Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

करनैलगंज:फाइलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम का हुआ शुभारंभ



रजनीश/ज्ञान प्रकाश

करनैलगंज(गोंडा)। फाइलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम का गुरूवार को शुभारंभ किया गया। 


करनैलगंज सीएचसी में अधीक्षक डॉ.सुरेश चंद्र, वेक्टर कम्युनिटी प्रोसेस प्रबंधक सुरेंद्र यादव, ब्लाक कार्यक्रम प्रबंधक संजय कुमार यादव, वेक्टर जनित रोग नियंत्रण पदाधिकारी जेपी शुक्ला, अरुणेंद्र सिंह, अमर सिंह समेत कई लोगों को फाइलेरिया की दवा खिलाकर कार्यक्रम की शुभारंभ किया। 


मौके पर अधीक्षक ने कहा कि फाइलेरिया मच्छर के काटने से हाेने वाला संक्रामक रोग है। फाइलेरिया को जड़ से खत्म करने के लिए यह अभियान चलाया जा रहा है। 


आशा और आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों के द्वारा घर-घर जाकर फाइलेरिया की गोली खिलाइ जाएगी। 


इस दवा को खाने के साथ हीं दूसरे लोगों को भी दवा खाने के लिए जागरुक करें। यह दवा पूरी तरह से सुरक्षित है। इस दवा को कोई भी व्यक्ति खाली पेट न खाएं, बल्कि खाना खाने के बाद ही इस दवा का सेवन करें। 


इसके साथ ही अधीक्षक ने प्रचार प्रसार के लिए विभागीय अधिकारियों सहित सभी ब्लॉक एवं तहसील  स्तरीय अधिकारियों से कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए भी अपील की। 


वहीं इसके प्रचार प्रसार के लिए संबंधित अधिकारियों को दिशा निर्देश भी दिया। नोडल अधिकारी ने कहा कि कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए माइक्रोप्लान तैयार किया गया है। ब्लॉक में 1 लाख 13 हजार  लोगों को फाइलेरिया की दवा खिलाये जाने के लक्ष्य रखा गया है। 


दवा खिलाने के लिए ग्रामीण क्षेत्र के लिए 165 एवं  शहरी क्षेत्र के लिए 10 टीम बनाई गई हैं। इन सभी टीमों के सुपरविजन के लिए 30 टीमें काम करेंगी। वहीं ब्लॉक स्तर पर 06 टीम रैपिड एक्शन के लिए बनाई गई हैं। 


जो इस पूरे कार्यक्रम के सफलता के लिए कार्य करेंगी। आशा, आंगनबाड़ी व अन्य वालंटियर द्वारा घर-घर जाकर लोगों को दवा खिलाई जाएगी। 


इस दौरान डॉक्टर ए के गुप्ता, नेत्र परीक्षण अधिकारी एके गोस्वामी, मिर्जा एहसान बेग, दिलीप कुमार तेज बहादुर सिंह, हरकेश यादव आदि मौजूद रहे।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे