Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

मनकापुर:तेंदुए और लकड़बग्घे की दहशत के बीच विद्यालय शुरू, अभिभावक चिंतित

 


राकेश श्रीवास्तव

मनकापुर (गोंडा) शुक्रवार से तेंदुए और लकड़बग्घे की दहशत के बीच संचार बिहार आईटीआई में बच्चों के स्कूल कॉलेज पूरी तरह से खुल गए हैं ।


बच्चों के माता-पिता अपने अपने बच्चों  के जीवन को लेकर चिंतित हो उठे हैं वजह है आईटीआई लिमिटेड में मौजूद तेंदुए और लकड़बग्घे के खौफ से लोग उबर नहीं पा रहे हैं ।


लेकिन इस बीच तेंदुए और लकड़बग्घे कहां गुम हो गए पता नहीं चल सका है लेकिन इन जंगली जीवो का खौफ संचार विहार में बरकरार है ।


बताते चलें कि बीते माह जून से आईटीआई लिमिटेड के प्रोडक्शन प्लांट समेत संचार विहार आवासीय कॉलोनी में पहले तेंदुए के आगमन से लोग खौफ ज्यादा रहे ।


इस दौरान  संचार विहार कॉलोनी में लकड़बग्घे की एक जोड़े के दस्तक से लोग सहम उठे । जून महीने के दूसरे पखवाड़े की शुरूआत में नर तेंदुआ वन टीम के पिंजरे में किसी तरह कैद हो सका इसे वन टीम की बड़ी उपलब्धि मानी जा रही है ।


वही संचार विहार कॉलोनी के एक आवासीय परिसर में मादा तेंदुए की मौजूदगी से समूचे संचार विहार व आसपास के दर्जनों गांव के लोगों में खौफ फैल गया जैसे ही वन टीम को फिर एक मादा तेंदुए की मौजूदगी का पता चला वन टीम ने संचार विहार परिसर में बकरे से लैस एक और पिजड़ा लगा दिया। 


लेकिन 10 दिनों बाद भी ना तो पिंजरे तक तेंदुआ दिखा और ना उसके शावक ही ।अलबत्ता संचार विहार के  सुरक्षित माने जाने वाले परिसर में लकड़बग्घा का एक जोड़ा दिख गया । 


जिससे यहां आईटीआई और आसपास के गांव में खौफ दूना हो चला । टिकरी रेंज के वन अधिकारी विनोद कुमार नायक कहते हैं कि मानसून बारिश के दौरान तेंदुए और लकड़बग्घे आबादी के बीच में नहीं रुकते हैं उनके आवासीय परिसर से निकल जाने की ज्यादा संभावना है। 


लेकिन यहां संचार विहार में जुलाई माह शुरू होते ही सेंट माइकल कॉलेज केंद्रीय विद्यालय सेंट माइकल स्कूल डीएवी इंटर कॉलेज लिटिल फ्लावर जैसे मासूमों के स्कूल कॉलेज खुल चुके हैं ।


स्कूलों के खुलने से अभिभावकों को अपने अपने पाल्यो को लेकर चिंतित होना स्वाभाविक है ।


आईटीआई के जनसंपर्क अधिकारी जेके श्रीवास्तव ने बताया कि स्कूल कॉलेज खुलने के साथ सुरक्षाकर्मियों को और अधिक सतर्कता बरतने के लिए निर्देशित किया गया है ।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे