Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

योग करके हम शारीरिक तथा मानसिक रूप से स्वस्थ्य रह सकते है:मुख्य विकास अधिकारी



वेदव्यास त्रिपाठी

प्रतापगढ़। जिलाधिकारी डा0 नितिन बंसल के निर्देशानुसार आजादी के अमृत महोत्सव के अन्तर्गत अमृत योग सप्ताह (दिनांक 14 जून से 20 जून) एवं अष्टम अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून 2022 के क्रम में दिनांक 18 जून को जनपद के विकास खण्ड स्तर पर एन0आर0एल0एम0 की 800 महिलाओं एवं जनपद स्तर पर संस्कार गार्डेन मैरेज हाल भंगवा चुंगी में व्यापार मण्डल के 500 लोगों द्वारा योगाभ्यास किया गया


जिसमें योग प्रशिक्षकों द्वारा योग के महत्व के विषय में जानकारी दी गयी। 


ब्लाक स्तर पर स्वयं सहायता समूह की महिलाओं ने योगाभ्यास कार्यक्रम में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। योग प्रशिक्षकों द्वारा भुजंगासन, मकरासन, भद्रासन, त्रिकोण आसन, ताड़ासन, वृक्षासन, पवनमुक्तासन, कपालभाति, अनुलोम-विलोम, ध्यान आदि का योगाभ्यास करवाया गया। 


व्यापार मण्डल द्वारा आयोजित योगाभ्यास कार्यक्रम में मुख्य विकास अधिकारी ईशा प्रिया सम्मिलित हुई। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी ने लोगों से कहा कि योगा का अभ्यास करना बहुत फायदेमंद है और इसके अभ्यास से कई बीमारियों दूर होती है। 


यह हमारे शरीर से नकारात्मकता और मानसिक रोगों को दूर करने में मदद करता है। यह तनाव स्तर को कम करने और जागरूकता बढ़ाने में मदद करता है। 


योग करके हम शारीरिक तथा मानसिक रूप से स्वस्थ्य रह सकते है। उन्होने कहा कि योग को अपने दैनिक जीवन का हिस्सा बनायें। योग से मन को शांति मिलती है तथा कार्य करने की दृढ़ इच्छा उत्पन्न होती है जिससे हर कार्य करने में सहायता मिलती है इसलिये हमें योग को जीवन में अपनाना चाहिये तथा सभी को इसके प्रति जागरूक करना चाहिये।


 उन्होने इस दौरान कहा कि दिनांक 21 जून को अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर पूरे जनपद में विभिन्न स्थानों पर 5 लाख लोगों द्वारा योगाभ्यास किया जायेगा जिसके सम्बन्ध में अमृत योग सप्ताह चल रहा है, अमृत योग सप्ताह में 1000 प्रशिक्षकों द्वारा समाज के विभिन्न आयु वर्ग के युवा, महिला, सरकारी विभाग के अधिकारी, कर्मचारी, व्यापारी, स्वयं सेवी संगठनों को योग का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। 


उन्होने लोगों का आवाहन करते हुये कहा कि दिनांक 21 जून को अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर जनपद के पुलिस लाइन परिसर में अधिक से अधिक संख्या में पहुॅचे। 


व्यापार मण्डल द्वारा आयोजित योगाभ्यास कार्यक्रम में विधायक विश्वनाथगंज जीत लाल पटेल, व्यापार मण्डल के अध्यक्ष राजेन्द्र केसरवानी सहित अन्य सम्भ्रान्त लोग उपस्थित रहे। 


दिनांक 19 जून को स्वास्थ्य विभाग द्वारा आरोग्य मेलों में लोगों को योगाभ्यास कराया जायेगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे