Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

राष्ट्रीय क्षय रोग उन्मूलन कार्यक्रम के अंतर्गत स्वास्थ्य विभाग द्वारा मजदूरों को किया गया जागरूक



विनोद कुमार

प्रतापगढ़ में लेबर मार्केट चौक घण्टाघर में राष्ट्रीय क्षय रोग उन्मूलन कार्यक्रम स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा मजदूरों को क्षय रोग से सम्बन्धित जानकारी दी गयी।


जिसमें उन्हें बताया गया कि किसी भी व्यक्ति को या उसके आस पास, पड़ोस में अगर दो सप्ताह से खाँसी, बुखार, वजन कम होना, भूख न लगना, सीने में दर्द एवं बलगम के साथ खून आना इनमें से कोई लक्षण हो तो अपने नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र जाकर बलगम की जांच अवश्य करायें इसमें लापरवाही न बरते। 


अगर किसी टी०बी० का इलाज चलता है तो उसे सरकार द्वारा टी०बी० के मरीजों को निश्रय पोषण योजना के अन्तर्गत रू0 500.00 प्रतिमाह डी०बी०टी० के माध्यम से उनके खाते में दिया जाता है। 


टी०बी० जन-जागरूकता कार्यक्रम में मजदूरों को टी०बी० रोग का इलाज पूर्ण करने की सलाह दी गयी, अगर इलाज बीच में ही छोड़ देते हैं तो बिगडी हुयी टी०बी० का रूप जिसे एमडीआर कहते हैं कि सम्भावना बढ़ जाती है। 


उक्त कार्यक्रम में टी०बी० के 13 संदिग्ध मरीजों को बलगम जांच हेतु स्पूटम कप दिया गया। टी०वी० जनजागरूकता कार्यक्रम में श्री हेमन्त शुक्ला, पीपीएम समन्वयक रामेन्द्र तिवारी, टी०बी० सुपरवाइजर रूपेश गुप्ता,  आदिल रशीद अंसारी,  अजीत सिंह, श्री बालेन्द्र सिंह ने प्रतिभाग किया और टी०वी० हारेगा, देश जीतेगा नारे के साथ जयघोष किया गया। 


जिला क्षय रोग अधिकारी डा० सी०पी० शर्मा ने बताया गया कि टी०बी० स्वास्थ्य कैम्प एवं जन-जागरूकता अभियान जनपद के सभी ब्लाक में कराया जा रहा है। 


जिस क्षेत्र में टी०बी० के 04 से अधिक मरीज है वहाँ स्वास्थ्य कैम्प लगाकर सभी की स्क्रीनिंग की जा रही है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे