्कृति से जुड़ी नदियां प्रदूषित हो रही हैं। 


 मनुष्य गतिविधियों के चलते समय से सीवर, औद्योगिक कचरा आदि के कारण भारत की नदियां दुनिया मे सबसे ज्यादा प्रदूषित हो गई हैं । 


हमें वास्तव में नदियों का सम्मान करना सीखना होगा और प्रदूषण से बचने का भरपूर प्रयास करना है। माननीय विधायक जी के 50 स्पीयर हेड के सदस्यो  को प्रमाण पत्र बैग टीशर्ट, कैप,फोल्डर इत्यादि सामग्री समापन के शुभ अवसर पर दी गई। 


कार्यक्रम का संचालन वरिष्ठ लेखाकार  विनय कुमार मिश्रा जी द्वारा किया गया l ए आर पी श्री धर्मेंद्र ओझा ने कहा कि आप लोगों का उत्साह देखकर मुझे विश्वास है कि नमामि गंगे के अंतर्गत मां गंगा फिर से अविरल एवं स्वच्छ होंगी इस अवसर पर प्रमुख रूप से चिंतामणि पाण्डेय, राज्य प्रशिक्षक ओम प्रकाश मिश्रा, विश्वजीत प्रताप सिंह सुधांशु त्रिपाठी अजय कुमार, अनुराग मौर्य,राज यादव,बलराम राजेन्द्र कुमार,स्वयंसेवक , गंगा दूत मौजूद रहे ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे