Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

Up Bord exam 2022 गोण्डा: हटाए गए 99 केंद्र व्यवस्थापक, जानिए डीएम ने परीक्षार्थियों से क्या की अपील

गोण्डा: बोर्ड परीक्षा में अंग्रेजी का प्रश्न पत्र लीक होने के बाद प्रदेश के 24 जनपदों में निरस्त हुई परीक्षा के बाद प्रशासन  किसी तरह का चूक ना होने पाए इसके लिए तरह-तरह के उपाय किए जा रहे हैं। 


माध्यमिक शिक्षा विभाग का एक नया फरमान आने के बाद 99 केंद्र व्यवस्थापक को हटा दिया गया है। उनके स्थान पर नए केंद्र व्यवस्थापक की तैनाती की गई है।


जिले में बोर्ड परीक्षा को सकुशल संपन्न कराने के लिए 143 परीक्षा केंद्र बनाए गए है। इन केंद्रों पर करीब 80 हजार से अधिक परीक्षार्थी परीक्षा दे रहे हैं। 


परीक्षा की शुचिता को बनाए रखने के लिए परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे वॉइस रिकॉर्डर लगाकर मुख्यालय पर एक कंट्रोल रूम बनाया गया है। 


ब्रॉडकास्टिंग के जरिए सभी परीक्षा केंद्रों की निगरानी की जा रही है। साथ ही साथ सभी 143 परीक्षा केंद्रों पर स्टैटिक मजिस्ट्रेट की तैनाती के साथ-साथ जोनल मजिस्ट्रेट परीक्षा के दौरान सभी केंद्रों का आकस्मिक निरीक्षण कर रहे है। 


बलिया में अंग्रेजी का प्रश्न पत्र लीक हो जाने के बाद जनपद में सतर्कता और अधिक बढ़ा दी गई। परीक्षा के दौरान जिलाधिकारी पुलिस अधीक्षक परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण कर लगातार स्ट्रांग रूम का जायजा ले रहे हैं। 


स्ट्रांग रूम को सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में रखा गया है। स्ट्रांग रूम तक किसी भी कर्मचारी के जाने का पूरा लेखा-जोखा प्रतिदिन डीएम कार्यालय को भेजा जा रहा है। 


बोर्ड परीक्षा के संबंध में जिलाधिकारी डॉ उज्जवल कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि जनपद में 143 परीक्षा केंद्र हैं। जहां पर परीक्षाएं संचालित हो रही है। 


शासन के नए निर्देश के क्रम में 99 केंद्र व्यवस्थाको को हटाया गया है। उन्हें इसलिए हटाया गया है। ताकि पारदर्शिता व शुचिता बनी रहे। 


उन्होंने कहा कि एसपी व मेरे द्वारा लगातार केंद्रों का निरीक्षण किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त एसडीएम एडीएम जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेट भी परीक्षा की निगरानी कर रहे हैं। 


जहां पर हमारे परीक्षा केंद्र हैं। वहां सीसीटीवी वॉइस रिकॉर्डर लगाए गए हैं। प्रश्न पत्रों को स्ट्रांग रूम में डबल लॉक में रखा जा रहा है। तथा कैमरे से उसकी निगरानी की जा रही है। 


सभी केंद्र व्यवस्थापक के साथ बैठककर उन्हें कड़े निर्देश दिए गए हैं। कि कहीं से भी सूचना पाई जाती है। तो आप के विरुद्ध सुसंगत धाराओं में कार्यवाही की जाएगी। 


हम परीक्षार्थियों से भी अपील करते हैं। कि अधिक से अधिक नंबर लाने के लिए कड़ी मेहनत करें। अपने अभिभावक व शिक्षकों से मार्गदर्शन प्राप्त करें साथ ही साथ नकल विहीन परीक्षा कराने में हमारा सहयोग करें।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे