Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

न्यू ई-पेंशन पोर्टल की कार्यशाला का अफीम कोठी सभागार में किया गया आयोजन



वेदव्यास त्रिपाठी

प्रतापगढ़। जिलाधिकारी डा0 नितिन बंसल के निर्देशन में आगामी माहों में सेवानिवृत्त होने वाले कार्मिकों के पेंशन प्रकरण को आनलाईन अग्रसारित किये जाने की प्रक्रिया की जानकारी विभागों को कराये जाने के दृष्टिगत न्यू ई-पेंशन पोर्टल की एक कार्यशाला का आयोजन क्षेत्रीय ग्राम्य विकास संस्थान अफीम कोठी के सभागार में किया गया।


इस कार्यशाला में जनपद के समस्त विभागों के अधिकारी/पेंशन पटल सहायक उपस्थित रहे। 


कार्यशाला को सम्बोधित करते हुये वरिष्ठ कोषाधिकारी दीपक बाबू ने कहा कि न्यू ई-पेंशन पोर्टल का शुभारम्भ मा0 मुख्यमंत्री जी द्वारा दिनांक 01 मई 2022 को किया जा चुका है जिसके द्वारा सेवानिवृत्त होने वाले शासकीय कर्मचारियों की पेंशन व अन्य देयकों के भुगतान में होने वाले अनावश्यक विलम्ब को दूर करते हुये सेवानिवृत्त के समय ही समस्त भुगतान सुनिश्चित करने हेतु न्यू पेंशन पोर्टल के द्वारा पेंशन स्वीकृति की कार्यवाही प्रारम्भ कर दी गयी है। 


इस प्रक्रिया में सेवारत कार्मिक सेवानिवृत्त के छः माह पूर्व अपनी लागिन आई0डी0 से पेंशनर फार्म भरकर अपने कार्यालयाध्यक्ष को आनलाईन भेज देगा, तत्पश्चात् सम्बन्धित आहरण वितरण अधिकारी फार्म को पेंशन निर्गतकर्ता अधिकारी को भेज देगें। यह प्रक्रिया पूरी तरह से पेपरलेस है। 


पेंशनर अथवा डी0डी0ओ0 को कोई भी प्रपत्र कहीं नही भेजना है। पेंशनर को सेवानिवृत्त होने के तीन दिवस के अन्दर उपादान तथा राशिकरण का भुगतान आनलाईन ही कर दिया जायेगा। इस प्रक्रिया में प्रत्येक स्तर पर जवाबदेही सुनिश्चित किया गया है। 


कार्यशाला में ई-पेंशन पोर्टल के माध्यम से पेंशन प्रकरण को पूर्ण कराये जाने के सम्बन्ध में सभी अधिकारियों व पटल सहायकों को प्रशिक्षित किया गया। 


कार्यशाला में वरिष्ठ कोषाधिकारी दीपक बाबू, जिला कार्यक्रम अधिकारी पवन कुमार, जिला आयुर्वेदिक एवं यूनानी अधिकारी डा0 सरोज शंकर राम, जिला होम्योपैथ चिकित्सा अधिकारी डा0 आशुतोष कुमार मिश्रा आदि उपस्थित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे