Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

उपमुख्यमंत्री ने 5 करोड़ 50 लाख के लागत से 101 परियोजनाओं का किया शिलान्यास



विनोद कुमार 

प्रतापगढ़। प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य जी ने विकास भवन परिसर में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन द्वारा उत्पादित सामाग्री, ओडीओपी प्रदर्शनी, प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण), बड़ौदा स्वरोजगार विकास संस्थान, उ0प्र0 खादी तथा ग्रामोद्योग विभाग की प्रदर्शनी का अवलोकन किया।


उन्होने बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग की प्रदर्शनी का अवलोकन कर गोदभराई एवं 5 बच्चों को आयुर्वेदिक बूस्टर पिलाया।

उन्होने इस दौरान 40 करोड़ 46 लाख का सीसीएल और 18 करोड़ 46 लाख का रिवाल्विंग फण्ड की धनराशि का डेमो चेक स्वंय सहायता समूह की प्रतिनिधि रेखा, साधना, विमला, मीरा को प्रदान किया।

बीसी सखियों को 15 को साड़ी का वितरण किया गया। इस डीसी एनआरएलएम ने बताया कि बीसी सखियों द्वारा विद्युत बिल तथा जमा निकासी जैसे कार्य किये जा रहे है जिससे उनको आय प्राप्त हो रही है।  

उपमुख्यमंत्री ने बीसी सखियों के कार्यो की प्रशंसा की तथा इन्हें मनरेगा के तहत होने वाले भुगतान बीसी सखी के माध्यम से किये जाने का निर्देश दिये। इस दौरान उपमुख्यमंत्री ने मनरेगा योजना की 5 करोड़ 50 लाख लागत की 101 परियोजनाओं का लोकार्पण/शिलान्यास बटन दबाकर किया। लोकार्पण/शिलान्यास में 25 परियोजनाओं का शिलान्यास एवं 76 परियोजनाओं का लोकार्पण किया गया जिनमें इण्टर लाकिंग, बाउण्ड्री वाल, खेल के मैदान, सम्पर्क मार्ग आदि सम्मिलित है। बटन दबाकर लोकार्पण किया। उप मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों के आवास पूर्ण होने पर प्रतीक स्वरूप 15 लाभार्थियों का चाभी का वितरण किया।


उपमुख्यमंत्री ने ओडीओपी उद्यमियों के साथ बैठक की। बैठक में  उपमुख्यमंत्री ने उद्यमियों को आश्वासन दिया कि उनकी समस्याओं के प्रति शासन गम्भीर है उद्यमियों की हर सम्भव मदद की जायेगी। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि जनपद में पर्यटन उद्योग की भी पर्याप्त सम्भावना है, जनपद रामवनगमन मार्ग से होकर जाता है इसलिये अयोध्या चित्रकूट के मध्य जनपद में पर्यटन की अपार सम्भावनायें है। 


ओडीओपी संघ के अध्यक्ष मो0 अनाम एवं रोशन लाल वैश्य ने उद्यमियों की ओर से ज्ञापन सौपा। उपमुख्यमंत्री  ने आश्वासन दिया कि उद्यमियों की सभी समस्याओं का समाधान किया जायेगा।  


उपमुख्यमंत्री ने जनपद के प्रशासनिक अधिकारियों के साथ पंडित दीनदयाल सभागार में बैठक की। जल जीवन मिशन की समीक्षा करते हुये उप मुख्यमंत्री ने हर घर नल योजना के सम्बन्ध कहा कि प्रधानमंत्री की महत्वाकांक्षी योजना है, जल जीवन मिशन के विभिन्न फेज में लिये गये गये एवं उनमें कार्यो की प्रगति के सम्बन्ध में अधिशासी अभियन्ता जल निगम से जानकारी प्राप्त की तो उनके द्वारा बताया गया कि प्रथम फेज, द्वितीय फेज के जमीनों का चिन्हांकन कर कार्य शासन द्वारा नामित एजेन्सी के माध्यम से कराया जा रहा है। तृतीय फेज की 75 प्रतिशत जमीन चिन्हित कर ली गयी है। 


बोरिंग में शिकायत के सम्बन्ध में उपमुख्यमंत्री ने जिलाधिकारी से अपेक्षा करते हुये कहा कि सभी ब्लाकों के 5-5 परियोजनाओं की रेण्डम जांच करा ली जाये ताकि गुणवत्ता सुनिश्चित की जा सके।  उप मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि एजेन्सी द्वारा पाइप बिछाने में यदि किसी सड़क को काटा जाता है तो उस सड़क को बनाने का दायित्व भी सम्बन्धित एजेन्सी का है। 


अधिशासी अभियन्ता जल निगम को निर्देथ्शत किया कि पूर्व में बने ओवर हेड टैंक की गुणवत्ता की भी जांच करा ली जाये ताकि सभी गांवों में हर घर नल योजनान्तर्गत पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित हो सके। विद्युत विभाग की समीक्षा करते हुये उपमुख्यमंत्री ने अधीक्षण अभियन्ता विद्युत को ओवर बिलिंग के सम्बन्ध में प्राप्त शिकायतों को निस्तारित कराया जाये तथा विजलेन्स द्वारा विद्युत चोरी रोकने हेतु चलाये गये अभियान में गरीबों के उत्पीड़न की शिकायत पर नाराजगी व्यक्त की तथा निर्देशित किया कि गरीबों का किसी भी कीमत पर उत्पीड़न नही होना चाहिये। 


सौभाग्य योजना के अन्तर्गत कनेक्शन देने से ट्रांसफार्मर पर ओवर लोडिंग की जा रही है ऐसे ट्रांसफार्मरों को चिन्हित कर उनकी क्षमता वृद्धि करने हेतु शासन को प्रस्ताव भेजा जाये। 


विद्युत विभाग में संविदा पर कार्यरत विद्युत कर्मियों पर नियंत्रण रखने और शरारती कर्मियों की जांच कर उनकी संविदा समाप्त करने का निर्देश दिया। विद्युत आपूर्ति में सुधार लाने एवं ट्रान्सफार्मरों की क्षमता वृद्धि तथा ओवर बिलिंग की शिकायतों को दूर कर आम जनता के जीवन में खुशहाली लाने का निर्देश दिया। 


प्रधानमंत्री आवास योजना की समीक्षा करते हुये उपमुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास एवं मुख्यमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों को 90 दिन की मजदूरी, शौचालय की सुविधा, आयुष्मान गोल्डेन कार्ड, सौभाग्य योजना के अन्तर्गत विद्युत कनेक्शान, उज्जवला कनेक्शन की सुविधा उपलब्ध करायी जाये। स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा करते हुये मुख्य चिकित्साधिकारी द्वारा बताया गया कि जनपद में 29 सामुदायिक स्वास्थ्य केनद्र एवं 56 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र है,। 


उपमुख्यमंत्री ने अस्पतालों में डाक्टर एवं पैरामेडिकल स्टाफ की उपलब्धता एवं दवाओं की आपूर्ति सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। जिला अस्पताल में उन्होने डायलिसिस की सुविधा तथा सभी तरह की जांचों की सुविधा उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। 


मेडिकल कालेज के सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने अवगत कराया कि मेडिकल कालेज का संचालन शुरू कर दिया गया है, मेडिकल कालेज के चिकित्सा अस्पताल में भवनों का निर्माण चल रहा है। जनपद में रेडियोलाजिस्ट की कमी के सम्बन्ध में उपमुख्यमंत्री ने कहा कि प्रस्ताव शासन को प्रेषित किया जाये ताकि जनपद में स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर किया जा सके। 


आयुष्मान कार्ड के सम्बन्ध में मुख्य चिकित्साधिकारी द्वारा बताया किया कि 2.78 लाख परिवार के लक्ष्य के सापेक्ष 1.29 लाख परिवारों का गोल्डेन कार्ड बनाया जा चुका है,  उपमुख्यमंत्री  ने निर्देशित किया कि बचे हुये लाभार्थियों का कार्ड प्राथमिकता के आधार पर बनवाया जाये तथा जिनका कार्ड बन गया है उन्हें सरकारी अस्पतालों के अतिरिक्त निजी अस्पतालों में निःशुल्क चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करायी जाये। 


पीएम स्वनिधि की समीक्षा करते हुये पीओ डूडा द्वारा बताया गया कि जनपद में 3273 लक्ष्य के सापेक्ष 3269 की पूर्ति कर ली गयी है, रेहड़ी, पटरी दुकानदारों के लिये वेण्डिग जोन बनाये जाने और उन्हें पटरी दुकानदारों को आवंटित करने का निर्देश दिया, उन्होने कहा कि वेण्डिग जोन का निर्धारण किये जाने से सड़कों पर जाम की समस्या से छुटकारा मिल सकेगा तथा गरीब व्यापारी निश्चिन्त होकर अपना व्यापार कर सकेगें। 


प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अन्तर्गत डीडी कृषि द्वारा बताया गया कि 67 प्रतिशत आधार केवाईसी का कार्य पूर्ण कर लिया गया है तथा 61 प्रतिशत लाभार्थियों का भूलेख पोर्टल पर अंकित कर दिया गया है। 


खाद एवं बीज की उपलब्धता के सम्बन्ध में उन्होने निर्देशित किया कि सभी पात्र लाभार्थियों को शासन द्वारा उपलब्ध करायी गयी निःशुल्क बीज की सुविधा उपलब्ध करायी जाये। इसी तरह से सिंचाई विभाग, क्रय केन्द्र, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, सड़कों के निर्माण, सेतु निगम द्वारा बनाये जा रहे पुलों तथा राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, घरौनी निर्माण सहित अन्य योजनाओं की समीक्षा की। 


गौशाला की सम्बन्ध में उप मुख्यमंत्री ने कहा कि जनपद में चारागाह को अवैध कब्जों से मुक्त करने का अभियान चलाया जाये ताकि उस चारागाह पर निराश्रित गोवंश हेतु चारे की व्यवस्था की जा सके। 


मुख्य पशु चिकित्साधिकारी बताया गया कि जनपद में 43 गौशालायें है, वृहद गौशालाओं का निर्माण शीघ्र पूर्ण हो जायेगा उनमें निराश्रित पशुओं को रखा जायेगा। उपमुख्यमंत्री ने गोशालओं में पशुओं के चारा-पानी एवं उनके स्वास्थ्य की जांच नियमित कराये जाने का निर्देश दिया। उप मुख्यमंत्री ने अभियान चलाकर चकमार्गो की जमीन चिन्हित करने एवं मनरेगा से सम्पर्क बनवाने का निर्देश दिया कि ताकि इस सम्बन्ध में गा्रमीण क्षेत्रों में होने वाले विवादों का स्थायी समाधान किया जा सके। 


राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अन्तर्गत उन्होने बीसी सखी के माध्यम से मनरेगा परियोजनाओं के भुगतान कराये जाने का निर्देश दिया। उन्होने कहा कि बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग के कुपोषित बच्चों को दिये जाने वाले पोषक आहार का उत्पादन स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से स्थानीय स्तर पर किया जायेगा ताकि उसकी गुणवत्ता सुनिश्चित की जा सके। बेसिक शिक्षा की समीक्षा के दौरान जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने बताया कि नामांकन का लक्ष्य 52000 लक्ष्य के सापेक्ष 90000 हजार नामांकन जनपद में कराया गया है जिसकी माननीय उपमुख्यमंत्री ने प्रशंसा की तथा निर्देश दिया कि बच्चों को ड्रेस की धनराशि पीएफएमएस के माध्यम से उनके खाते में हस्तान्तरित की जा रही है, अतः विभाग यह सुनिश्चित करें कि बच्चे निर्धारित ड्रेस में विद्यालय आये। 


बैठक के अन्त में उप मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया सभी जनपद स्तरीय अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि उनके अधीनस्थ जनता की समस्याओं के प्रति संवेदनशील ढंग से कार्य करें, जनता द्वारा दी गयी शिकायतों का समुचित समाधान करें और जिस चीज का समाधान उनके स्तर से सम्भव नही है उसके लिये शासन को प्रकरण सन्दर्भित करें। शासन की भ्रष्टाचार के प्रति जीरो टालरेन्स की नीति का पालन सुनिश्चित कराया जाये। 


कानून व्यवस्था की समीक्षा करते हुये  उप मुख्यमंत्री  ने कहा कि माफिया एवं अपराधियों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जाये ताकि समाज में शान्ति स्थापित हो सके। अमृत महोत्सव श्रृंखला के अन्तर्गत स्वतंत्रता सप्ताह एवं हर घर तिरंगा कार्यक्रम के जनपद में भव्य आयोजन किये जाने पर उप मुख्यमंत्री  ने जनप्रतिनिधियों एवं जनपद के प्रशासनिक अधिकारियों एवं नागरिकों को धन्यवाद दिया।  


उपमुख्यमंत्री  ने अधिकारियों को अपने विभाग में नवाचार करने की अपेक्षा की तथा कहा कि अच्छा कार्य करने वाले अधिकारियों/कर्मचारियों को सम्मानित किया जाये। उन्होने कहा कि कल्याणकारी योजनाओं का लाभ अन्तिम पायदान पर खड़े व्यक्ति तक अवश्य पहुॅचाया जाये। 


  बैठक में  सांसद संगम लाल गुप्ता, विधायक सदर राजेन्द्र कुमार मौर्य, विधायक विश्वनाथगंज जीत लाल पटेल, एमएलसी उमेश द्विवेदी, भाजपा जिलाध्यक्ष हरिओम मिश्र, पूर्व विधायक धीरज ओझा, जिलाधिकारी डा0 नितिन बंसल, पुलिस अधीक्षक सतपाल अंतिल, मुख्य विकास अधिकारी ईशा प्रिया, मुख्य चिकित्साधिकारी जीएम शुक्ला, परियोजना निदेशक डीआरडीए आरसी शर्मा, जिला सूचना अधिकारी  विजय कुमार, जिला पंचायत राज अधिकारी रविशंकर द्विवेदी सहित जनपद स्तरीय अधिकारी एवं कार्यदायी संस्थाओं के प्रतिनिधि उपस्थित रहे। बैठक से पूर्व उप मुख्यमंत्री जी ने भाजपा कार्यालय टेंऊंगा में पार्टी पदाधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक एवं कार्यकर्ताओं के साथ संवाद भी किया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे