Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

अयोध्या:महिला चिकित्सालय सहित स्वास्थ्य केन्द्रों पर खुशहाल परिवार दिवस का आयोजन

 


अजय मौर्या 

अयोध्या। मातृ एवं शिशु मृत्यु दर में कमी लाने में परिवार नियोजन सेवाओं की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। 


परिवार नियोजन कार्यक्रमों को गति प्रदान करने के लिए जनपद में बृहस्पतिवार को ‘’खुशहाल परिवार दिवस’’ मनाया गया । कार्यक्रम में 3950 महिलाओं को परिवार नियोजन की सेवाएँ दी गयी । 


मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अजय राजा ने बताया कि जनपद में जुलाई माह में आरंभ हुए जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा में जनसंख्या स्थिरीकरण के लिए परिवार नियोजन के साधनों/नसबंदी को बढ़ावा देने, प्रत्येक व्यक्ति के बेहतर स्वास्थ्य के उद्देश्य को हासिल करने करने के लिए परिवार नियोजन की ज्यादा से ज्यादा सेवाएं और परामर्श प्रदान किया जा रहा है ।


 जनपद के महिला अस्पताल सहित 11 सामुदायिक, प्राथमिक एवं उप स्वास्थ्य केंद्रों पर खुशहाल परिवार दिवस का आयोजन किया गया ।


 कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करते हुए स्वास्थ्य केन्द्रों पर लोगों को परिवार नियोजन पर जागरूक कर अस्थाई साधन भी वितरित किये गए। 


अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी परिवार कल्याण / आरसीएच डॉ0 आरके सक्सेना ने बताया कि खुशहाल परिवार दिवस के आयोजन का प्रमुख उद्देश्य समुदाय में परिवार नियोजन की जागरूकता तथा स्वीकार्यता बढ़ाना है। 


बृहस्पतिवार को आयोजित  खुशहाल परिवार दिवस में हाई रिस्क प्रेगनेंसी (एचआरपी) वाली महिलाएं , लक्षित समूह में नव विवाहित दंपति को चिन्हित किया गया है ।   


जिला महिला चिकित्सालय की परिवार नियोजन साथिया केंद्र की सलाहकार डॉ. प्रियंका ने बताया कि लक्षित दंपति को खुशहाल परिवार दिवस पर परिवार नियोजन के साधनों को अपनाने के लिए विशेष रूप से प्रेरित किया गया। 


डॉ. प्रियंका ने परिवार नियोजन के आस्थाई व स्थाई साधनों के बारे में जानकारी दी और काउंसलिंग भी की। 


अंतरा इंजेक्शन बन रही पसंद:- महिला लाभार्थी हर्षिता की आयु 28 वर्ष बच्चे में अंतर रखने के लिए पिछले तीन  साल से अंतरा का इंजेक्शन लगवा रही हैं ।  


पुष्पा की आयु 30 वर्ष ने बताया कि मुझे अभी में बच्चे में अंतर रखने इसलिए मैंने अंतरा अपनाया है, अनिता आयु 35 वर्ष पिछले ढाई साल से अंतरा इंजेक्शन अपना रही है, निशा 31 व जाग्रति 26 वर्ष की आयु जो पिछले 1 साल से ज्यादा समय से अंतराअपना रही हैं। 


डीपीएम राम प्रकाश पटेल ने बताया आयोजित कार्यक्रम में प्रत्येक चिकित्सा इकाई में नए और ऐसे दंपति जिन्हें परिवार नियोजन अपनाना चाहिए, उनको प्रेरित करने के लिए उनकी मुलाकात परिवार नियोजन के स्थायी साधन अपनाने वाले संतुष्ट दंपति से कराकर उनके अनुभव की जानकारी दी जाती है। 


खुशहाल परिवार दिवस कार्यक्रम में दी गई सुविधाएं-कंडोम- 7062, आईयूसीडी- 287, महिला नसबंदी 15 , पीपीआईयूसीडी-26 ,छाया-348 माला-एन-445 , अंतरा इंजेक्शन- 245 द्य कार्यक्रम में 3950 योग्य दम्पतियों को सेवा प्रदान की गई। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे