Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

BALRAMPUR...पायनियर पब्लिक स्कूल में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का पूर्वाभ्यास


अखिलेश्वर तिवारी
जनपद बलरामपुर जिला मुख्यालय के अंग्रेजी माध्यम विद्यालय पायनिय पब्लिक स्कूल एंड कॉलेज में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस से पूर्व पांच दिवसीय अभ्यास योग शिविर गुरुवार को प्रारंभ हुआ । शिविर के दूसरे दिन शुक्रवार को विद्यालय के प्रबंध निदेशक डॉक्टर एमपी तिवारी की मौजूदगी में खेल एवं व्यायाम शिक्षक रश्मि सिंह, विजयलक्ष्मी तथा अशोक चौहान द्वारा विभिन्न योग आसनों के विषय में जानकारी देते हुए अभ्यास कराया गया । पूर्वाभ्यास योग शिविर का समापन 20 जून को होगा तथा 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर विद्यालय के समस्त शिक्षक शिक्षिकाएं तथा छात्र छात्राएं प्रतिभाग करेंगे ।



जानकारी के अनुसार 17 जून को शहर के अंग्रेजी माध्यम विद्यालय पायनियर पब्लिक स्कूल एंड कॉलेज बलरामपुर में आठवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के पांच दिवसीय पूर्वाभ्यास योग शिविर के दूसरे दिन विद्यालय के खेेल एवं व्यायाम शिक्षषक शिक्षिकाओं द्वारा विभिन्न आसन तथा प्राणायाम के अभ्यास कराए गए । 16 जून सेेे प्रारंभ हुआ पूर्वाभ्यास शिविर 20 जून को चलेगा । विद्यालय के प्रबंध निदेशक डॉ० एम० पी० तिवारी ने छात्रों को यह संदेश दिया कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस प्रतिवर्ष 21 जून को मनाया जाता है। यह दिन वर्ष का सबसे लंबा दिन होता है। और योग भी मनुष्य को दीर्घायु प्रदान करता है। पहली बार योग दिवस 21 जून 2015 को मनाया गया, जिसकी शुरुआत भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 27 सितंबर 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने भाषण से की थी। उन्होंनेेे कहा कि योग भारत के प्राचीन परंपरा का एक अमूल्य उपहार है। यह दिमाग और शरीर के स्वास्थ्य का प्रतीक है। 


योग मानव एवं प्रकृति के बीच सामंजस्य है, विचार संयम और पूर्ति प्रदान करने वाला है तथा स्वास्थ्य एवं भलाई के लिए एक समग्र दृष्टिकोण को भी प्रदान करने वाला है। यह व्यायाम के बारे में नहीं है लेकिन अपने भीतर एकता की भावना, दुनिया और प्रकृति की खोज के विषय में है। हमारी बदलती जीवन शैली में यह चेतना बंद कर हमें जलवायु परिवर्तन से निपटने में सहायक है। 


प्रबंध निदेशक ने छात्रों को बताया कि योग के चार प्रमुख प्रकार हैं- राजयोग, कर्मयोग, भक्ति योग तथा ज्ञान योग। योग के हिसाब से ब्रह्म मुहूर्त में सोकर उठना लाभप्रद होता है। योग करने से मन शांत रहता है तथा मांसपेशियों का अच्छा व्यायाम होता है। चिकित्सा शोधों ने यह साबित कर दिया है की योग शारीरिक और मानसिक रूप से वरदान है। योग से तनाव दूर होता है और अच्छी नींद आती है। भूख अच्छी लगती है तथा पाचन भी सही रहता है। इस अवसर पर विद्यालय में विद्यालय के प्रबंध निदेशक डॉ० एम० पी० तिवारी स्वयं, छात्र-छात्राओं तथा समस्त अध्यापक एवं अध्यापिकाओं के साथ आठवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस हेतु पूर्वाभ्यास किया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे