Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

जिलाधिकारी ने धर्मगुरूओं के साथ की बैठक,जानिए क्यों



वेदव्यास त्रिपाठी

प्रतापगढ़। जिलाधिकारी डा0 नितिन बंसल की अध्यक्षता में पुलिस लाईन स्थित सईं काम्प्लेक्स सभागार में विभिन्न धर्मो के धर्मगुरूओं के साथ जनपद में सौहार्द्र बनाये रखने हेतु बैठक की। 


बैठक में सच्चा बाबा आश्रम के मनोज ब्रहमचारी, शहर नायब काजी मो0 अहमदउल्ला फारूकी, समाजसेवी रोशन लाल ऊमरवैश्य, हौदेश्वरनाथ मन्दिर के पुजारी तथा सिक्ख समाज के समाजसेवी मंजीत सिंह छावड़ा ने समाज में सामाजिक सौहार्द्र बनाये रखने एवं सभी त्योहारों को मिल-जुलकर बनाये जाने के सम्बन्ध में अपने विचार व्यक्त किये। पुलिस अधीक्षक सतपाल अंतिल ने सभी उपस्थित गणमान्य जनों एवं धर्मगुरूओं को आश्वस्त किया कि आपसी सौहार्द्र एवं शान्ति व्यवस्था खराब करने वाले अराजकतत्वों के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई की जायेगी। 


प्रशासन पूरी निष्पक्षता से कार्रवाई करता है, आये हुये धर्मगुरूओं से उन्होने अपेक्षा करते हुये कहा कि अपने धर्म के नवयुवाओं को सही मार्ग पर चलने की प्रेरणा दें ताकि उनमें नकारात्मक प्रवृत्तियॉ न पनपे। उन्होने कहा कि समाज में वैमनस्य पैदा करने वाली हर घटना की सूचना अधिकारियों को दी जानी चाहिये ताकि समय रहते उसे समाप्त किया जा सके। 


बैठक में आये हुये सभी धर्मगुरूओं को जिलाधिकारी ने आभार व्यक्त किया जिनके सहयोग से विगत वर्षो में शान्तिपूर्ण माहौल में सभी त्योहार मनाये गये। 


उन्होने कहा कि सभी धर्म के पर्व एवं त्योहार वास्तव में आपसी भाईचारे के मिसाल पेश करते है। कोई भी धर्म, मजहब, हिंसा या असहिष्णुता की शिक्षा नही देता है। 


समाज के जागरूक एवं अग्रणी लोगों का यह दायित्व है कि युवाओं को सकारात्मक कार्यो को करने की शिक्षा दें। 


समाज में शान्ति व्यवस्था से ही विकास परक गतिविधियॉ चलायी जा सकती है जिससे जनपद का विकास हो सकता है। उन्होने कहा कि धार्मिक गुरूओं के माध्यम से जनता को नैतिक रूप से जागरूक किया जा सकता है, आपसी संवाद तथा सौहार्द्रपूर्ण वातावरण स्वस्थ समाज की पहली आवश्यकता है। 


समाज में यदि हर व्यक्ति अपने दायित्वों का निर्वहन करें तथा अपने कर्तव्यों के प्रति जागरूक रहे तो समाज के लिये कभी भी अराजक स्थिति उत्पन्न नही होगी। 


हमें आज के दौर में संचार क्रान्ति के रूप में सोशल मीडिया के उपयोग के प्रति जागरूक रहना चाहिये। खासतौर पर नौजवानों को सोशल मीडिया पर कोई भी पोस्ट फारवर्ड करने या लिखने के पूर्व उसे सत्यापित कर लेना चाहिये तथा अफवाहों के प्रति सावधान रहना चाहिये। 


इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी (वि0/रा0) मुकेश चन्द्र एवं अपर पुलिस अधीक्षक पश्चिमी रोहित मिश्रा ने भी अपने विचार व्यक्त किये। 


धर्मगुरूओं की ओर से धार्मिक एकता की मिशाल पेश करते हुये जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक को अंगवस्त्रम् एवं प्रतीक चिन्ह भेटकर सम्मानित किया गया। 


बैठक में जिला सूचना अधिकारी विजय कुमार, सीओ सिटी अभय पाण्डेय, एल0आई0यू0 इन्सपेक्टर ओपी सिंह, जनपद के मुख्य मस्जिदों के इमाम, मन्दिरों के पूजारी, ग्राम प्रधान एवं अन्य सम्भ्रान्त लोग उपस्थित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे