Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

जल गुणवत्ता जांच से लोगों का जीवन और पर्यावरण होगा बेहतर:अजय क्रांतिकारी



सांगीपुर ब्लॉक सभागार में आयोजित दो दिवसीय जल जांच प्रशिक्षण कार्यक्रम का हुआ समापन,लोगों ने लिया भूजल संचयन और जल संरक्षण का संकल्प

वेदव्यास त्रिपाठी 

प्रतापगढ़ राज्य पेयजल एवं स्वच्छता मिशन लखनऊ उ.प्र. के निर्देश पर आयोजित जल जीवन मिशन के तहत आज आरना संस्था द्वारा सांगीपुर ब्लॉक सभागार में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन की समूह की महिलाओं में से चयनित ग्राम जल समितियों की महिलाओं का दो दिवसीय जल गुणवत्ता जांच प्रशिक्षण कार्यक्रम का समापन किया गया।


प्रशिक्षण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा पर्यावरण सेना प्रमुख एवं जल शक्ति अभियान के ब्रांड एंबेसडर अजय क्रांतिकारी ने कहा कि भूजल के लगातार दोहन और जल की बरबादी से पेयजल अशुद्ध हो रहा है।


जिसके कारण एक ओर जहां हमारा पर्यावरण प्रदूषित हो रहा है वहीं दूसरी ओर मानव स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ रहा है।


उन्होंने कहा कि जल गुणवत्ता जांच से लोगों का जीवन और पर्यावरण बेहतर होगा।उन्होंने सभी को जलवायु परिवर्तन की समस्या से मुक्ति के लिए हरियाली बढ़ाने का संदेश दिया।


नोडल अधिकारी अतुल सिंह ने सभी महिलाओं से जल की गुणवत्ता को जांचने के कार्य को पूरी ईमानदारी से करने को कहा।


उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन के तहत सभी परिवारों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने की व्यवस्था है।इस दौरान सभी प्रतिभागियों को फ्लोराइड,आयरन ओर आर्सेनिक की जांच करते हुए जल की गुणवत्ता परखने हेतु प्रशिक्षित करने हेतु प्रत्येक ग्राम पंचायत में फील्ड टेस्टिंग किट प्रदान की गई। 


कार्यक्रम में टीम लीडर सत्येन्द्र त्रिपाठी,अवनीश पांडेय,प्रवीण कुमार सिंह,रमेश सिंह,सुनील सिंह,शुभम सिंह, अजीत कुमार,राहुल,आयुषी सिंह,नीतू सिंह,नीरज सिंह एवं मंजू सिंह सहित 200 से अधिक लोग मौजूद रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे