Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

BALRAMPUR:बच्चों ने सड़क सुरक्षा के प्रति लोगों को किया जागरूक


अखिलेश्वर तिवारी
जनपद बलरामपुर जिला मुख्यालय के अंग्रेजी माध्यम विद्यालय पायनियर पब्लिक स्कूल एंड कॉलेज के छात्र छात्राओं ने मंगलवार को नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों को सड़क सुरक्षा तथा यातायात नियमों के प्रति जागरूक किया नाटक के माध्यम से दर्शाने का प्रयास किया गया कि यातायात नियमों के उल्लंघन से किस प्रकार की जानलेवा घटनाएं घटित हो सकती हैं ।


जानकारी के अनुसार 25 मई को शहर के अग्रेंजी माध्यम विद्यालय पॉयनियर पब्लिक स्कूल एण्ड कॉलेज में सड़क सुरक्षा के सम्बन्ध में मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी के निर्देश पर जिला विद्यालय निरीक्षक गोविंद राम के आदेशानुसार विद्यालय के प्रबन्ध निदेशक डा0 एम0पी0 तिवारी के निर्देशन में विद्यालय के ऑडिटोरियम हॉल में नुक्कड़ नाटक के अन्तर्गत एक लघु नाटिका एवं पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसमें विद्यालय के छात्र छात्राओं ने बढ-चढ़ कर प्रतिभाग किया। 


विद्यालय के छात्र छात्राओं ने नुक्कड़ नाटक का मंचन किया, जिसमें आभा मिश्रा, आकाश पाण्डेय, अंशिका श्रीवास्तव के संचालन में शैलेन्द्र सिंह, रितिक यादव एवं नीलेश यादव नें नशे की हालत मे चलाते हुए वाहन का प्रदर्शन किया गया जो बहुत ही मार्मिक रहा। 


आभा मिश्रा ने भारत देश की सबसे बड़ी समस्या सड़क सुरक्षा के बारे में बताया। इन्होनें कहा कि कोई भी ऐसा दिन नही है, जिस दिन अखबार में सड़क दुर्घटना की खबर न हो, और कहा कि भारत में प्रतिवर्ष दो से ढाई लाख लोग सड़क हादसों मे अपनी जान गवांते है। 


इस तरह पूरे विश्व में सड़क दुर्घटना का भारत का प्रतिशत् 12 प्रतिशत् है। भारत में तीन राज्यों मे सबसे अधिक दुर्घटना उत्तर प्रदेश राज्य को बताया। यह सड़क दुर्घटना होने के कारण को भी बताया। 


जैसेः- ओवरलोड वाहन चलना, नशे मे वाहन चलाना, मोबाइल पर बात करते हुए वाहन चलाना, अत्यधिक गति से वाहन चलाना, हेलमेट तथा सीटबेल्ट का प्रयोग न करना एवं सड़को के नियमों का पालन न करना प्रमुख है। 


इसी क्रम में कुछ छात्राओं नें पोस्टर बनाकर स्लोगन द्वारा नारा लगाया, जिसमें अंशिका श्रीवास्तव, माशू श्रीवास्तव, फरहत फातिमा, अदिति श्रीवास्तव, अनुकृति श्रीवास्तव आदि ने मुख्य रूप से भूमिका निभाया। 


अंत में विद्यालय के प्रबन्ध निदेशक डा0 एम0पी0 तिवारी नें  सभी छात्र छात्राओं को सड़क सुरक्षा अभियान के तहत एक शपथ दिलाया, जिसमें कहा कि "हम सब कसम खाते है कि हम सभी सड़क के नियमों का पालन करेंगे और अपने विद्यालय में पढ़ने वाले बच्चों को सड़क के नियमों के बारे में बतायेंगे"। 


इस अवसर पर विद्यालय के एक्टीविटी इंचार्ज राघवेन्द्र त्रिपाठी सहित समस्त अध्यापक अध्यापिकाओं ने मिलकर सड़क सुरक्षा कार्यक्रम को सम्पन्न कराया।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे