Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

निपुण भारत योजना के अंतर्गत जनपद के ब्लॉक स्तरीय संदर्भदाताओं का चार दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का हुआ शुभारंभ



वेदव्यास त्रिपाठी

प्रतापगढ़ के जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान अतरसण्ड  के प्रशिक्षण हाल में निपुण भारत योजना के अन्तर्गत जनपद प्रतापगढ़ के ब्लाक स्तरीय सन्दर्भदाताओं का चार दिवसीय (दिनांक 19 जुलाई 2022से 22 जुलाई 2022 तक, समय प्रातः 9:30 बजे से 05 बजे तक) प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारम्भ मुहम्मद इब्राहिम प्राचार्य / उप शिक्षा निदेशक जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान अतरसण्ड प्रतापगढ़ के द्वारा किया गया।



भारत सरकार द्वारा शिक्षा क्षेत्र में विकास के लिए NIPUN Bharat Yojana 2022 की शुरूआत की है। निपुण भारत की शुरूआत 05 जुलाई 2021 में की गयी है। 


NIPUN Bharat Mission पूरा नाम (National Initiative For proficiency in Reading with Understanding & Numeracy) है। 


इस योजना में प्री स्कूल के विद्यार्थियों में शिक्षा की नींव को मजबूत बनाया जाएगा और इसके लिए सभी सरकारी और गैर स्कूलों में इस मिशन के अंतर्गत सहयोग प्रदान किया जाएगा। 


इस योजना संचालन स्कूल शिक्षा व साक्षारता विभाग द्वारा किया जाएगा।

निपुण योजना स्कूली शिक्षा कार्यक्रम समग्र शिक्षा का एक हिस्सा होगी। 


निपुण भारत मिशन के अन्तर्गत सभी बच्चे जो ग्रेड में पढ़ रहे हैं उन्हें कक्षा के अंत तक बुनियादी साक्षरता और संख्यात्मकता में निपुण बनाना है। 


जिससे उन्हें वर्ष 2026-2027 तक पढ़ने लिखने व अंक गणित करने की क्षमता मिल सके।



निपुण भारत मिशन का उद्देश्य कक्षा 03 तक  के छात्रों में आधारभूत साक्षरता और संख्यात्मकता का ज्ञान देना है जिससे उनकी शिक्षा की नींव मजबूत बन सकें।


 कार्यान्वयन प्रक्रिया NIPUN Bharat 2022 की शुरूआत देश में लागू की जाने वाली नई शिक्षा नीति के बेहतर कियान्वयन के लिए किया गया है। 


बता दें कि इस मिशन को देश के सभी राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों में लागू किया जाएगा इसके लिए राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों में 5 स्तरीय तंत्र की स्थापना की जाएगी जिसमें राष्ट्रीय, राज्य, जिला, ब्लाक और स्कूल स्तर पर संचालन होगा। 


उक्त महत्वपूर्ण कार्य के लिए भारत सरकार द्वारा समग्र शिक्षा योजना के अन्तर्गत 2688.18 करोड़ की मंजूरी प्रदान कर दी गई है। 


बता दे कि इस मिशन के अन्तर्गत 3 से 9 वर्ष के बच्चों की शिक्षा पर ध्यान दिया जाएगा और उन्हें बेतर बुनियादी शिक्षा प्रदान की जाएगी इस मिशन के अन्तर्गत वर्ष 2026 2027 तक का लक्ष्य रखा गया है इसके अन्तर्गत प्री स्कूल 1 प्री स्कूल 2 और पी स्कूल 3 (बाल बाटिका) के बाद ग्रेड ग्रे-2 और ग्रेड-3 की कक्षाएं होंगी इन छात्रों को इन कक्षाओं के दौरान भाषा और गणित का बेहतर ज्ञान दिया जाएगा।


उक्त कार्यक्रम के शुभारम्भ के मौके पर जनपद स्तरीय संदर्भदाताओं द्वारा जनपद के ब्लाक स्तरीय संदर्भ दाताओं को तैयार करने हेतु समस्त ए०आर०पी० एवं के०आर०पी० को प्रशिक्षित किया जाएगा जो अपने-अपने विकास खण्ड में जाकर समस्त शिक्षक / शिक्षिकाओं को प्रशिक्षित करेंगे। 


उप शिक्षा निदेशक महोदय द्वारा जनपद के समस्त संदर्भदाताओं को नकारात्मकता त्याग कर सकारात्मक भाव से प्रशिक्षण प्राप्त कर विकास खण्ड स्तर पर शिक्षिकाओं / शिक्षकों को प्रशिक्षित करने का आह्वान किया। 


इस अवसर पर एस०आर०जी०  चन्द्रजीत यादव, श्रीमती श्वेता सिंह  आशुतोष निर्मल व  अनूप कुमार डायट मेंण्टर धर्मेंद्र ओझा शशांक ललित मिश्र एवं समस्त डायट प्रवक्ता उपस्थित रहे। 


कार्यक्रम का संचालन एवं धन्यवाद ज्ञापन श्रीमती गर्विता ओझा प्रवक्ता डायट प्रतापगढ़ द्वारा किया गया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे