Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

जिलाधिकारी ने अमृत सरोवर, गौशाला, सामुदायिक शौचालय सहित अन्य योजनाओं के सम्बन्ध में की समीक्षा



गौरव तिवारी

प्रतापगढ़। जिलाधिकारी डा0 नितिन बंसल की अध्यक्षता में कल सायंकाल कलेक्ट्रेट सभागार में अमृत सरोवर, गौशाला, सामुदायिक शौचालय सहित अन्य योजनाओं के सम्बन्ध में समीक्षा की गयी। बैठक में क्षेत्र पंचायत स्तर से बनने वाले अमृत सरोवर के सम्बन्ध में डीसी मनरेगा द्वारा बताया गया कि विकास खण्ड कुण्डा, बाबागंज, कालाकांकर एवं पट्टी से अभी तक प्रस्ताव प्राप्त नही हुआ है। 


जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त करते हुये सम्बन्धित खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देश दिया कि अमृत सरोवर के सम्बन्ध में अपर मुख्य सचिव उत्तर प्रदेश शासन के पत्र के अनुसार क्षेत्र पंचायत से कार्यवाही कराया जाना सुनिश्चित करें। 


गोशाला की समीक्षा करते हुये जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि जनपद की सभी गौशालाओं में फलदार तथा छायादार पौधों का वृक्षारोपण कराया जाये। 


वृक्षों की जीवन्ततः एवं सुरक्षा के दृष्टिगत लकड़ी से बने ट्रि-गार्ड भी लगाये जाये ताकि पौधे जीवित रह सके और गौशाला में छाया प्राप्त हो सके। 


उन्होने खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि गौशालाओं का नियमित निरीक्षण करें और यदि वहां कोई समस्या है तो मौके पर ही उसका तत्काल निस्तारण सुनिश्चित करें। 


गौशालाओं में किसी भी तरह की अव्यवस्था या लापरवाही पाये जाने पर सम्बन्धित खण्ड विकास अधिकारियों का उत्तरदायित्व निर्धारित किया जायेगा। सामुदायिक शौचालय के समीक्षा करते हुये जिलाधिकारी ने कहा कि सामुदायिक शौचालय के निर्माण एवं संचालन के सम्बन्ध में शिकायतें प्राप्त हो रही है, उन्होने निर्देश दिया कि सभी खण्ड विकास अधिकारी इस आशय का प्रमाण पत्र मुख्य विकास अधिकारी को प्रस्तुत करें कि उनके विकास खण्ड में निर्मित सामुदायिक शौचालय क्रियाशील है तथा उनकी देखभाल हेतु समूहों को हस्तान्तरित किया गया है और उस पर उनकी सफाई हेतु स्वयं सहायता समूह की सखी तैनात है और उनके द्वारा नियमित संचालन किया जा रहा है।


 इस सम्बन्ध में त्रुटिपूर्ण रिपोर्ट देने वाले अधिकारी/कर्मचारी के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जायेगी। इसके अतिरिक्त जिलाधिकारी ने अन्य योजनाओं के सम्बन्ध में भी समीक्षा की। 


बैठक में मुख्य विकास अधिकारी ईशा प्रिया, जिला पंचायत राज अधिकारी रविशंकर द्विवेदी, जिला सूचना अधिकारी सहित सम्बन्धित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे