Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

मनकापुर:दहशत का पर्याय बना तेंदुआ लोहे के पिजड़े में कैद

वीडियो


राकेश श्रीवास्तव

 मनकापुर (गोंडा) पखवाड़े भर  से डिजिटल सिटी ऑफ इंडिया  कहे जाने वाले आईटीआई लिमिटेड के प्रोडक्शन प्लांट के आसपास तेंदुए की आमद से दहशत का माहौल बना हुआ था ।


वन टीम ने आईटीआई के प्लांट परिसर में एक कमरे से तेंदुए को  पिजडे में कैद कर लिया। जिससे प्रशासन समेत नागरिकों ने राहत की सांस ली ।

  

तेंदुए के आईटीआई परिसर में आमद से संचार विहार कॉलोनी आईटीआई कामगारों आसपास के दर्जनों गांव में दहशत का माहौल बना हुआ था लेकिन बुधवार देर शाम तेंदुआ झाड़ियों से निकलकर आईटीआई के प्रोडक्शन प्लांट रूम में घुस गया तेंदुए के घुसते ही दरवाजे को बंद कर दिया गया ।


 रेंजर विनोद नायक की अगुवाई में ऑपरेशन तेंदुआ शुरू किया। पिंजरे को कमरे के पास  बकरे समेत लगाया गया और फिर तेंदुए  के आने के लिए उकसाया गया देर रात तक चले ऑपरेशन के बाद तेंदुआ आखिरकार लोहे के पिंजड़े में कैद हो गया। और और देखते ही देखते बकरे को चट कर गया ।

  

मनकापुर क्षेत्र में स्थित आईटीआई लि० के प्लांट परिसर में पिछले पखवाड़े शनिवार को तेंदुआ देखे जाने से  दहशत फैल गया था ।


सिक्योरिटी गार्डो ने आनन-फानन में इसकी जानकारी कंपनी प्रबंधन को उपलब्ध कराई। वरिष्ठ जनसंपर्क अधिकारी जे के  श्रीवास्तव ने बताया कि आईटीआई प्लांट में आईटीआई कर्मचारियों को सतर्क कर दिया गया था और प्लांट की सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई थी।  


गार्डों को अलर्ट पर रखा गया था । उन्होंने बताया कि तेंदुआ देखे जाने की पुष्टि के बाद वन विभाग को इसकी सूचना दी गई थी । सूचना पाते ही टिकरी वन रेंज अधिकारी विनोद कुमार नायक ने अपनी पूरी टीम के साथ आईटीआई प्लांट के लिए सतर्क हो गए और तेंदुए की मौजूदगी को लेकर कांबिंग की पर तेंदुआ कहीं नहीं दिखा ।


पिछले 12 दिनों से आईटीआई लि० के प्रोडक्ट प्लांट आवासीय इलाके संचार विहार में तेंदुए की आमद से दहशत फैला हुआ था।।


कंपनी प्रशासन ने संचार बिहार वासियों को आगाह करते हुए कहा था कि अपने बच्चों व बुजुर्गों को  अनावश्यक घरों से बाहर न निकलने दे।।ऊधर आईटीआई लि०के बाहर भी तेदुए के मौजूदगी की खबर फैलते ही दर्जनों गांव में दहशत का माहौल बना हुआ था। 


आईटीआई लि०के आस पास के  मॅऊ,फिरोजपुर,बरदही,राजापुर,,मिर्जापुर,बैरीपुर,पंडित पुर,रामापुर आदि गाँव   में  दहशत का माहौल बना हुआ था । भीषण गर्मी में भी लोग घरों में  पखवाड़े  से दुबकने को मजबूर  रहे ।  


बच्चों की  देखभाल करने के लिए लोगों को सतर्क कर दिया गया था आईटीआई में  वन टीम ने बकरे से लैस लोहे का पिजडा भी लगाया मगर कई दिनों तक  तेंदुआ पिजडे के  पास भटकने तक नहीं  आया।


जिससे  वन टीम को लगा कि तेंदुए की जगह फिश कैट हो सकता है लेकिन बुधवार देर शाम तेंदुआ एक बार फिर दिखा और प्रोडक्शन प्लांट के रूम में घुस गया । 


सुरक्षा गार्डों ने तुरंत दरवाजे को बंद कर दिया और वन टीम को इसकी सूचना दी ।जैसे ही वन टीम को सूचना मिली परिसर में लगाए गए पिजडे को उठाकर तेंदुए के रूम के पास लगा दिया आप्रेशन तेंदुआ देर रात तक चला आधी रात के बाद तेंदुआ लोहे के पिंजड़े में आखिरकार कैद हो गया तेंदुए के कैद होते ही अधिकारियों कर्मचारियों और सूचना पाकर तमाम  गांवों के लोगों के चेहरे खिल गए।



आईटीआई के प्रोडक्शन प्लांट में पकड़ा गया तेंदुआ अब टिकरी जंगल की शोभा बढ़ा रहा है फिलहाल कुछ वक्त के लिए पिंजरे में कैद करके टिकरी जंगल में रखा गया है रेंजर विनोद नायक ने बताया कि उच्चाधिकारियों को सूचना दे दी गई है राज्य सरकार से अनुमति मिलते ही उसे लखनऊ स्थित राजकीय प्राणी उद्यान अथवा दुधवा नेशनल पार्क लखीमपुर भेजा जा सकता है ।


उन्होंने बताया कि राज्य सरकार से अनुमति मांगी गई है जैसे ही वन टीम को अनुमति मिलती है वैसे ही तेंदुए को वहां शिफ्ट किया जाएगा।



आईटीआई लिमिटेड के प्रोडक्शन प्लांट के अलावा संचार विहार कॉलोनी में भी रविवार को एक तेंदुए की चहलकदमी को कर्मचारियों और उनके परिवार ने देखा था जिसकी सूचना भी वन टीम को दी गई थी वन टीम ने वहां भी एक बकरे से लैस पिंजरा लगाया था। 


लेकिन कल ऑपरेशन तेंदुआ शुरू होते ही पिंजरे को वहां लगाया गया और जिस में तेंदुआ कैद हो गया । दूसरे तेंदूए की मौजूदगी से संचार विहार में एक बार फिर दहशत फैल गई है । 


आईटीआई लिमिटेड के वरिष्ठ जनसंपर्क अधिकारी जेके श्रीवास्तव ने बताया कि 1 टीम से पुणे संचार विहार में एक पीड़ा लगाए जाने की मांग की है और कहा है कि कॉलोनी में कांबिंग कराई जाए जिससे कर्मचारियों के दहशत को दूर किया जा सके।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे