Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

BALRAMPUR:अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक दिवस खेलों का आयोजन


अखिलेश्वर तिवारी
जनपद बलरामपुर जिला मुख्यालय के अंग्रेजी माध्यम विद्यालय पायनियर पब्लिक स्कूल एंड कॉलेज बृहस्पतिवार को अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक दिवस के अवसर पर विद्यार्थियों के बीच विभिन्न खेलों का आयोजन किया गया । 


प्रबंध निदेशक डॉक्टर एमपी तिवारी द्वारा छात्र छात्राओं को ओलंपिक के विषय में विस्तार से जानकारी दी गई ।



23 जून को शहर के अग्रेंजी माध्यम विद्यालय पॉयनियर पब्लिक स्कूल एण्ड कॉलेज में ‘अंतराष्ट्रीय ओलंपिक दिवस‘ मनाया गया। 


अंतराष्ट्रीय ओलंपिक दिवस के अवसर पर विद्यालय के प्रबन्ध निदेशक डा0 एम0पी0 तिवारी नें बच्चों को संदेश दिया कि ओलंपिक दिवस सर्वप्रथम 1948 में परिचित करवाया गया था, परंतु ओलंपिक गेम्स की शुरूआत कई वर्ष पूर्व 23 जून 1894 को सोरबोन पेरिस में हो चुकी थी । 


23 जून को 1948 से हर वर्ष अतराष्ट्रीय ओलंपिक दिवस के रूप में मनाया जाता है।


इसका मुख्य उद्देश्य खेलों में अंतराष्ट्रीय स्तर पर और हर आयु वर्ग के लोगों की भागीदारी को बढ़ावा देना था। 


जब सर्वप्रथम ओलंपिक दिवस मनाया गया तो इसे अंतराष्ट्रीय ओलंपिक समितियों द्वारा कुल 9 देशों में मनाया गया था, जिसमें आस्ट्रेलिया, बेल्जियम, कनाडा, ग्रेट ब्रिटेन, ग्रीस, पुर्तगाल, स्वीज़रलेंड और वेनजुएला शामिल थे। 


ओलंपिक खेल का आयोजन प्रति चार वर्षा में अंतराष्ट्रीय खेल समिति द्वारा किया जाता है । यह विश्व में होने वाली अग्रणी खेल प्रतियोगिता है, इसमें 200 से अधिक देश हिस्सा लेते है। 



इस प्रतियोगिता मे कई तरह के ग्रीष्मकालीन और शीतकालीन खेल होते है। इसके कुछ अन्य उद्देश्य है जिसमें प्रत्येक देश में खिलाड़ियो को प्रोत्साहित करना, उन्हे सपोर्ट करना और खेलो के संदर्भ में होने वाली प्रतियोगिता का विकास और व्यवस्थाओं की देखरेख करना है। 


यह समितियाँ खेलों मे हर स्तर पर महिलाओं को भी प्रोत्साहित करती है तथा महिलाओ और पुरूषों के साथ समान व्यवहार करती है। 


साथ में यह भी बताया कि भारतीय खिलाड़ियों ने 30 ओलंपिक खेलों में 9 गोल्ड, 6 सिल्वर और 11 कास्य पदक जीते और भारत को विश्व जगत में गौरवान्वित किया तथा अपने आप को तथा देश को विश्व में सम्मान दिलवाया ।


इस अवसर पर विद्यालय में विभिन्न प्रकार के खेलों का आयोजन पी0टी0आई0 विजय लक्ष्मी पाण्डेय एवं आईकॉन रश्मि सिंह की संरक्षता में किया गया । 


खेलों मे हॉकी व वालीबाल मुख्य रहा जिसमें कृष्णा पासवान, महेश गुप्ता, अतुलेश शुक्ला, अंश श्रीवास्तव, आयुश सिंह, तबिस, अल्ताफ आदि छात्रों ने प्रतिभाग किया। 


इसी क्रम में कला एवं भाषण का भी आयोजन हुआ जिसमें कला के अन्तर्गत फैजा खान, रूद्राक्ष शुक्ला, जितेन्द्र वर्मा, शोभित यादव, ओम पाण्डेय एवं फरहत फातिमा ने अपने-अपने कला का प्रदर्शन किया। 


भाषण के अन्तर्गत अंश पाण्डेय, जितेन्द्र वर्मा, हर्ष श्रीवास्तव, अंश श्रीवास्तव एवं फरहत फातिमा ने अपना-अपना विचार प्रस्तुत किया । 


विद्यालय के प्रबन्ध निदेशक डा0 एम0पी तिवारी ने खेल के प्रति बच्चों को प्रोत्साहित किया एवं प्रतिभाग करने वाले छात्र-छात्राओं का उत्सावर्धन किया। 


इस अवसर पर उप प्रधानाचार्या प्रधानाचार्य शिखा पाण्डेय, आशुतोष मिश्रा, श्
 राघवेन्द्र त्रिपाठी (एक्टीविटी इंचार्ज) सहित समस्त अध्यापक व अध्यापिकाएँ उपस्थित रहे।
Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे