Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

मनकापुर :ग्राम प्रधान ने दंबगई के बल पर दिन दहाडे सडक के किनारे लगे आधा दर्जन सागौन के हरे पेडो पर चलवा दिया आरा




दिनेश कुमार

मनकापुर गोण्डा। ब्लाकों में जहां सघन पौध रोपड की तैयारिया जोरो से चल रही हैं। वही ब्लाक मनकापुर के ग्राम पंचायत किशुनदासपुर के ग्राम प्रधान  ओम प्रकाश ने बिना किसी की अनुमति लिये। 


दंबगई के बल पर दिन दहाडे सडक के किनारे लगे आधा दर्जन सागौन के हरे पेडो को कटवा डाला।


 इसकी शिकायत जब वन विभाग को पहुंची तो वन विभाग के कर्मचारी ने मौके पर पहुंच कर पेड काटने वाले को मय कटर मशीन के पकड कर रेंजरी पर लेकर चले गये। 


वही लकडी को जब्त करने की कार्वाई में जुट गये हैं। वही ग्राम प्रधान फरार हो गये हैं।

 

बताते चले कि ब्लाक मनकापुर में एक चलन हो गया है कि सडक पटान कराते समय सडक में लगे पेडों को ग्राम प्रधान अपनी हेकडी के बल पर उसे कटवा कर रख लेते हैं। 


कोई यदि टोका टोकी किया तो बडे रौब से बोलते हैं कि मैं प्रधान हूं। सडक में अथवा सडक के किनारे जो भी पेड हरे भरे लगे है उसे मैं कटवा सकता हूं। 


हमें किसी से अनुमति लेने की जरूरत नही हैं। और इसी हेकडी के कारण सडक के किनारे लगे हरे भरे वृक्ष काट कर गायब कर दिये जा रहे हैं


 जबकि यदि पेड काटना जरूरी हो तो नियमानुसार आवेदन देकर उसका मुल्यांकन वन विभाग से कराकर नीलामी आदि करने की प्रकिया है लेकिन रसूख के आगे सब फेल है। 


ऐसे में दर्जनों पेड जो हरे भरे हैं उन्हे मशीन से काटकर मिनटो,घंटो में गायब कर दिया जा रहा है। इसका उदाहरण स्टेशन के बगल,टिकरी रेंज के निकट किशुनदासपुर गांव में देखने को मिला है। 


रेंजर बीके नायक ने बताया कि 06 पेड हरे सागौन के हैं जिसे बिना किसी अनुमति के काटा गया है। जिसमें कार्यवाई की जा रही है।


ग्राम प्रधान का पक्ष जानने के लिए उनके मोबाइल पर सम्पर्क किया गया लेकिन बार बार  फोन की घंटी बजने पर भी फोन नही उठा।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे